इंग्‍लैंड Highest ODI Team Total- वनडे में बनाए सर्वाधिक 481 रन, जवाब में ऑस्ट्रेलिया 239 रनों पर हुई ढेर

Highest ODI Team Total- इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मंगलवार को हुए वनडे क्रिकेट मैच में इंग्लैंड ने न केवल ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह हराया बल्कि एक विश्व रिकॉर्ड भी कायम किया. 19 जून को इंग्लैंड ने ट्रेंट ब्रिज स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 481 रनों का विशाल स्कोर बनाया. जवाब में ऑस्ट्रेलिया महज 37 ऑवर में 239 रन बना कर ऑल आउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक 51 रन ट्रेविस हेड ने बनाए जबकि मार्कस टोनिस ने 44 रन बनाए. # Highest ODI Team Total

इंग्लिश पारी के हीरो रहे एलेक्‍स हेल्‍स और जॉनी बेयरस्टो, जिन्‍होंने शानदार स्‍ट्राइक रेट से बल्‍लेबाजी करते हुए शतक लगाए। पारी की शुरुआत से ही ओपनर जेसन रॉय और बेयरस्‍टो आक्रामक बल्‍लेबाजी करते दिखे। पहले 20 ओवर तक दोनों ने 159 रन जोड़ लिए थे। रॉय के आउट होने के बाद बेयरस्‍टो और हेल्‍स ने कमान संभाली और ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों को मैदान के चारों तरफ भेजा। बेयरस्‍टो के आउट होने पर आए कप्‍तान इयान मोर्गन ने 21 गेंद में फिफ्टी जड़कर कंगारुओं को चैन नहीं लेने दिया। एक वक्‍त तो इंग्‍लैंड की टीम 500 को स्‍कोर करती दिख रही थी मगर आखिर में विकेट खोने के चलते ऐसा नहीं हो सका।

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज का दावा- लंबे समय तक कप्तानी नहीं कर पाएंगे “टिम पेन” Highest ODI Team Total

वहीं इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा (4) विकेट आदिल राशिद ने लिए, जबकि मोइन अली ने 3 और डेविड विली ने दो विकेट अपने नाम किए. रनों के लिहाज से देखा जाए तो यह इंग्लैंड की सबसे बड़ी जीत है. हालांकि, यहां आपको यह भी बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है जब इंग्लैंड ने वनडे मैच में सर्वाधिक रन बनाए हैं. इंग्लैंड ने इस मैच में अपने ही रिकार्ड को ध्वस्त किया है. Highest ODI Team Total

READ  कोलंबो टी-20 मैच में भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से क्लीन बोल्ड किया !

इससे पहले भी एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड इंग्लैंड के नाम ही था जो उसने इसी मैदान पर 30 अगस्त 2016 को पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था. उस मैच में इंग्लैंड ने 50 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 444 रन बनाए थे. इस मैच में इंग्लैंड के लिए एलेक्स हेल्स ने सबसे ज्यादा 147 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने सिर्फ 92 गेंदें लीं और 16 चौके तथा पांच छक्के लगाए. उनके अलावा जॉनी बेयर्सटो ने 92 गेंदों में 15 चौके और पांच छक्कों की मदद से 139 रनों की पारी खेली. दोनों खिलाड़ियों ने दूसरे विकेट के लिए 151 रनों की साझेदारी की. Highest ODI Team Total

इस साझेदारी से पहले बेयर्सटो ने जेसन रॉय के साथ पहले विकेट के लिए 159 रन जोड़े थे. रॉय ने भी आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को जमकर धोया. उन्होंने 61 गेंदों में सात चौके और चार छक्के की मदद से 82 रन बनाए. कप्तान इयोन मोर्गन ने भी 30 गेंदों में 67 रनों की तूफानी पारी खेली जिसमें छह छक्के और तीन चौके शामिल हैं.

इंग्‍लैंड ने तोड़े ये रिकॉर्ड: Highest ODI Team Total

– एकदिवसीय क्रिकेट का सर्वाधिक स्‍कोर बनाया। इससे पहले इंग्‍लैंड ने ही पाकिस्‍तान के खिलाफ इसी मैदान पर 2016 में 444-3 का रिकॉर्ड स्‍कोर बनाया था।

– एक मैच में सर्वाधिक बाउंड्री लगने का नया रिकॉर्ड (62) बना। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्‍लैंड और श्रीलंका के नाम था जिन्‍होंने क्रमश: 444 और 443 के स्‍कोर के लिए 59-59 बाउंड्री लगाई थीं।

– इयोन मार्गन इंग्‍लैंड और वेल्‍स में 3,000 से ज्‍यादा वनडे रन बनाने वाले पहले बल्‍लबेाज बन गए हैं। वह इंग्‍लैंड के लिए वनडे में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज भी बने। उन्‍होंने इयान बेल (5,416) को पीछे छोड़ा।

READ  क्या आप जानते हैं गोवा आजादी के 14 साल बाद तक बना रहा गुलाम

– बेयरस्‍टो ऐसे आठवें बल्‍लेबाज हैं जिन्‍होंने 6 वनडे पारियों में 4 शतक जड़े हैं। उनसे पहले यह कारनामा विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, क्विंटन डि कॉड, कुमार संगाकारा, जहीर अब्‍बास, हाशिम हमला और डेविड वार्नर कर चुके हैं।

– बेयरस्‍टो ने 2018 में अब तक चार शतक लगाए हैं। उन्‍होंने इंग्‍लैंड के लिए एक कैलेंडर साल में सर्वाध‍िक शतक लगाने के डेविड गॉवर के रिकॉर्ड की बराबरी की।

– बेयरस्‍टो और रॉय ने मिलकर चौथी बार शतकीय साझेदारी की। इंग्‍लैंड के लिए इससे पहले मार्कस ट्रेस्‍कोथिक और निक नाइट ही ऐसा कर सके हैं।

Bollywood-ट्विंकल के साथ बॉबी देओल की हरकत से तिलमिला उठे थे अक्षय कुमार