Google की आवाज़ से शादी करना चाहते हैं 4.5 लाख भारतीय

google home और google home mini के लॉन्च पर गूगल ने एक दिलचस्प जानकारी शेयर की है. जिनके पास ऐंड्रॉएड फोन है उन्होंने गूगल असिस्टेंट की आवाज सुनी होगी. जब भी लोग कुछ बोलकर गूगल असिसटेंट पर सर्च करते हैं, गूगल असिस्टेंट में महिला की आवाज़ में सारी जानकारी मिलती है. भारतीय इस आवाज़ के इतने दीवाने हैं कि उससे शादी करना चाहते हैं. गूगल असिस्टेंट को 10-20 नहीं पूरे 4.5 लाख शादी के प्रपोज़ल मिले हैं.

गूगल प्रोजेक्ट मैनेजमेंट के वीपी रिषी चंद्रा के मुताबिक गूगल असिस्टेंट को भारत से 4.5 लाख शादी के प्रस्ताव मिले हैं. गूगल के मुताबिक भारतीय टाइप करने की जगह बोलकर सर्च करने में ज्यादा सहज महसूस करते हैं इसलिए गूगल के स्पीकर तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं. गूगल के स्पीकर google home और google home mini में भी वॉयस असिस्टेंट सर्विस दी गई है. इनमें अभी अंग्रेज़़ी असिस्टेंट सर्विस उपलब्ध है, आने वाले समय में हिंदी में भी सपोर्ट उपलब्ध होगा.

आज लॉन्च होंगे गूगल होम और गूगल मिनी स्मार्ट स्पीकर, जानिए क्या होगा खास

गूगल 10 अप्रैल को अपने गूगल होम और गूगल मिनी स्मार्ट स्पीकर भारत में लॉन्च करने जा रहा है. इन स्मार्ट सपीकर्स की लॉन्चिंग दोपहर दो बजे होगी जिसे फ्लिपकार्ट पर लाइव दिखाया जाएगा. इसके साथ ही यह स्पीकर केवल फ्लिपकार्ट पर ही उपलब्ध होंगे. गूगल के ये स्पीकर्स अमेजन के उन 3 स्मार्ट स्पीकर की तरह है जो वो पहले से ही भारत में लॉन्च कर चुका है.

गूगल होम में उसी तरह का गूगल असिस्टेंट दिया गया है जैसा अमेजन इकॉ में एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट का सपोर्ट है. इसका मतलब आप गूगल होम स्पीकर के साथ अपनी आवाज की पहचान कराकर उसे कमांड दे सकते हैं. इसके अलावा गूगल होम गाने प्ले करने के अलावा कई सारे काम कर सकता है. जैसे ऐसे कई सारे सवालों के जवाब देना जिनके लिए गूगल सर्च करना पड़ता है.

READ  पश्चिम बंगाल: 10 लाख रुपए में बेच रहे थे ‘बोतल में बंद जिन्न’, चार गिरफ्तार

बात करें गूगल होम मिनी स्मार्ट स्पीकर की तो ये रूम में इस्तेमाल करने के लिए डिजाइन किया गया है. यह अमेजन के स्पीकर ईको डॉट जैसा है.

अमेरीकी मार्केट में गूगल होम 2016 में लॉन्च किया गया था वहीं गूगल मिनी 2017 के अक्टूबर में लॉन्च किया गया था. अमेरीका में गूगल होम की कीमत 129 डॉलर यानी 8,400 रुपए के करीब है वहीं गूगल मिनी की कीमत 49 डॉलर यानी करीब 3200 रुपए है. हालांकि भारत में इसकी कीमत क्या होगी, इसका खुलासा अभी नहीं हो पाया है.

एप्पल के सह-संस्थापक ने अकाउंट बंद कर फेसबुक का किया विरोध

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एप्पल के सह-संस्थापक स्टीव वोज्निएक ने डेटा लीक की समस्या से जूझ रहे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक को अलविदा कह दिया है. उन्होंने वेबसाइट की निजता से जुड़ी खामियों के विरोध में अपना अकाउंट बंद करने की घोषणा की.

‘यूएसए टुडे’ को ईमेल के जरिए वोज्निएक ने कहा है कि फेसबुक उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारियों के जरिए विज्ञापन से बहुत अधिक रुपए कमाता है. उन्होंने कहा है कि लाभ लोगों की जानकारियों पर आधारित होता है लेकिन लोगों को कोई फायदा नहीं मिलता.

उन्होंने कहा कि एप्पल आपको अच्छे उत्पाद देकर रुपए कमाता है, आपसे नहीं.

फेसबुक से कैंब्रिज एनालिटिका ने चुराए 8 करोड़ 70 लाख यूजर्स के डेटा

फेसबुक से गलत तरीके से कैंब्रिज एनालिटिका नाम की कंपनी ने 8 करोड़ 70 लाख लोगों की निजी जानकारियां चुराकर उनका इस्तेमाल किया है. जब इस बात का खुलासा हुआ था तब कहा जा रहा था कि पांच करोड़ लोगों के डेटा को कैंब्रिज एनालिटिका ने चुराया है.

READ  भानगढ़ का भुतहा किला: राजकुमारी के प्रेम में पड़े शख्स की वजह से हुआ भूतों का बसेरा !

बाद से फेसबुक सीईओ मार्क जकरवर्ग ने खुद बताया कि पांच नहीं बल्कि लगभग 9 करोड़ लोगों के डेटा का गलत इस्तमेला हुआ है. इसमें सबसे ज्यादा अमेरिका के फेसबुक यूजर्स हैं. 7 करोड़ से भी ज्यादा अमेरिकी फेसबुक यूजर्स के डेटा को कैंब्रिज एनालिटिका ने गलत तरीके से चुराया था.

यूके की कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारियां चुरा कर इनका इस्तेमाल अमेरिकी चुनावों को प्रभावित करने के लिए किया था. इस बात के खुलासे के बाद फेसबुक के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई. इस डेटा स्कैंडल के बाद फेसबुक विवादों में आ गया है.

Related Post