जब अपने घर और बॉम्बे टॉकीज़ से बाहर निकाल दिए गए थे किशोर कुमार

जी हां, हर परिवार में थोड़ा बहुत लड़ाई झगड़ा होता ही है और ऐसे ही कुछ लड़ाई झगड़ों में से एक था यह मामला जब एक्टर किशोर कुमार को उनके घर और बॉम्बे टॉकीज दोनों जगहों से बाहर होना पड़ा। चलिए आपको सुनाते हैं कि क्या थी यह कहानी। असल में किशोर के बड़े भाई दादा मुनि बेहद नाराज हो गए थे। बात 1950 के आसपास की है जब किशोर कुमार इंडस्ट्री में पैर जमा रहे थे और इसी बीच उनकी मुलाकात हुई रूमा गौहर से। दोनों की मुलाकात बॉम्बे टॉकीज में ही हुई थी। रूमा वहां एक फिल्म की शूटिंग कर रही थीं और इसी बीच उनका किशोर से मिलना जुलना होने लगा।

The two wives of singing legend Kishore Kumar sharing a warm moment together. One was his ex-wife Ruma Guha Thakurta (sitting on left)

धीरे-धीरे मुलाकातें प्यार में बदल गईं और कुछ वक्त बाद दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया। किशोर कुमार के परिवार के लोगों तक जब यह बात पहुंची तो हंगामा मच गया। किशोर जहां ब्राह्मण परिवार से थे वहीं रूमा देवी ब्राह्मण नहीं थीं। तब जमाना इतना मॉर्डन नहीं था और लोग इंटरकास्ट मैरिज को पाप समझते थे। परिवार में इस बात को लेकर बातचीत बहस तक और बहस झगड़े तक पहुंच गई। किशोर रूमा से शादी की बात पर अड़े थे और दादा मुनि इस बात को स्वीकार करने के लिए कत्तई राजी नहीं थे। दादा मुनि भड़क गए और उन्होंने किशोर कुमार को बॉम्बे टॉकीज से निकलवा दिया।

इतना ही नहीं दादा मुनि ने किशोर कुमार को अपने घर से भी बाहर निकाल दिया था। इस मुश्किल भरे वक्त में किशोर कुमार का साथ दिया खेम चंद्र प्रकाश जी ने। यह वही फिल्ममेकर थे जिन्होंने किशोर कुमार को पहला ब्रेक दिया था और इसके बाद किशोर का हाथ थामा सचिन देव बर्मन ने।

READ  स्‍वरा भास्‍कर - पहले हफ्ते में ही रात ब‍िताने की बात करने लगा डायरेक्‍टर, पीकर कमरे में घुस आया

PHOTOS: एकदम अलग अवतार में नजर आईं ‘बागी-2’ की एक्ट्रेस दिशा पटानी