Best exercises for knee joints pain आर्थराइटिस का बिना सर्जरी के ईलाज || by Physio dr sandeep

घुटनो का दर्द कैसा भी हो इसे दूर करे केवल सात दिनों में

  • घुटनो का दर्द उम्र बढ़ने के साथ साथ बढ़ता रहता है कई घुटनो में दर्द चोट लगने की वजह से या फिर गठिया रोग के होने की वजह से भी होता है। लेकिन कई लोग ये कहते है की घुटनो की ग्रीस ख़त्म हो गए इसलिए हमें दर्द हो रहा है। या फिर यूरिक एसिड का शरीर में जयादा बढ़ जाना भी इसकी दर्द की वजह है।
  • कई बार तो घुटनो का दर्द इतना जयादा बढ़ जाता है की वो सहन भी नहीं होता है। और व्यक्ति का बुरा हाल हो जाता है। एक्सरसाइज करने से हम इस दर्द से कुछ हद तक मुक्त हो सकते है। क्योकि इससे एक तो घुटनो की जकड़न ख़तम हो जाती है। और दूसरे घुटनो की गति को आसान कर देती है । और इससे दर्द भी कम हो जाता है।
  • अगर हमारे घुटने सही काम नहीं करते तो हमें चलने फिरने में दिक्कत हो जाती है। और घुटनो को मोड़ने और सीधे करने में भी समर्थ नहीं होते है। घुटनो पर लालीमा व सूजन बनी रहती है।  और घुटनो को मोड़ते हुवे चटकने व टूटने जैसी आवाज आने लगती है।जिस पेर के घुटने में दर्द होता है उन पैरो में गुनगुनी होने लगती है।
  • तो आज हम आपको घुटनो में होने वाले दर्द से बचने के लिए एक ऐसा उपाय लाये है जो आपके घुटनो के दर्द को कम ही नहीं करता बलिकी आपके दर्द को जड़ से ख़त्म कर देता है।

आवश्यक सामग्री :

  1. एक छोटा चम्मच हल्दी
  2. एक चम्मच शहद
  3. चुटकी भर चुना

बनाने की विधि और प्रयोग का तरीका  :

  • आपने अब क्या करना है इन तीनो सामान को आपस में अच्छे से मिक्स कर लो थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट जैसा बना लो। आप इस सामान  को थोड़ा जयादा भी ले सकते अगर आपके घुटने पर ये कम पड़े। अब इस पेस्ट को अपने घुटनो पर लगाए और दस मिनट तक मालिश भी करे। और ये उपाय आपने रात को सोते हुवे करना है। अब जब आप मालिश कर ले तो इस पर कोई सूती कपडा या फिर बैंडेज बांधकर सो जाये और सुबह गुनगुने पानी से घुटने को धो दे। इस उपाय से आपका दर्द कहला जायेगा और ये उपाय आपने लगातार सात दिनों तक करना है। और आपका दर्द कैसा भी हो जड़ से ख़तम हो जायेगा।
READ  चाहे किसी भी प्रकार का घुटनों का दर्द हो, चाहे घुटनो में चिकनाहट ख़त्म हो गयी हो, इन सभी के लिए अद्भुत घरेलु उपाय

कृपया ध्यान दे :

  1. दोस्तों ये था घुटनो के दर्द को ख़त्म करने का उपाय। अब आपने कुछ बातो का धायण भी रखना है जैसे वसायुक्त व प्रोटीनयुक्त खाना न खाये।
  2. आलू, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, लाल मिर्च, ज्यादा नमक, बैगन, न खाये
  3. घुटनो की गर्म व बर्फ के पैड्स से सिकाई करे।
  4. घुटनो के निचे तकिया रखे।
  5. वजन कम रखे इसे बढ़ने न दे।
  6. जायदा लम्बे समय तक खड़े न रहे।
  7. आराम करे दर्द बढ़ाने वाली गति विधिया न करे। नहीं तो आपका दर्द बाद जायेगा और आप इसे सहन नहीं कर पाएंगे।
  8. सुबह खली पेट तीन से चार अखरोट खाये ,पालक खाये हुए विटामिन-E युक्त खाना खाये धुप सके। और इन बातो को ध्यान रखने के साथ साथ इस उपाय को करे तो आपके घुटनो का दर्द जड़ से ख़त्म हो जायेगा।

5 बादाम, 11 मुनक्का, 7 अखरोट, 5 खजूर, इन सभी चीज़ों को एक साथ पानी में भिगो कर रात्री में रख दें, और सुबह नाश्ते से पहले खाएं और साथ में गर्म गर्म दूध पीयें। इस दूध में लोबान की गोंद 1 ग्राम डाल कर गर्म करें.  कुछ दिन तक यह प्रयोग रोजाना करें. ऐसा करने से घुटनों के दर्द में आराम मिलेगा।

 

घुटनों के लिए मसाज

1 छोटा चम्मच सोंठ का पाउडर लीजिये और इसमें थोडा सरसों का तेल मिलाइए। इसे अच्छी तरह मिला कर गाड़ा पेस्ट बना लीजिये। इसे अपने घुटनों पर मलिए। इसका प्रयोग आप दिन या रात कभी भी कर सकते हैं। कुछ घंटों बाद इसे धो लीजिये। यह प्रयोग करने से आपको घुटनों के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

और घुटनों के बीच जो ग्रीस ख़त्म हो गई है, जो चिकनाहट ख़त्म हो गयी है, उसमे 10 दिन में ही आराम दिखेगा. अगर आराम दिखे तो इस प्रयोग को जब तक पूर्ण आराम ना मिले तब तक दोहरा सकते हैं.

