भगवान शिव करेंगे हर मनोकामना पूरी – करें अपनी राशि के अनुसार उनकी आराधना

[ads4]

कहा जाता है कि भगवान भोलेनाथ पूरे सावन के महीने में धरती पर अपने भक्तों के बीच निवास करते हैं. इस पूरे महीने जो भी सच्चे मन से भगवान शिव की भक्ति करता है भगवान शिव उसपर शीघ्र ही प्रसन्न हो जाते हैं.  भगवान भोलेनाथ बहुत ही भोले हैं तभी तो जल्दी प्रसन्न होकर वे अपने भक्तों की समस्त मनोकामनाओं को पूरा करते हैं.

ज्योतिष शास्त्र की माने तो अगर आप अपनी राशि के मुताबिक भगवान शिव की भक्ति, अभिषेक और उनकी आराधना करें तो आपकी समस्त मनोकामनाएं अतिशीघ्र पूरी हो सकती हैं.

1- मेष राशि

ऐसे करें पूजा- मेष राशि का स्वामी मंगल है इसलिए इस राशिवालों को जल में गुड़ या शहद मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए. अभिषेक के बाद बेलपत्र चढ़ाकर लाल चंदन से शिवलिंग पर तिलक करना चाहिए.

 मंत्र- ‘ओम ममलेश्वराय नम:

लाभ- शिव की भक्ति आपका भाग्य मज़बूत बनाएगी और आपको नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी.

2- वृषभ राशि

ऐसे करें पूजा- वृषभ राशि का स्वामी ग्रह है शुक्र. इसलिए इस राशिवाले लोगों को सावन महीने के सोमवार को दही से भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए. इसके साथ चावल, सफेद चंदन, सफेद आक और चमेली का फूल चढ़ाकर शिव की भक्ति करनी चाहिए.

 मंत्र- ‘ओम भीमाय नम:’

लाभ- परिवार में शांति आएगी, धन संबंधी परेशानियां जल्द ही दूर होंगी.

3- मिथुन राशि

ऐसे करें पूजा- मिथुन राशि का स्वामी बुध ग्रह है. इस राशि के जातकों को गन्ने के रस से भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए. भगवान शिव को बेल पत्र, शमी पत्र के अलावा साबुत हरे मूंग, भांग और दूर्वा अर्पित करना चाहिए.

 मंत्र- ‘ओम भूतेश्वराय नम:’

लाभ- मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी होगी, धन लाभ होगा.

4- कर्क राशि

ऐसे करें पूजा- कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा होता है. कर्क राशिवाले लोगों को मीठे दूध और शुद्ध घी से अभिषेक भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए. शिव की भक्ति करते हुए, शिवलिंग पर सफेद चंदन से तिलक लगाते हुए साबुत अक्षत, चीनी, सफेद आक, चमेली, सफेद गुलाब का फूल चढ़ाएं.

 मंत्र- ‘ओम महेश्वराय नम:’

लाभ- आत्मबल, आत्मविश्वास बढ़ेगा. कार्यों में आनेवाले विघ्न दूर होंगे.

5- सिंह राशि

ऐसे करें पूजा- सिंह राशि का स्वामी सूर्य होता है. सिंह राशिवालों को जल में गुड़ और शहद डालकर भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए. गुड़ और चावल से बनी खीर का भोग लगाना चाहिए. शिवलिंग पर गेंहू, कमल के फूल, कमलगट्टा, लाल कनेर का फूल चढ़ाना चाहिए.

 मंत्र- ‘ओम नम: शिवाय’ की एक माला जपें

लाभ-  सभी कार्यों में विजय मिलेगी, जीवन में संतोष रहेगा.

[ads3]

6- कन्या राशि

ऐसे करें पूजा- कन्या राशि का स्वामी बुध ग्रह है. इस राशिवाले लोगों को गन्ने के रस से भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए. शिवलिंग पर बेलपत्र, बेल, धतूरा, भांग, दुर्वा और पान भी चढ़ा सकते हैं.

