पालक अपनाएँ सिर पर लहलहाते बाल पाएं !! Spinach for Hair Fall, White Hair And Re grow Hair

पालक अपनाएँ सिर पर लहलहाते बाल पाएं।

पालक में विटामिन ए बी सी आयरन कैल्शियम एमिनो एसिड तथा फोलिक एसिड अधिक पाया जाता है। गुणों के मामले में पालक का शाक सब शाकों से बढ़ चढ़कर है। इसका रस यदि पीने में अच्छा न लगे तो इसके रस में आटा गूंथकर रोटी बनाकर खानी चाहिए। पालक रक्त में लाल कण बढ़ाता है। कब्ज दूर करता है। पालक, दाल व् अन्य सब्जियों के साथ खाएं। झड़ते बाल, टूटते बाल , सफ़ेद बाल

पालक की प्रकृति।

पालक की प्रकृति पाचक, तर और ठंडी है। पालक में दालचीनी डालने से इसकी प्रकृति बदल जाती है, और पालक को पकाने से भी इसके गुण नष्ट नहीं होते। झड़ते बाल, टूटते बाल , सफ़ेद बाल

शरीर क्रिया विज्ञान – फिसिओलॉजी में पालक का महत्व ।

सम्पूर्ण पाचन तंत्र की प्रणाली (पेट, छोटी बड़ी आंते) के लिए पालक का रस सफाई कारक एवं पोषण करता है। कच्चे पालक के रस में प्रकृति ने हर प्रकार के शुद्धिकारक तत्व रखे है। पालक संक्रामक रोग तथा विषाक्त कीटाणुओं से उप्तन्न रोगों से रक्षा करता है। पालक में पाया जाने वाला विटामिन ए म्यूकस मेम्ब्रेन्स की सुरक्षा के लिए उपयोगी है। झड़ते बाल, टूटते बाल , सफ़ेद बाल .

गिरते बालों को रोकने के लिए पालक।

कच्चा पालक खाने से कड़वा और खारा ज़रूर लगता है, परन्तु ये गुणकारी होता है। पालक में विटामिन ए विशेष मात्रा में होता है, जो सिर के बालों के लिए अत्यंत ज़रूरी होता है। जिसके सिर के बाल झड़ते हों, उन्हें प्रतिदिन कच्चे पालक का सेवन करना चाहिए, जिससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

READ  तुरंत बालों को झड़ने, टूटने, पतले होने से रोके, गंजे सिर पर बाल उगाएं Stop hairfall & regrow hair

जिन लोगों को पालक खाने से पथरी बनती है वो पालक और हरे पत्ते वाली मेथी मिलाकर साग बनाकर खाएं तो पथरी नहीं बनेगी।

नीचे क्लिक कर के पढ़ें। बालों के रोगों के लिए सबसे ज़्यादा बार पढ़ा गया लेख। 

[Must Read सफ़ेद बाल काले करने के लिए आंवले के रामबाण नुस्खे।]

 

युवाओं के झड़ते बालों का हल गाजर और पालक का जूस

juice for prevent falling hair

जो बाल पहले 40-50 कि उम्र के बाद झड़ते थे, वही आज 20-25 की आयु में ही झड़ने लग गए हैं, जिसका कारण है बालों को सही पोषण ना मिलना, ऐसे में अगर आप ये जूस पीना शुरू कर दें तो निश्चित ही आपके झाड़ते बालों कि समस्या समाप्त हो सकती है .

आवश्यक सामग्री .

गाजर – 8 या एक गिलास जूस

पालक – आधा गिलास जूस

विधि .

पहले गाजर के छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिये, ध्यान रहे के इसके बीच का सफ़ेद हिस्सा बहुत पोषक तत्वों वाला होता है इसलिए उसको फेंकना नहीं है, अब किसी अच्छे जूसर में इसका जूस निकाल लीजिये और इसके साथ पालक का जूस भी निकाल लीजिये, दोनों जूस को मिक्स कर लीजिये, इसमें स्वाद के लिए आप सेंधा नमक भी मिला सकते हैं. ये जूस नित्य एक गिलास दोपहर के समय पीने से झड़ते बालों कि समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

पृथ्वी की संजीवनी, गेंहू के जवारे Wheat Grass Juice – ऐसा कोई रोग नहीं जिसकी ये दवा नहीं Whait hair, झड़ते बालों में भी अत्यंत कारगर

विशेष – इसके साथ भोजन से आधा घंटा पहले गाजर, चुकंदर, प्याज, हरा धनिया की सलाद नित्य खानी चाहिए, इस सलाद में फॉस्फोरस अधिक मिलता है जो बालों को झड़ने से रोकने में बहुत मददगार है .

READ  यूरिक एसिड बढ़ने का कारण, लक्षण और इसको सिर्फ 2 सप्ताह में कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

अगर नवयुवाओं को शीघ्र ही बालों के झड़ने कि समस्या आने लगे तो उनको शीर्षासन या सर्वांगासन इसके साथ में ज़रूर करना चाहिए . इस से खून का संचार सिर कि तरफ अच्छे से होने लगता है, और इस समस्या से निजात पाने में बहुत सहायता मिलती है.

[ ये भी पढ़िए bawasir ka ilaj बवासीर का इलाज ]

[ ये भी पढ़िए घुटने के दर्द का इलाज, ghutne ke dard ka ialj ]

Related Post