राहु का प्रकोप होने से आपके जीवन पर क्या पड़ता है प्रभाव, जानिए

ज्योतिष शास्त्र में कुंडली के कुल नौ ग्रहों में राहु को बहुत ही महत्वपूर्ण ग्रह बताया गया है। कहते हैं कि राहु का कुंडली में सही दशा में होना बहुत ही जरूरी है। क्या आप जानते हैं कि राहु की दशा खराब होने पर जीवन में किस तरह की परेशानियां आती हैं? यदि नहीं तो आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। आपने कुछ लोगों को अकेले में बड़बड़ाते हुए देखा होगा।

क्या आपको पता है कि ऐसा कुंडली में राहु की दशा खराब होने की वजह से होता है। कहते हैं कि ये लोग समूह में तो अपनी बातें खुलकर नहीं रख पाते लेकिन अकेले में खुद से ही ढेर सारी बातें करते हैं। ऐसा भी कहा जाता है कि इस दशा में ये लोग खुद से ही गुस्सा भी करते हैं। इनके इस व्यवहार से परिवार में भी कई तरह की परेशानियां आ जाती हैं।

ऐसा कहा जाता है कि राहु के खराब होने से व्यक्ति का स्वास्थ्य भी काफी कमजोर हो जाता है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति कुछ गंभीर बीमारियों से घिर जाता है। इस बीमारी के चलते उसे कई तरह के कष्ट उठाने पड़ते हैं। ऐसे लोगों को अपनी बीमारी के इलाज में खूब सारा धन भी खर्च करना पड़ता है। कहा जाता है कि इससे इनकी पारिवारिक खुशियों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

जानिये शनिदेव की आँखे हमेसा नीची ही क्यों होती है

हम आपको कुंडली में राहु दशा मजबूत करने के कुछ उपाय बता देते हैं। कहा जाता है कि रविवार के दिन तांबे के बर्तन में अखरोट का दान करना चाहिए। इसके अलावा गेंहू और गुड़ का दान भी कर सकते हैं। कहते हैं कि मंदिर पीतल के दीपक का दान करने से राहु मजबूत होता है। आप चाहें तो पीतल का दीपक अपने किसी जानने वाले को भी दान कर सकते हैं। इससे भी राहु की दशा सही होने की मान्यता है।

READ  कौन था बालक ध्रुव ? केसे बन गया वो एक तारा क्या है इसकी कहानी ?

नौकरी पाने के लिए किए जाते हैं वास्तु से जुड़े ये पांच उपाय

वास्तु शास्त्र में भी नौकरी का उल्लेख किया गया है। इसके साथ ही वास्तु से जुड़े कुछ ऐसे उपाय भी बताए गए हैं जिनसे नौकरी लगने की मान्यता है। इन उपायों को खूब अपनाया भी जाता है। क्या आपको इन उपायों के बारे में पता है? यदि नहीं तो आज हम आपको वास्तु से जुडे़ ऐसे ही पांच उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. ऐसा कहा जाता है कि इंटरव्यू के लिए जाने से पहले अपनी जेब में लाल रंग की रुमाल रख लेनी चाहिए। इसके अलावा लाल रंग का शर्ट पहनना भी शुभ माना गया है। ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से आत्मविश्वास बढ़ता है और इंटव्यू अच्छा जाता है। इससे नौकरी लगने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

2. कहते हैं कि रात में सोते समय बेडरूम में पीले रंग के कपड़े का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे भाग्य तेज होने की मान्यता है। मालूम हो कि पीले रंग को सूर्य का रंग बताया गया है।

3. एक अन्य वास्तु टिप्स में घर की उत्तर दिशा की दीवार को साफ-सुथरा रखने के लिए कहा गया है। कहते हैं कि उत्तर की दीवार पर घड़ी टांगनी चाहिए। आप यहां पर आलमारी भी रख सकते हैं। इससे धनलाभ होने की मान्यता है। हालांकि उत्तर की दीवार के पास भारी आलमारी रखने से बचना चाहिए।

4. ऐसी मान्यता है कि इंटरव्यू के लिए जाते वक्त सबसे पहले दायां पैर घर से बाहर निकालना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से घर पर शुभ संदेश आता है। और नौकरी लगने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

READ  इस मन्दिर में है 200 ग्राम वजनी गेहूं का दाना जो महाभारत काल से है |

5. ऐसा कहा जाता है कि इंटरव्यू के लिए जाने से पहले भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए। गणेश जी को पूजा में सुपारी चढ़ानी चाहिए। इसके बाद इस सुपारी को अपने साथ लेकर जाने की मान्यता है। माना जाता है कि इससे गणेश जी प्रसन्न होते हैं जिससे नौकरी लगने की संभावना प्रबल हो जाती है।