 मंत्र- शिव चालीसा का पाठ और ‘ओम त्रयंबकाय नम:’ मंत्र का जाप करें

लाभ- शिव की भक्ति से दांपत्य जीवन सुखमय होगा. व्यापार, कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी.

7- तुला राशि

ऐसे करें पूजा-  तुला राशि का स्वामी शुक्र ग्रह है इस राशि के जातक को सुगंधित तेल, इत्र, दूध से भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए. इसके साथ ही अक्षत, दही, मिश्री और खीर का प्रसाद चढ़ाना चाहिए. सफेद आक, चमेली, सफेद गुलाब के फूल से पूजा करें.

 मंत्र- शिवाष्टक और महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें.

लाभ-  सभी कार्य निर्विघ्न रुप से सफल होंगे. शिव की भक्ति से घर में सुख समृद्धि का वास होगा.

8- वृश्चिक राशि

ऐसे करें पूजा-  वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल ग्रह है इस राशि के जातकों को जल में गुड़, शहद मिलाकर और पंचामृत से भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए. शिवलिंग पर लाल पुष्प, गेंहू और अनार भी चढ़ाना चाहिए.

 मंत्र- ‘ओम विश्वरुपिणे नम:’

लाभ-  परिवार में प्यार, सुख-शांति रहेगी. घर में स्थायी सुख समृद्धि का वास होगा.

9- धनु राशि

ऐसे करें पूजा-  धनु राशि का स्वामी बृहस्पति ग्रह है इस राशि के जातक दूध में हल्दी और शहद मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें. पीले चंदन का तिलक करते हुए, पीले गेंदे के फूल अर्पित करें. गुड़, चने की दाल एंव पीली मिठाई का भोग लगाएं.

 मंत्र- शिव पंचाक्षर स्तोत्र एंव ‘ओम रामेश्वराय नम:’ मंत्र का जाप अधिक से अधिक करें.

लाभ- शिव की भक्ति से यश कीर्ति की प्राप्ति होगी. परिवार से रोग भी दूर रहेंगे.

10- मकर राशि

ऐसे करें पूजा-  मकर राशि के स्वामी शनिदेव हैं मकर राशि के जातको को तिल के तेल या नारियल के पानी से भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए. अष्टगंध से शिवलिंग पर तिलक करें, बेल पत्र, भांग, धतूरा उड़द की दाल से तैयार मिष्ठान्न और नीले फूल भी भगवान को चढ़ाएं.

मंत्र- ‘ओम पार्वतीनाथाये नम:’  मंत्र का अधिक से अधिक जाप करना चाहिए.

लाभ- दांपत्य जीवन सुखमय होता है. घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

11- कुंभ राशि

ऐसे करें पूजा-  कुंभ राशि के स्वामी शनिदेव हैं. इस राशि के लोगों को नारियल पानी, गन्ने का रस, तिल या सरसों के तेल से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए. बेलपत्र, भांग, धतूरा, दूर्वा अर्पित करते हुए उड़द से बनी मिठाई का भोग लगाना चाहिए.

 मंत्र- ‘ओम नम: शिवाये’

लाभ- शत्रु परास्त होंगे. शिव की भक्ति से कार्यों में मनवांछित सफलता मिलेगी.

12- मीन राशि

ऐसे करें पूजा-  मीन राशि के स्वामी बृहस्पति देव हैं. इस राशि के जातक को दूध में केसर, गुड़ और शहद मिलाकर शिवलिंग पर चढाना चाहिए. गेंहू, पीली सरसों और नागकेसर अर्पित करते हुए उन्हें पीले फूलों की माला पहनाएं.

 मंत्र- ‘ओम सदाशिवाय नम:’

लाभ-  शिव की भक्ति से परिवार में प्रेम और सुख समृद्धि का वास होगा.

[ads2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *