मुकेश अंबानी की जितनी जिंदगीभर की है कमाई, उतने जुकरबर्ग ने 2 दिन में गंवाए

डाटा लीक के मामले में दुनियाभर में फेसबुक की निंदा हो रही है। कंपनी CEO मार्क जुकरबर्ग ने इस संबंध में यूजर्स से माफी भी मांगी है। दूसरी तरफ यह मामला बाहर आने के पहले ही दो दिनों में फेसबुक का मार्केट केप में करीब 3,80,000 करोड़ रुपए (50 बिलियन डॉलर) का घाटा हुआ है।

# मुकेश अंबानी की है इतनी नेटवर्थ

विवाद के पहले इस सप्ताह की शुरुआत में फेसबुक की मार्केट वेल्यू 34,93,295 करोड़ रुपए थी। इसके बाद 2 ही दिनों में यह घटकर 31,13,565 करोड़ रुपए हो गई। इस तरह से फेसबुक की वेल्यू में 3,80,000 करोड़ की कमी आई। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह राशि भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के नेटवर्थ 2,53,000 (38.9 बिलियन डॉलर) से भी डेढ़ गुना यानी 50 प्रतिशत ज्यादा है।

# हर मिनट पर 135 करोड़ का नुकसान

विवाद सामने आने के 48 घंटे में फेसबुक ने 3,80,000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। इस तरह से दो दिनों के 48 घंटे में फेसबुक ने हर घंटे 8125 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। यदि इसे मिनट में देखें, तो यह राशि 135 करोड़ रुपए प्रति मिनट होती है। वहीं, इसे सेकंड में देखें तो ये 2.26 करोड़ रुपए है।

# मार्क जुकरबर्ग को 52 हजार करोड़ का नुकसान

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग की साख भी दांव पर लगी हुई है। ब्लूमबर्ग बिलियोनर इंटेक्स के अनुसार जुकरबर्ग की नेटवर्थ 4.90 लाख करोड़ में से 52 हजार करोड़ रुपए से घटकर 4.38 लाख करोड़ रह गई है।

# फेसबुक के शेयर में गिरावट

फेसबुक के शेयर्स में भी भारी कमी देखी गई है। पिछले शुक्रवार 16 मार्च को बंद बाजार में जिस शेयर के भाव 185 डॉलर थे, वहीं मंगलवार 20 मार्च की शाम को घटकर 166.57 डॉलर तक पहुंच गए थे।

मोहम्मद शमी अपनी पत्नी हसीन जहां को देते थे इतने रूपए, बैंक स्टेटमेंट वायरल

– शमी का एक्सिस बैंक का स्टेटमेंट वायरल हुआ है।
– इस बैंक अकाउंट स्टेटमेंट में शमी के किए हुए ट्रांजेक्शन की डिटेल दी हुई हैं।
– साथ ही इस स्टेटमेंट में नीचे की तरफ दिया हुआ है कि शमी ने एक लाख रूपए हसीन जहां को भी दिए थे।
– स्टेटमेंट में दिख रहा है कि 303718 नंबर का चैक लगाया गया था जिसकी 1 लाख रूपए की राशी 20 मार्च 2018 को हसीन जहां के अकाउंट में क्रेडिट हो गई थी।
– मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हसीन जहां दो चैक लेकर बैंक गई थीं जिनमें से एक क्लीयर हो गया और दूसरा रोक दिया गया है।

READ  13 साल की बच्ची ने अपना जीवन त्याग ,दिया 8 को नया जीवनदान!

पत्नी ने लगाए थे ये आरोप ?

– इंडियन क्रिकेटर मोहम्मद शमी के खिलाफ उनकी पत्नी हसीन जहां ने एक्सट्रा मैरिटल अफेयर के आरोप लगाए हैं। उनका कहना है कि शमी के कई महिलाओं से रिश्ते हैं, जिनमें कई विदेशी हैं।
– वह शमी को तलाक नहीं देंगी और मामले को कोर्ट में लेकर जाएंगी। हसीन जहां ने कथित तौर पर शमी की दूसरी महिलाओं से हुई बातचीत के मोबाइल स्क्रीन शॉट्स अपने फेसबुक मैसेंजर और वॉट्सऐप पर शेयर किए हैं। दोनों की शादी 2014 में हुई थी।
– साथ ही शमी की गर्लफ्रेंड बताते हुए कुछ विदेशी महिलाओं की फोटो भी शेयर की गई हैं। ये सभी पोस्ट पिछले दो दिनों के अंदर किए गए हैं।