READ  इन्फेक्शन्स से बचना है तो आज ही अपनाएं यह घरेलू नुस्खा

 

मोटापा से जीवनभर के लिए छुटकारा पाए, सिर्फ एक समझदारी से

हमें खाने के डेढ़ घंटे बाद पानी पीना है, ये याद रखे कि डेढ़ घंटे बाद ही पानी पीना है. लेकिन पानी कैसे पीना है, ये बहुत महत्व की बात है. आप अभी सामान्य रूप से पानी कैसे पीते है, एक गिलास पानी भरा मुह में लगाया गट गट गट एक बार में ही पी लिया, गिलास एक बार में ही ख़त्म. कुछ लोग मुंह खोल लेते है, और खोलकर ऊपर से गिराते है. और पानी लगातार गटकते जाते है ये दोनों तरीके बहुत गलत है.

अगर आप घट घट घट लगातार पानी पी रहे है तो आपके शरीर में तीन रोग तो जरुर आने वाले है, पहला Appendicitis, दूसरा हर्निया (आंतों का उतरना) और तीसरा Hydrocele. ये हर्निया सबसे ज्यादा उन्ही लोगो को आता है जो पूरा गट गट के एक बार में ही पानी पीते है और जो Hydrocele है ये थोड़ी उम्र के बाद आती है विशेष रूप से ये पुरषों में आती है. हर्निया तो माताओं में भी आ जाता है लेकिन ये Hydrocele मर्दों की बीमारी है. ये तीनो रोग उन लोगो को जरुर आते है जो एक साथ पूरा लोटा या गिलास पानी गटकते है

मतलब ये कि एक साथ गट गट पानी पीना अच्छा नही है तो आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि पानी कैसे पीना है. तो हम आपको भाई राजीव दीक्षित जी द्वारा बताया गया तरीका बताते है. जो पानी पिने का सबसे उत्तम नियम है. आयुर्वेद में पानी पीने का सही तरीका वही बताया गया है जैसे आप चाय पीते है जैसे आप कॉफ़ी पीते है और जैसे आप गर्म दूध पीते है. सिप-सिप करके पीना है. एक सिप लिया फिर थोड़ी देर बाद दूसरा सिप लिया फिर थोड़ी देर बाद तीसरा सिप लेना है. अगर आप सिप करके पानी पी रहे है तो मैं आपको जितने चाहे मर्जी के स्टाम्प पेपर पे लिखकर देने को तैयार हु कि जो भी व्यक्ति जिंदगी में सिप करके पानी पिएगा, आयुर्वेद की गारंटी है कि जिंदगी में कभी भी उसको मोटापा नही आ सकता. कभी भी उस व्यक्ति का वजन नही बढ़ेगा. जितना वजन होना चाहिए, अगर पानी सिप करके पी रहे है तो जिंदगी भर उतना ही वजन रहेगा.

READ  F1 कार से भी कही अधिक तेजी से घटेगा आप का वजन- कोई जादुई नुस्खा नहीं पर है बोहोत खास ये 25

आप उसका उल्टा प्रश्न पूछ सकते है कि अगर वजन बढ़ गया है तो, तो आप बिलकुल चिंता ना करे. आप सिप करके पानी पी लीजिये 6 से 7 महीने में 10 किलो वजन आपका घट जायगा. ये जो मोटापा है, ये धीरे धीरे आया है, एक दम नहीं आया है. इसलिए धीरे धीरे ही कम होगा. यही प्रकृति का नियम है. अगर आप इसके विपरीत जाकर वजन कम करेंगे तो एक बार तो कम हो जायेगा लेकिन जैसे ही आप उस चीज को छोड़ दोगे पहले से भी ज्यादा मोटापा आ जाएगा.

अब आपके मन में एक सवाल आयेगा कि पानी ऐसे पीने से वजन ज्यादा घट गया तो?. उसकी आप बिलकुल भी चिंता मत करिये, जितना बढ़ा हुआ है उतना ही घटेगा. घटने के बाद स्थिर हो जाएगा. आप हमेसा सिप करके ही पानी पीजिये. इसका दूसरा फायदा ये होगा कि अभी आप कल से ही देखेंगे, अगर सिप करके पानी पिने की आदत अपने डाली तो ये जो घुटने का दर्द है ये 7 दिन लगातार पानी ऐसे पीने से 25 % ख़त्म हो जायेगा. ऐसे ही अगर एडी का दर्द है, या जॉइंट का पैन ये तो 7 दिन में 100 % खत्म हो जायगा.

ये जो जॉइंट में पैन आपको होता है ये 25 से 30% 7 दिन में कम हो जायगा और सवेरे सवेरे उठते ही जिनको सर दर्द होता है, चक्कर आते है, ये 7 दिन में तीनो ही गायब हो जायंगे. पहला सूत्र था खाना खाने के बाद पानी नही पीना है, डेढ़ घंटे के बाद पीना है. और अगर कुछ पीना है तो सुबह जूस पीना है, दोपहर को लस्सी या छांछ पीनी है, रात को दूध पीना है और दूसरा सूत्र ये है कि पानी हमेसा घूंट घूंट थोडा थोडा करके पीना है.

Related Post