वर्ल्ड प्रेस फोटो अवॉर्ड 2018- तस्वीरें जो हजार शब्दों के बराबर हैं

एक तस्वीर हजार शब्दों के बराबर है. कई बार ये तस्वीरें लोगों को हिला देती हैं और हमेशा के लिए इंसान के जेहन में दर्ज हो जाती है. वर्ल्ड प्रेस फोटो अवॉर्ड के लिए कुछ ऐसी ही बेहतरीन तस्वीरों को चुना गया.

वेनेजुअला संकट

वर्ल्ड प्रेस फोटो में साल 2018 के विजेता रहे वेनेजुअला के फोटोग्राफर रोनाल्डो स्केमेट. वेनेजुएला में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान रोनाल्डो ने यह तस्वीर ली थी. प्रदर्शनकारी देश की सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरे. लेकिन पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच गतिरोध बढ़ा और हिंसा भड़क गई. यह तस्वीर 3 मई, 2017 को ली गई. तस्वीर में नजर आ रहे शख्स का नाम जोस विक्टर सलाजर बालजा है जो इस हादसे में जीवित बच गए थे.

मकोको समुदाय


नाइजीरिया के शहर लागोस में मकोको समुदाय के इलाके के पास से गुजरती एक नाव की यह तस्वीर जैसको डेनजेल ने ली है. पहले यह इलाका मछली पालन पर केंद्रित गांव हुआ करता था. लेकिन अब यहां काफी बस्तियां बन गई हैं. इसके चलते मकोको समुदाय की तकलीफें बढ़ी हैं. इस इलाके में लक्जरी अपार्टमेंट भी हैं. इसके चलते यहां जल संकट पैदा हो रहा है.

आजादी का इंतजार


दक्षिण अफ्रीका के फोटोग्राफर नील अल्ड्रिज द्वारा ली गई इस तस्वीर को पर्यावरण श्रेणी में बेस्ट माना गया है. तस्वीर में नजर आ रहे इस सफेद गैंडे की आंखों पर पट्टी बंधी है. यह दक्षिण अफ्रीका की लंबी यात्रा के बाद बोत्सवाना के जंगलों में छूटने का इंतजार कर रहा है. जहां गैंडों की संख्या लगातार कम हो रही है. शिकारी, सींगों के लिए गैंडों को निशाना बनाते हैं.

READ  यहाँ है अद्भुत और अनोखा पुल (Bridge) जो बना है पेड़ की जड़ो से !!

दो बहनें


लॉन्ग टर्म प्रोजेक्ट्स स्टोरी कैटेगिरी में कार्ला कोगलमैन की इस फोटो को सर्वश्रेष्ठ माना गया है. इस तस्वीर में चेक गणराज्य की सीमा के पास सटे आस्ट्रिया में एक गांव में रहने वाली दो बहनें हाना और एलेना नजर आ रही हैं. जो ऑस्ट्रिया के जैव ऊर्जा गांव वाल्डफिएर्टल में रहती हैं. कोगलमैन साल 2012 के बाद से इन बच्चियों की तस्वीरें ले रहीं हैं.

रॉयल फुटबॉल


स्पोर्ट्स कैटेगिरी में सर्वश्रेष्ठ तस्वीर का खिताब पाने वाली इस फोटो को पिछले साल 2017 में लिया गया था. ऑलिवर स्कार्फ की इस फोटो में रॉयल श्रोवेटाइड फुटबॉल मैच का दृश्य दिखाया गया है. 17वीं शताब्दी के दौरान इसे इंग्लैंड में खेला जाता था. इस खेल के नियम काफी ही अजीबोगरीब थे. एक नियम था कि कोई खिलाड़ी विपक्षी खिलाड़ी का कत्ल नहीं कर सकता.

कचरा टटोलता बाज

नेचर कैटिगिरी में इस तस्वीर को सर्वश्रेष्ठ का खिताब मिला है. फोटोग्राफर कोरी आरनॉल्ड की इस तस्वीर में एक बाज सुपरमार्केट की कचरे की थैलियों से खाना टटोल रहा है. एक वक्त था जब ये बाज विलुप्तता की कगार पर खड़े थे. लेकिन अब अलास्का में इनकी संख्या काफी बढ़ गई है. अब यहां हर 10 लोगों पर एक बाज नजर आ जाता है.

www.dw.com