बिना दूध की काली चाय किसी अमृत से कम नही, इसके 7 अद्भुत फ़ायदे जान दंग रह जाएँगे आप

दुनिया भर में चाय का शौक रखने वालें की कमी नहीं है। चाय के अलग-अलग स्वाद और प्रकार अपने-अपने फायदे के लिए जाने जाते हैं।
लेकिन क्या आप जानते हैं कि काली चाय भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होती है। काली चाय से होने वाले लाभ जानना चाहते हैं, तो जरूर पढ़ें –

काली चाय के 7 अद्भुत फायदे

  1. हृदय के लिए फायदेमंद : जी हं काली चाय आपके दिल के लिए बेहद फायदेमंद है। रोजाना एक कप काली चाय पीना दिल की सेहत को बनाए रखने में आपकी मदद करेगा। इसमें मौजूद फ्लेवेनॉयड्स एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसके अलावा काली चाय का प्रयोग हृदय की धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद करती है और रक्त के जमने की प्रक्रिया को भी कम करने में सहायक है
  2. कैंसर : काली चाय को रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर आप प्रोस्टेट, ओवेरियन और फेफड़ों के कैंसर से बच सकते हैं। काली चाय का प्रयोग शरीर में कैंसर कोशि‍काओं को खत्म करने में मदद करता है। यह महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को रोकती है साथ ही मुंह के कैंसर से भी बचाने में मदद करती है
  3. दिमाग के लिए : दिमाग की कोशि‍काओं को स्वस्थ रखने के साथ ही उनमें रक्त के प्रवाह को और भी बेहतर बनाने के लिए काली चाय पीना बहुत उपयोगी है। दिन में लगभग 4 कप काली चाय का सेवन तनाव को कम करने में सहायक है यह दिमाग को तेज की आप की याददाश्त को बढ़ाती है और आप पहले से अधि‍क सतर्क व सक्रिय होते हैं।
  4. पाचन : काली चाय में मौजूद टेनिन पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह गैस के अलावा पाचन संबंधी अन्य समस्याओं में भी काफी लाभदायक होती है। साथ ही दस्त या अतिसार होने पर काली चाय का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।
  5. एनर्जी : रोजाना काली चाय पीने का एक बेहतरीन फायदा यह भी है कि इसे पीने से आप अधि‍क ऊर्जा महसूस करते हैं और सक्रिय भी रहते हैं। काली चाय में मौजूद कैफीन, कॉफी या कोला के मुकाबले अधि‍क फायदेमंद होता है और आपके मस्तिष्क को सतर्क रखता है जिससे आपके शरीर में ऊर्जा का संचार निरंतर होता रहता है।
  6. कोलेस्ट्रॉल : यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है, जिससे आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसके अलावा इसमें फैल बहुत कम मात्रा में होता है, जो मोटापा नहीं बढ़ाता। साथ ही यह शरीर में मेटाबॉलिक प्रक्रि‍या को बढ़ाने में सहायक है जो वजन कम होने में मदद करता है।
  7. त्वचा : काली चाय पीना आपको त्वचा की समस्याओं, खास तौर से संक्रमण से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा यह झुर्रियों से आपकी त्वचा को बचाती है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व, त्वचा के कैंसर से भी आपको बचाने में सहायक है।
READ  कृपा का कारोबार सिर्फ भारत में ही नहीं - यहाँ पर भी चल रहा है चर्च कारोबार

पेट फूलने की समस्या हो या फिर कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की, पेट को साफ़ करना हो या फिर एसिडिटी मिटाने की, सुबह उठकर पिए सिर्फ़ 1 गिलास

  • जीरे में कई तरह के गुण छुपे हुए हैं जिनसे आपकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं। जीरा काला, सफेद और मटमैले रंग में उपलब्ध होता है। जीरे के स्वास्थ्य संबंधी गुण इसे न केवल भारतीय खाने का अहम हिस्सा बनाते हैं। लेकिन जीरे का पानी भी आपको उतना ही फायदा देगा जितना जीरा, आईये जानते है कैसे…..

बनाने का तरीका

  • एक गिलास पानी में 2 चम्मच जीरे को रात के समय भिगो दें। सुबह इसे पानी के जीरे के साथ उबाल कर छान लें। अब इसे ठंडा होने पर पी लें। इसमें मौजूद आयरन, कॉपर, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण आपको कई प्रॉब्लम से बचाते है।

इस पानी के फायदे

  1. एसिडिटी और ब्लड सर्कुलेशन : खाली पेट इसके सेवन से पेट फूलना और एसिडिटी की प्रॉब्लम कम होती है। इसके साथ ही इसे पीने से पूरी बॉडी डिटॉक्स होती है। जिससे आप कई बीमारियों से दूर रहते है। जीरे का पानी ब्लड सर्कुलेशन ठीक करके शरीर दर्द की समस्या को दूर करता है।
  2. डाइजेशन, हीमोग्लोबिन, सिरदर्द और पेट दर्द : रोजाना इसके सेवन से डाइजेशन भी ठीक रहता है।इसमें मौजूद आयरन ब्लड में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाता है। जिससे खून की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा सिरदर्द में इसे पीने से दर्द गायब हो जाता है। पेट दर्द होने पर इसके पानी का सेवन करें। इससे पेट के अंदर ठंडक पहुंचेगी और दर्द ठीक हो जाएगा।
  3. वजन और कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल : नियमित रुप से इसके पानी का सेवन करने से आपका वजन कम होगा और साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहेगा। इससे आपको हार्ट डिजीज होने का खतरा नहीं रहेगा।
  4. कई बार खाने के तुरंत बाद या फिर गैस के वजह से पेट काफी फूल जाता है जिससे हमे बहुत तकलीफ होती है। गलत खाद्य पदार्थों के वजह से भी पेट फूल सकता है। यदि आप भी पेट फूलने के वजह से परेशान हैं तो बताये गए इन घरेलु उपायों को अपनायें और पेट फूलने की समस्या से निजात पाए।
READ  ज्‍वाइंट्स के कालेपन को मिनटों में दूर करना है तो अपनाएं 5 आसान उपाए

पेट फूलने की समस्या से पायें निजात, अपनायें ये उपाय

  1. तुलसी : अगर खाने के बाद या फिर किसी और कारण से आपका पेट रोजाना फूल जाता है तो तुलसी आपके लिए काफी फायदेमंद है। तुलसी का प्रयोग करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। प्रतिदिन खाली पेट रोज सुबह कुछ ताजी तुलसी के पत्तियों को चबाने से इस समस्या से काफी राहत मिलती है।
  2. पुदीना : पुदीना पेट को पचाने में काफी मददगार होता है। पुदीने के पत्ती को पीस कर इसको चीनी के साथ मिला कर घोल बना लें और इसको पी लें। कुछ ही समय में पेट का फूलना सही हो जायेगा।
  3. गुनगुना पानी : गुनगुना पानी भी इस समस्या में काफी फायदेमंद है। अगर आपका पेट हर रोज फूल जाता है तो हल्का गुनगुना पानी आपके लिए काफी फायदेमंद है। यह पेट की अपच को दूर कर पेट फूलने की समस्या से राहत दिलाता है।
  4. सौंफ : सौंफ भी पेट फूलने पर हम यूज़ कर सकते हैं। सौंफ के बीजों में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जो पेट फूलने या गैस की स्थिति में काफी फायदा करता है।

Related Post