पैदा होने के 1.48 मिनट बाद ही इस बच्ची का हो गया आधार रजिस्ट्रेशन, ऐसा पहली बार हुआ है

देश में बुजुर्ग से लेकर बच्चे तक हर किसी शख्स का आधार कार्ड बनवाना अनिवार्य कर दिया गया है. स्कूल में दाखिला लेना हो या फिर कोई सरकारी काम सभी के लिए आधार आवश्यक है. इसी बीच महाराष्ट्र में एक माता-पिता ने अपनी बच्ची के जन्म के महज 1.48 मिनट बाद ही उसके आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवा दिया है.

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक 18 अप्रैल को प्रदेश के बुलढाणा के खमगांव में एक महिला ने बच्ची को जन्म दिया. बच्ची के जन्म के कुछ ही मिनट बाद उसके पिता ने आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कराया. देश में यह पहला मौका है जब जन्म के बाद इतने कम समय में किसी बच्ची के आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन कराया गया हो.

आईसीयू में भी बन चुका है आधार कार्ड

इससे पहले रायपुर के एक अस्पताल में ढाई साल के हिमांशु नाम के बच्चे का आधार कार्ड बनाया गया था. उस वक्त खबर आई थी कि हिमांशु को बल्ड कैंसर था, हिमांशु के पिता नारायण प्रसाद कैशिक किसान हैं और बेटे के इलाज के लिए उन्हें 2-3 लाख रुपए चाहिए थे. पैसे तो थे नहीं, इसलिए बेटे की जिंदगी बचाने के लिए पिता ने अस्पताल प्रबंधन से गुहार लगाई. उन्हें बताया गया कि संजीविनी कोष से इलाज के लिए पैसे मिल सकते हैं, लेकिन उसके लिए आधार कार्ड जरूरी है. लेकिन, बच्चे का कार्ड अब तक बना ही नहीं था. जिसके बाद हिमांशु का आधार कार्ड अस्पताल में ही बनाया गया.

इन जगहों पर अनिवार्य है आधार कार्ड
आपको नया सिम कार्ड लेना हो, नया पैन कार्ड बनवाना हो, पासपोर्ट आवेदन, पीएफ खाते के लिए, नया बैंक खाता खोलना हो, केवायसी के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है.

READ  इन देशों में है सबसे बड़े काले बाजार-आठवें पर भारत तो पहले पर कौन?