भारत ही नहीं विदेशों में भी हैं ऐसे भव्य हनुमान मंदिर, इन वजहों से हैं मशहूर

आज देशभर में हनुमान जयंती मनाई जा रही है। सभी मंदिरों में इस मौके पर जबरदस्त रौनक देखी जा रही है। भगवान विष्णु के सातवें अवतार हनुमान के देश में ही नहीं देश के बाहर भी ढेरों भक्त हैं। दुनियाभर में उनके कई मशहूर मंदिर भी मौजूद हैं। इनमें से सबसे बड़ा मंदिर आइलैंड कंट्री त्रिनिदाद में मौजूद है।

हनुमान मंदिर, त्रिनिदाद


आइलैंड देश त्रिनिदाद को दुनियाभर में सबसे शानदार बीच और पार्टी लोकेशन के लिए जाना जाता है। भारत के बाद इस देश में ही भगवान हनुमान का सबसे बड़ा मंदिर मौजूद है। यहां लगी हनुमान मूर्ति ही 85 फीट ऊंची है। ये मूर्ति पिंक और ऑरेज कलर में रंगी है।

कार्यसिद्ध हनुमान मंदिर, फ्रिस्को, टेक्सास

टेक्सास के फ्रिस्को में मौजूद ये कार्य सिद्धी हनुमान मंदिर है। ये मंदिर यहां काफी वक्त से मौजूद है और यहां के सिद्ध मंदिरों में से एक है। इसके कंस्ट्रक्शन में 48 करोड़ रुपए खर्च हुए थे। हालांकि, अब इसके आस-पास और भी मंदिर हाल के दिनों में बन गए हैं।

श्री वीरा हनुमान मंदिर, कुआलालंपुर

मलेशिया के कुआलालंपुर में ब्रिकफील्ड पर मौजूद ये हनुमान मंदिर मलेशियन आर्किटेक्चरल पैटर्न पर बना है। मंदिर के अंदर भगवान की दो अलग-अलग मूर्तियां हैं। एक मूर्ति सफेद मार्बल की बनी है, जिसमें भगवान योगी की मुद्रा में बैठे हैं। वहीं दूसरी हरे रंग में रंगी है, जिसमें भगवान अपने भक्तों को आशीर्वाद देते नजर आ रहे हैं।

संकट मोचन हनुमान मंदिर, अमेरिका

अमेरिका में पहाड़ियों पर बना हनुमान मंदिर पूजा-पाठ के साथ सुकून और शांति तलाश रहे लोगों के सबसे बेहतरीन जगह है। संकट मोचन हनुमान मंदिर माउंट मडोना सेंटर पर मौजूद है। यहां योगा और मेडिटेशन की क्लासेज भी दी जाती हैं।

READ  जिंदगी का सार है इस यूनानी विद्वान की कहानी

पंचमुखी हनुमान मंदिर, पाकिस्तान

पाकिस्तान के कराची में 1500 साल पुराना पंचमुखी हनुमान मंदिर मौजूद है। इस मंदिर में मौजूद हनुमान मूर्ति लगभग हजारों साल पुरानी है। इस मूर्ति में हनुमान के नरसिम्हा, आदिवारागा, हयग्रीव, हनुमान और गरुड़ अवतार नजर आते हैं। माना जाता है कि ये मूर्ति इंसान की बनाई नहीं है बल्कि प्राकृतिक रुप से बनी है। इस जगह को लेकर ये भी मान्यता है कि खुद भगवान राम भी इस जगह पर एक बार जा चुके हैं।

Related Post