सिर्फ 2 बून्द इसकी जिंदगी में कभी नहीं होगा पायरिया – Payria Ka Ilaj

दांतों की ठीक से सफाई न करने पर मुंह में बैक्टीरिया पनपने लगते है, जिससे पायरिया रोग हो जाता है। लोगों में आम दिखाई देने वाली इस समस्या को लेकर हर 10 में से 7 व्यक्ति परेशान है। इसके कारण आपको मुंह से बदबू, मसूड़ों से खून आना, दातों में दर्द और गैप जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पायरिया रोग के कारण दांतों कमजोर हो जाते है, जिससे इनके टूटने का खतरा भी बढ़ जाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए डेंटिस्ट की सलाह लेनी पड़ती है लेकिन इसके अलावा कुछ घरेलू तरीकों से भी आप इस परेशानी को खत्म कर सकते है। आज हम आपको पायरिया रोग के कुछ कारण, लक्षण और घरेलू उपाय बताएंगे, जिससे आप इस रोग को हमेशा के लिए दूर कर सकते है।

पायरिया के कारण

कैविटी के कारण,  बैक्टीरिया के कारण, इंफेक्शन के कारण, गलत खान-पान, दांतों की देखभाल न करना, पेट ठीक से साफ न होना

पायरिया के लक्षण

मसूड़ों से खून या पस निकलना, मुंह में छाले या जलन
दांतों में दर्द
मुंह या सांसों से बदबू आना
दांतों का कमजोर होना
दांतों के बीच गैप आना

पायरिया रोग के घरेलू उपचार

1. नमक और हल्दी – Payria Ka Ilaj
चुटकीभर हल्दी में नमक और सरसों का तेल मिलाकर दांतों की मालिश करें। इसे 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और उसके बाद जो लार बने उसे थूक दें। दिन 2 बार रोजाना इसका इस्तेमाल पायरिया को जड़ से खत्म कर देगा।

2. नीम की पत्तियां – Payria Ka Ilaj
नीम की पत्तियों की राख, कपूर और कोयले की राख को मिलाकर रात को सोने से पहले दांतों में लगा लें और सुबह पानी से कुल्ला करें। इसके अलावा नीम की दातुन करने से भी पायरिया रोग दूर होता है।

READ  चूहा हो छिपकली या कॉकरोच सब की घर से छुट्टी कर देगा ये तरीका ...

3. गेंहू के दाने – Payria Ka Ilaj
गेंहू के दानों को पानी में भिगो कर इसके पानी से कुल्ला करें। कुल्ला करने के बाद इसके पानी को पी लें। यह पानी मुंह में मौजूद सभी बैक्टिरीया को मारकर पायरिया को दूर करता है।

4. प्याज – Payria Ka Ilaj
प्याज के एक टुकड़े को तवे पर गर्म करके दांतों के बीच 15 मिनट तक रखें और उसके बाद कुल्ली कर लें। दिन में 3 बार एक हफ्ते तक इसका इस्तेमाल पायरिया की समस्या को खत्म कर देगा।

PunjabKesari

5. लौंग का तेल
लौंग के तेल को गुनगुने पानी में मिलाकर 1 हफ्ते तक रोजाना कुल्ली करें। इससे आपकी पायरिया की समस्या दूर हो जाएगी।

6. राई का तेल – Payria Ka Ilaj
ब्रश करने के बाद राई के तेल में नमक मिक्स करके मसूड़ों और दांतों पर मालिश करें। 15 मिनट बाद इसे ऐसे ही छोड़ने के बाद कुल्ली कर लें। 1 हफ्ते तक ऐसा करने से पायरिया की समस्या दूर हो जाएगी।

7. घी और कपूर – Payria Ka Ilaj
घी और कपूर को मिक्स करके रोजाना दांतों की मालिश करें। इससे आपकी पायरिया की समस्या कुछ समय में ही खत्म हो जाएगी।