10 रुपए में बना सकते हैं ऐसा जुगाड़ जिसमें मच्छर खुद जाकर मरेंगे

गर्मी की दस्तक होते ही लगभग हर जगह जो एक समस्या कॉमन हो जाती है, वो है मच्छर। मलेरिया से डेंगू तक कई बड़ी बीमारियां ये अपने साथ लाते हैं। मच्छर भगाने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट और डिवाइस मौजूद हैं। इसमें मॉस्किटो कॉइल से लेकर बॉडी पर लगाने वाला ऑडोमॉस भी शामिल है। वहीं, ऑलआउट या मोर्टीन जैसे डिवाइस भी आते हैं। वैसे, मच्छर को भगाने या मारने की ऐसी कई जुगाड़ भी हैं, जिन्हें आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है। इस तरह की जुगाड़ में ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं होती। इन्हें घर पर पड़ी यूजलेस चीजों से बना सकते हैं।

# कोल्डड्रिंक की बोतल वाली जुगाड़

कोल्डड्रिंक की यूज्ड की गई बोतल से मॉस्किटो ट्रैप बनाया जा सकता है। इस ट्रैप की खास बात है कि बोतल के अंदर एक ऐसा लिक्विड होता है जो मच्छर को अट्रैक्ट करता है। मच्छर इसके अंदर आते हैं और फंस जाते हैं। यानी वे बाहर नहीं निकल पाते और बोतल के अंदर ही मर जाते हैं।

# इन चीजों की होगी जरूरत

1. 2.5 लीटर वाली कोल्डड्रिंक की खाली बोतल

2. 500ml पानी

3. आधा चम्मच शहद

4. पैकिंग टैप चौड़ा वाला

6. ब्राउन शुगर

7. कैंची या पेपर नाइफ

#स्टेप – 1

 

सबसे पहले एक 2.5 लीटर वाली कोल्डड्रिंक की खाली बोतल लें। अब उसे बीच में से काट लें। काटने के लिए कैंची या पेपर नाइफ का इस्तेमाल किया जा सकता है। अब कटे हुए हिस्से में 500ml पानी डालें और उसमें 2 स्पून ब्राउन शुगर डाल लें। अब इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। शुगर मिक्स होने के बाद पानी का कलर ब्राउन हो जाएगा।

READ  मोटापा है बीमारियों की जड़, इन 5 बीजों से 10 दिन में घटाएं वजन!

#स्टेप – 2

अब इस लिक्विड में एक चम्मच का चौथा हिस्से के बराबर शहद (हनी) मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब कटी हुई बोतल को इसमें उल्टा करके लगाना है। यानी बोलत का मुंह नीचे की तरफ रहेगा। घोल को कटी हुई बोलत के मुंह और आसपास वाले एरिए में अच्छी तरह लगा लें। इसके बाद उल्टा रखकर इसे पैकिंग टैप की मदद से फिक्स कर लें।

#स्टेप – 3

अब टैप के ऊपर निकल रहे बोलत के एक्स्ट्रा पार्ट को कैंची से काट लें। इस तरह से आपका मच्छर मारने वाली ये जुगाड़ तैयार हो जाएगी। बोलत में भरे लिक्विड से मच्छर आकर्षित होते हैं और वे बोलत के अंदर घुस जाते हैं, लेकिन बाहर नहीं निकल पाते। ऐसे में मच्छर इस ट्रैप में फंसकर मर जाता है।

मक्खी और मच्छरों को दूर भागने का बहुत बढ़िया आसन घरेलु उपाय…

कभी -कभी आप इस प्रकार की खुली जगह पे सोने को मजबूर होते है जब घर में लाईट नहीं आती है तो छत पे सोना होता है और गुड नाईट या आल आउट न लगा पाना आपकी मज़बूरी है और ये स्वस्थ्य के लिए हानिकारक भी हैं। ऐसे में ये मच्छर महाशय आपको सोने नहीं देते है। फिर आप रात भर तालियाँ बजाते रहते है और सो नहीं पाते है…. !आजकल यानि गर्मियों और बरसात के मोसम में तो मक्खी मच्छर जीना ही हराम कर देते हैं दिन में मखियाँ परेशान करती हैं और इनके सोते ही मच्छर भाई इनकी जगह रात को लोगो का खून चूसने के लिए आ जाते हैं

READ  लहसुन हृदय रोग में atorvastatin clopidogril aspirin की तरह काम करता है - मगर 99 प्रतिशत लोग नहीं जानते के कैसे खाना है ये

तो मित्रो एक साधारण सा उपाय है एक नीबू को बीच से आधा काट लो दोनों अलग -अलग टुकड़ों में 10-15 लौंग घुसा दीजिये, और साथ में रख लीजिये, मच्छर पास आने की हिम्मत भी नहीं करेंगे.

जब भी आप कहीं बाहर आउटिंग पर जायें, तो अपने साथ कुछ नीम्बू जरूर लेते जाइये, ये मक्खी और मच्छरों को दूर भागने का बहुत बढ़िया उपाय है……… !

शेयर तो बनता हैं।