दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक थीं जयपुर की महारानी, आखिरी वक्त में रह गई थीं अकेली

दुनिया की खूबसूरत महिलाओं में से एक जयपुर की पूर्व महारानी गायत्री देवी है। उनका जन्म 23 मई 1919 को लंदन में हुआ था। जानिए उनकी जिंदगी से जुड़ी ऐसी बातें जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे।

वोग मैग्जीन ने गायत्री देवी को दुनिया की दस सबसे खूबसूरत महिलाओं की लिस्ट में शुमार कर चुकी है। गायत्री देवी के पिता कूच बिहार के राजा थे और उनकी मां इंद्रा राजे बरोड़ा की मराठा राजकुमारी थीं। गायत्री देवी की पढ़ाई शांति निकेतन और स्विट्जरलैंड में हुई थी। बचपन से ही उन्हें खेलकूद का काफी शौक था।

गायत्री देवी एक शानदार महल में पली बढ़ी थीं और उनके महल में करीब 500 नौकर काम करते थे। गायत्री देवी के दोस्तों और परिवार के बीच उनका आयशा नाम भी काफी फेमस था। बता दें कि गायत्री देवी बहुत अच्छी पोलो प्लेयर थीं। इसके साथ ही उन्हे कारों और शिकार का भी शौक था। गायत्री देवी ने जब पहली बार चीते का शिकार किया था तब उनकी उम्र 12 साल थी।

गायत्री देवी ने ही पहली मर्सिडीज बेंज W126 और 500 SEL भारत इम्पोर्ट करवाई थी। बाद में वो कार मलेशिया भेज दी गई थी। इतना ही नहीं उनके पास बहुत सी रॉल्स रॉयस और एक एयर क्राफ्ट भी था। गायत्री देवी की शादी जयपुर के राजा मानसिंह से हुई थी। वो जयपुर की तीसरी महारानी थीं। वो मानसिंह से पहली बार पोलो ग्राउंड में मिली थीं। शादी के समय गायत्री देवी की उम्र 21 साल थी। बताया जाता है कि मानसिंह उन्हें देखते ही उनसे प्यार कर बैठे थे।

READ  मरे हुए बेटे की याद में माँ करती थी बेटे के पुराने नंबर पर मेसेज, जवाब आया जिसे पढ़ रो देंगे आप भी !

अपने समय में गायत्री देवी के खूबसूरती के चर्चे दूर-दूर तक थे। बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन भी महारानी गायत्री देवी के दीवाने थे जिनकी एक झलक पाने के लिए वो बेताब रहते थे। अमिताभ ने अपने ब्लॉग में लिखा था, ‘वो रेशमी परिधान में पोलो ग्राउंड पहुंचती थीं जिन्हें देखने के लिए मैं ग्राउंड में जाया करता था। मैं मैच नहीं बल्कि उन्हें देखने के लिए जाया करता था।’ एक बार जब अमिताभ शूटिंग के दौरान जयपुर थे तो गायत्री देवी ने उन्हें खाने पर भी बुलाया था।

गायत्री देवी की खूबसूरती से शाहरुख खान भी बच नहीं सके। एक इंटरव्यू में शाहरुख ने गायत्री देवी को दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला बताया। कुछ साल पहले ऐसी भी खबरें आई थीं कि गायत्री देवी की बायोपिक बनने वाली है जिसमें ऐश्वर्या राय मुख्य भूमिका में होंगी हालांकि फिल्म की कहानी पर काम पूरा नहीं हो सका।

गायत्री देवी का ड्रेसिंग सेंस खास था। उन्होंने बेल बॉटम और फ्रेंच शिफॉन की साड़ी को अलग अंदाज में पहनने का फैशन ट्रेंड में लाया। इसे उस वक्त हाई सोसाइटी में काफी फॉलो किया गया था।

15 अक्टूबर 1949 को गायत्री देवी ने एक बेटे को जन्म दिया, जिसका नाम जगत सिंह रखा गया। शाही अंदाज में जीने वालीं गायत्री देवी की जिंदगी में बुरे समय की शुरुआत हुई 29 जून 1970 को, जब 57 साल की उम्र में उनके पति का देहांत हो गया। इसके बाद वो काफी दुखी रहने लगी थीं। उनके दुखों का अंत यहीं नहीं हुआ। साल 1997 में लंदन में उनके बेटे की मौत हो गई जिसके बाद तो गायत्री देवी बिल्कुल अकेली हो गईं।

READ  भारतीय सेना के सर्वोच्च सम्मान परमवीर चक्र का डिज़ाइन स्विट्जरलैंड की इस महिला ने किया था

29 जुलाई 2009 को गायत्री देवी ने 90 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया। उनकी अंतिम यात्रा में देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया से लोग आए थे। बताया जाता है कि उनकी मौत किडनी खराब होने की वजह से हुई थी।