सिर्फ 1 दिन में ही चेहरे को हमेशा के लिए एकदम गोरा कर देगा ये नुस्खा

चमकदार त्वचा पाना हर लड़की की प्राथमिकता होती है। हालांकि बाजार में कई कॉस्मेटिक उत्पाद हैं जो आपकी त्वचा को बेदाग और उज्ज्वल करने की गारंटी देते हैं, प्राकृतिक तरीके से निर्दोष, उज्ज्वल और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए कई लोग नींबू का इस्तेमाल करते है, नींबू यह न केवल त्वचा को उज्ज्वल करने में मदद करता है, बल्कि अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं का भी इलाज करता है। हर कोई अपने लिए एक खूबसूरत चेहरा चाहता है फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की, अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए कई सारे लोग कई तरह के उपयोग करते है और बाजार में मिलने वाले कई प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करते है। लेकिन उन प्रोडक्ट से गोरापन तो मिल जाता है लेकिन बस कुछ पल के लिए और कुछ दिन के बाद फिर से त्वचा काली हो जाती है।
आज हम आपको एक ऐसे घरेलु नुस्खे के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप हमेशा के लिए अपना चेहरा गोरा कर सकते है. आज हम आपको जिस नुस्खे के बारे में बतायेगे इस नुस्खे में इस्तेमाल होने वाली सामग्री ही बड़ी आसानी से आपको मिल जाएगी।

नुस्खे को बनाने के लिए आवश्यक सामग्री : प्रयोग – 1

  • 3 चम्मच दूध
  • 1 चम्मच
  • 1 चम्मच चावल का आटा

अब आइये जानते है इस नुस्खे को बनाने का तरीका :

  • सबसे पहल एक कटोरी लीजिये और उस कटोरी में 3 चम्मच दूध लीजिये और उस दूध में 2 चम्मच बेसन डालिये और 1 चम्मच चावल का आता डालिये. तीनो चीज़ो को कटोरी में डालने के बाद इन सब को अच्छे से मिला ले और मिलाकर एक पेस्ट तैयार करले, पेस्ट तैयार होने के बाद एक रुई के टुकड़े की मैडम से इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए और 20 से 30 मिनट के लिए लगा रहने दे. जब आपका पेस्ट सुख जाये उसके बाद साफ़ पानी से अपना चेहरा धोले और साफ़ टॉवल से अपना चेहरा साफ़ करले. इस नुस्खे को इस्तेमाल से आपको 1 दिन में ही काफी असर दिखेगा और अगर आपको और भी ज़्यादा खबूसूरत चेहरा चाहिए तो इस नुस्खे को 8 से 10 दिन तक ज़रूर इस्तेमाल करे।
READ  अंकुरित चने खाइए, चमत्कारिक फायदे पाइए !!

नींबू का रस और हल्दी पाउडर : प्रयोग – 2

  • नींबू की प्रकृति अम्लीय होती है, जो त्वचा से अतिरिक्त तेल को समाप्त करने में मदद करता है। नींबू का रस त्वचा को सुंदर बनाने का काम करता है और त्वचा पर मौजूद निशानो को हल्का करने में मदद करता है।
  • आवश्यक सामग्री :
    1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
    1/2 चम्मच नींबू का रस

उपयोग करने विधि :

  • एक कटोरी में हल्दी पाउडर और नींबू का रस लें और पानी के इस्तेमाल से एक पेस्ट तैयार करें। फिर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और लगभग 10-15 मिनट तक छोड़ दें। फिर पानी की सहायता से अपनी त्वचा को धों लें। आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और हमारी पोस्ट सबसे पहले पाने के लिए फॉलो पर क्लिक करें।

चेहरा चमकाए, त्वचा की झुर्रियाँ और लटकती त्वचा में कसाव : प्रयोग – 3

  • अनार के छिलकों के एक चम्मच चूर्ण को कच्चे दूध और गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा दमक उठता है। त्वचा की झुर्रियाँ समाप्त होती है और लटकती त्वचा में कसाव आता है। आधा चम्मच अनार के छिलकों के बारीक चूर्ण को शहद के साथ चाटने से लाभ होता है।

बेकिंग सोडा को त्वचा पर इस्तेमाल करने की विधि : प्रयोग – 4

  • नहाने में : बेकिंग सोडा डियोड्रेंट की तरह भी काम करता है. एक चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर नहाने से पसीने की बदबू और त्वचा पर उपस्थित अशुद्धियाँ बाहर निकलती है. जिससे ताजापन अनुभव होता है और शरीर से बदबू आने की समस्या रहती है वह दूर होती है।
  • दाग-धब्बों से दिलाए राहत : अगर आपकी बॉडी की त्वचा में दाग-धब्बे या काला निशान है तो बेकिंग सोडा इसके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच नीम्बू के रस में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिला दीजिये. इसके बाद तैयार मिश्रण को रुई की सहायता से दाग-धब्बों वाली जगह पर या कालापन वाली जगह पर अप्लाई करें।
  • रोमछिद्र खोलने में : बेकिंग सोडा फेशियल स्क्रब की तरह काम करता है. बेकिंग सोडा को पानी में घोलकर त्वचा पर लगाने से त्वचा के रोमछिद्र खुलते हैं, जिससे त्वचा वातावरण से जरुरी पोषक तत्व अवशोषित कर पाती है. जिसकी वजह से त्वचा में रूखापन की समस्या नहीं रहती।
READ  अरण्डी का तेल (Castor oil) और बेकिंग सोडा का मिश्रण है अनेक बिमारिओं का चमत्कारी उपाए..!!

Related Post