बड़े कमाल के हैं टी बैग ! ऐसे फायदे सुनकर हैरान रह जाएंगे आप – Uses Of Tea Bags in Hindi

चाय से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं चाय बनाने के लिए जो टी बैग आप प्रयोग करते हैं वो आपके कितने  काम आ सकती है? जी हां टी बैग को बेकार समझकर फेंक देने की गलती ना करें। हम आपको बताते हैं कि बेकार हुए इन टी बैग्स को और कैसे प्रयोग कर सकते हैं।

टी बैग के फायदे /wonderful uses-for-tea-bags in hindi

रेफ्रिजरेटर की बदबू

कई बार रेफ्रिजरेटर से बदबू आने लगती है। बहुत देर तक बंद रखा जाए तो महक आने लगती है। ऐसे में इन टी बैग्स को रेफ्रिजरेटर के किसी कोने में रख दें, बदबू चली जाएगी।

मस्सों का उपचार

मस्से के उपचार के लिए आप कई नुस्खों का प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने टी बैग से मस्से को हटाने की कोशिश की है? जी हां यह मस्से को हटाने में फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन ध्यान रहे मस्सों पर प्रयोग किए हुए टी बैग को तुरंत फेंक दें।

 गंदे बर्तनों की सफाई

गंदे बर्तनों को साफ करना सबसे मुश्किल भरा काम है लेकिन इन टी बैग्स से ये काम आसान हो जाएगा। गंदे बर्तनों में गर्म पानी डालें और उनमें इन टी बैग्स को डालकर रात भर के लिए छोड़ दें।

सुबह उठकर साफ करें, बुरे से बुरे दाग साफ हो जाएंगे।

सनबर्न में आराम

अगर आपने अपनी चाय टी बैग से बनाई है तो, उसे फेंकने के बजाए सनबर्न को हटाइये। टी बैग को ठंडा कीजिये और फिर इसे प्रभावित जगह पर 20 मिनट रखिये और फिर ठंडे पानी से धो लीजिये।

READ  Magnesium कर लो पुरा नहीं होगा हार्ट अटैक, स्ट्रोक, BP, Angina, Cardiac Arrhythmia

एयर फ्रेशनर

टी बैग्स को एयर फ्रेशनर की तरह भी प्रयोग कर सकते हैं। इन्हें धूप में सुखाएं और फिर इसमें कोई भी पसंदीदा महकने वाले तेल की कुछ बूंदे डाल दें। अब इसे कमरे में, बाथरुम में जहां चाहे टांग दें, खुशबू आएगी।

मुंह के छालों में फायदेमंद

जब भी मुंह में छालों की समस्या हो तो प्रयोग किए गए टी बैग को फ्रीज में ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इसे मुंह में छालों वाली जगह पर रखें। ऐसा करने से टी बैग में मौजूद ठडंक और चाय के गुण मुंह के छालों से निजात दिलाने का काम करेंगे।

Stri Sanjivani स्त्री की सभी समस्याओं और कमजोरियों को समाप्त करने वाली रामबाण

 

चोट ठीक करे

कई बार खेल के दौरान घुटनों या पैरों में चोट लग जाती है। ऐसे में अगर आप तुरंत प्रयोग की हुई टी बैग से चोट वाली जगह को दबाते हैं तों इसे खून बहना तो तुरंत बंद हो जाएगा साथ ही आपकी चोट भी जल्दी भर जाएगी।

घर की सफाई

टी बैग आपके घर को साफ करने के काम भी आ सकती है। दो प्रयोग किए गए टी बैग को एक पानी में उबाल लें। अब इस मिश्रण में एक साफ-सुथरे कपड़े को डिप करें फिर इससे घर के दरवाजों, फर्नीचर, खिड़कियों और शीशे की सफाई करें।

काले घेरे दूर करे

सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन आंखों के नीचे कालापन दूर करने और चेहरे की स्क्रबिंग के लिए टी बैग का इस्तेमाल दुनिया भर में होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को निखारने में बहुत मदद करते हैं।

READ  अगर कान का छेद हो गया है बड़ा, बस यूं करें टूथपेस्ट का ये छोटा सा उपाय !!

Liver ReActivator – लीवर सिरोसिस, हेपेटाइटिस, फैटी लीवर सहित लीवर की सभी बिमारियों के लिए रामबाण

 

पौधों के लिए कुदरती उर्वक है

आजकल सब्जियों और अन्य पौधों में कई तरह के उर्वक का प्रयोग किया जाता है जो उनके लिए नुकसादेह साबित हो सकता है। ऐसे में अगर आप बगीचे के पौधों के लिए प्राकृतिक खाद का प्रयोग करना चाहते हैं तो टी बैग इसके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।