इस खूनी कुंड का राज आज भी वैज्ञानिकों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है

नई दिल्ली: हमारे भारत देश में आज भी ऐसी जगहें मौजूद हैं जो दुनियाभर के लोगों के लिए आश्चर्य का विषय बनी हुई हैं। भारत में मौजूद इन जगहों के बारे में कोई भी कुछ कहने से बचता है। बता दें कि ठीक ऐसी ही एक जगह मध्य प्रदेश में भी स्थित है जिसके बारे में जानकार आपको हैरानी होगी। दरअसल इस जगह पर एक खूनी कुंड मौजूद है जिससे एक ऐसी चीज निकलती है जो लोगों को हैरत में डाल देती है।

जिस कुंड की हम बात कर रहे हैं वो मध्य प्रदेश के ऐतिहासिक शहर बुरहानपुर में स्थित है। इस शहर के बारे में कई सारे किस्से कहानियां आज भी प्रचलित हैं। इतिहास से इस शहर का कुछ ख़ास ही नाता रहा है। जानकारी के अनुसार यहां सतपुड़ा की पहाड़ियों के पास एक ऐसी चीज है जो आज की नहीं है। ये वही कुंड है जिसकी हम बात कर रहे थे। दरअसल यह जगह 400 साल पुरानी है जिसे कुण्डी भण्डारा या खुनी भंडारा के नाम से जाना जाता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि इस कुंड में खून भरा होता होगा तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। दरअसल इस कुंड का खून से कोई लेना देना नहीं है बल्कि यहां पर तो आपको इतना शुद्ध पानी मिल जाएगा मानो हिमालय की पिघली हुई बर्फ से आ रहा हो। यहां पर एक भूल-भुलइया है जहां पर कुछ डरावना नहीं बल्कि ये कुंड स्थित है जिसमें इस देश का सबसे शुद्ध पानी भरा हुआ रहता है।

इस कुंड में जो पानी भरा हुआ है वो कभी समाप्त नहीं होता है। यह पानी सतपुड़ा की पहाड़ियों से रिसकर यहां आता है।  यह पानी इतना शुद्ध है कि इसे पूरे शहर में सप्लाई किया जाता है। यहां नलों की तरह कुंडियां बनी हैं इसीलिए इसे कुंडी भंडारा कहा जाता है। इस कुंड के पानी में एक खासियत है कि यह जल्दी खराब नहीं होता है साथ ही ये इतना ज्यादा शुद्ध है कि भारत में मिलने वाला महंगे से महंगा बोतलबंद पानी इसके आगे फेल है।

READ  सबसे ज्यादा देखे गए यूट्यूब के गाने, बादशाह हैं ये गाने