रोज सुबह केला और गर्म पानी पीने के फायदे जान दंग रह जाएगे आप, अपनाएँ और शेयर करे

  • हम अपनी हेल्थ को लेकर कितना जागरुक रहते है। और इसमें मोटापा की बात हो तो हम तो बिल्कुल सतर्क हो जाते है। हर चीज को लेकर डाइटिंग शुरु कर देते है। कि ये नहीं खाना। वो खाना है।
  • कुछ लोग तो ऐसे होते है कि फैशन के चलते वजन कम करने के लिए आधा पेट ही खाना खाते है। जिससे कि उनका वजन न बढ़े। इसके लिए हम एक्सरसाइज और मोटापा कम करने वाली दवाओं का भी इस्तेमाल करते है। जिससे कि हमारा वजन कंट्रोल हो जाए। लोकिन आप जानते है कि केला खाकर आप अपना वजन कम कर सकते है। जीं हां।
  • कई लोग की धारणा होती है कि केले खाने से मोटापा बढता हैं, लेकिन हम आपको एक ऐसा उपाय बता रहे है। जिसका इस्तेमाल कर आप स्लिम बॉडी पा सकते है। जी हां आप चौक गए न कि यह कैसे संभव हो सकता है तो हम आपको बता दे कि केला और गर्म पानी का सेवन करने से आप मोटापा से निजात पा सकते है।
  • रोज सुबह केले और एक कप गर्म पानी पीकर आप अपना वजन ही कम नहीं कर सकते है बल्कि अपनी बॉडी को मनचाहे आकार में शेप भी दे सकते है।
  • माना जाता है केले में पाया जाने वाला स्टार्ट और कार्बोहाइड्रेट आपके वजन को बढ़ा सकता है, लेकिन अगर इसके साथ गर्म पानी का सेवन किया जाए तो आप वजन कम करते है। इसका सेवन करने से आपका पेट भी भरा रहेगा साथ ही आपकी एनर्जी का स्तर भी बढ जाएगा।
  • केला न केवल आपके मेटबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि आपके पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचन क्रिया को सुधारने में भी मदद करता है। दूसरा केला एक प्रकार के स्टार्च से भरपूर होता है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बेहद कम होती है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर आपको कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में फायदेमंद साबित होता है और आपको संतुष्टि देने के साथ ही कार्बोहाइड्रेट के अतिरिक्त अवशोषण को रोकने में मदद करता है।
  • केले के साथ गर्म पानी लेने से पाचन दुरुस्त होता है। गर्म पानी एक प्राकृतिक शक्तिवर्धक है। यह शरीर को हाइड्रेट कर ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है। केला खाने के बाद आपको तरोताजा और अलग सा महसूस होता है। केले के साथ गर्म पानी का गिलास पीने से आप अतिरिक्त कैलोरी और अतिरिक्त शुगर के बिना भरपूर एनर्जी और सेहत पा सकते हैं
READ  Uterus Cancer का घरेलू इलाज .

सुबह खाली पेट पानी पीने के 7 जबरदस्त फायदे, जिन्हें जानने के बाद आप भी सुबह पानी पीने लगेंगे

  • सुबह खाली पेट पानी पीने के अनेको फायदे हैं। अगर आप अपनी बीमारियों को काबू में करना चाहते हैं तो रोज सुबह उठ कर ढेर सारा पानी पियें। खाली पेट पानी पीने से पेट की सारी गंदगी दूर हो जाती है और खून शुद्ध होता है जिससे आपका शरीर बीमारियों से दूर रहता है।
  • हमारा शरीर 70% पानी से ही बना हुआ है इसलिये पानी हमारे शरीर को ठीक से चलाने के लिये कुछ हद तक जिम्मेदार भी है।
  • वॉटर थेरेपी ट्रीटमेंट और उसके लाभ : बेस्ट रिजल्ट पाने के लिये आपको सुबह उठते ही तुरंत 1.5 लीटर पानी जिसका मतलब है 5-6 गिलास पानी पीना चाहिये। पानी पीने के 1 घंटे तक कुछ भी ना खाएं। इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिये कि आपने रात में शराब का सेवन ना किया हो। तो चलिये देखते हैं कि सुबह खाली पेट पानी पीने से आपको कौन – कौन से फायदे हो सकते हैं।

सुबह खाली पेट पानी पीने के 7 फ़ायदे :

  1. त्वचा बनाए चमकदार : कहा जाता है कि पानी आपके खून से घातक तत्वों को बाहर निकालता है जिससे त्वचा चमकदार बनती है।
  2. नई कोशिकाएं बनें : सुबह सबसे पहले पानी पीने से मासपेशियों और नई कोशिकाओं का निर्माण होता है।
  3. मोटापा घटाए : जब आप सुबह ठंडा पानी पीते हैं तब आपके शरीर का मैटाबॉलिज्म 24 % तक और बढ़ जाता है, जिससे आप जल्द ही वेट कम कर लेते हैं।
  4. पेट साफ रखे : सुबह कुछ भी खाने से पहले अगर आप पेट भर पानी पीते हैं तो आप पेट अच्छी तहर से साफ होगा जिस वजह से आपका शरीर पोषक तत्व को आसानी से ग्रहण कर पाएगा।
  5. बीमारियां दूर करे : पानी पीने से गले की बीमारी, मासिक धर्म, कैंसर, आंखों की बीमारी, डायरियां, पेशाब संबन्धित बीमारी, किड़नी, टीबी, गठिया, सिरदर्द और तमाम तरह की बीमारियां आपके शरीर से दूर रहेंगी।
  6. आपकी भूख बढाए : पानी पी कर जब आपका पेट साफ हो जाता है, तब इस प्रकार से आपको भूख लगती है। इससे आपका सुबह का ब्रेकफास्ट अच्छा होता है।
  7. खून बनाए : खाली पेट पानी पीने से रेड ब्लड सेल्स जल्दी जल्दी बढने लगती हैं।
READ  मोटापा से पाएँ जीवनभर के लिए छुटकारा, अपनाएँ सिर्फ एक आयुर्वेदिक उपाय, परिणाम निश्चित रूप से मिलेगा

Related Post