आरोप सरासर झूठ – शमी

– एक सोशल साइट पर शमी ने लिखा, “मैं मोहम्मद शमी। ये जितनी भी न्यूज हमारी पर्सनल लाइफ के बारे में चल रही हैं, सब सरासर झूठ हैं। ये हमारे खिलाफ कोई बहुत बड़ी साजिश है। मुझे बदनाम करने और मेरा खेल खराब करने की कोशिश की जा रही है।”

 

ये महिला बनी भगत सिंह की पत्नी, दुर्गा भाभी के नाम से थी लोगों के बीच फेमस

भारत को अंग्रेजी हुकूमत से आजाद कराने में अगर क्रांतिकारियों की बात की जाए तो उसमें दुर्गावती बोहरा का नाम न आए ऐसा हो नहीं सकता है। इन महिला को दुर्गा भाभी से नाम से भी जानते हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि यह महिला भगत सिंह की पत्नी भी बनी थीं। देश की आजादी के लिए लड़ते हुए 23 मार्च 1931 को भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को ब्रिटिश हुकूमत ने फांसी पर लटका दिया।

READ  जब काम का टारगेट पूरा नही हुआ तो कम्पनी ने कर्मचारियों को दी ऐसी सजा, सबके दिल देहल उठे

– दुर्गावती बोहरा को दुर्गा भाभी के नाम से भी जानते हैं। उनका भगत सिंह की पत्नी बनने का किस्सा आज भी चर्चित है। दरअसल अंग्रेजों के एक मिशन को फेल करने के लिए दुर्गा भाभी ने 18 दिसंबर 1928 को भेष बदलकर कलकत्ता मेल से यात्रा की थी।

– बताते हैं कि, वह इस दौरान भगत सिंह की पत्नी बनकर उनके साथ ट्रेन में बैठ गई थीं। उनके साथ राजगुरू, चंद्रशेखर और कई क्रांतिकारी भी शामिल थे। राजगुरू सर्वेंन्ट्स के कम्पार्टमेंट में बैठे थे। वहीं चंद्रशेखर एक गवैये की तरह इस ट्रेन में सफर कर रहे थे।

कौन थी दुर्गावती

– दुर्गावती का जन्‍म 7 अक्टूबर, 1902 को शहजादपुर गांव में पंडित बांके बिहारी के यहां हुआ था। दुर्गावती के पिता इलाहाबाद कलेक्ट्रेट में नाजिर थे। उनकी शादी महज 10 साल की उम्र में ही हो गई थी।

– उन्होंने ने भी देश को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। दुर्गावती के पति भगवती चरण वोहरा 28 मई 1930 को रावी नदी के किनारे पर अपने कुछ क्रांतिकारियों के साथ बम बनाने में लगे थे। वह बम का एक्सपेरिमेंट करते वक्त शहीद हो गए । पति की मौत के बाद दुर्गावती ने टीचर के तौर पर काम किया।

– दुर्गावती और भगवती चरण वोहरा दोनों पति पत्नी क्रांत‍िकारी स्वाभाव के थे। पत‍ि-पत्‍नी दोनों ही देश को आजाद कराने के ल‍िए आंदोलनों में शामिल हुए। दुर्गावती को साथी क्रांत‍िकारी दुर्गा भाभी के नाम से पुकारते थे।

– दुर्गावती ने 9 अक्टूबर, 1930 को गवर्नर हैली पर गोली चला दी थी। इस दौरान वह तो बच गए एक लेक‍िन उनका सैनिक अधिकारी टेलर घायल हो गया। इसके अलावा उन्‍होंने कमिश्नर को भी दुर्गा भाभी ने गोली मारी थी।

READ  Mandsaur Rape Case मध्य प्रदेश के मंदसौर में बच्ची से निर्भया जैसी दरिंदगी पर उबाल

– दुर्गावती पिस्तौल चलाने में माहि‍र थीं। अंग्रेजों से लड़ते वक्त जिस चंद्रशेखर आजाद ने पिस्तौल से खुद को गोली मारी थी। उन्‍हें दुर्गा भाभी ने ही लाकर दी थी।

– पति भगवती को क्रांतिकरी संगठन हिंदुस्तान रिपब्लिकन सोशलिस्ट एसोसिएशन का मास्टर कहा जाता था। लार्ड इरविन को भी बम से उड़ाने की रणनीति वोहरा ने ही बनाई थी।

– वोहरा के पिता अंग्रेज सरकार में अच्छी पोस्ट पर रह चुके थे। जिस वजह से वह खुलकर काम नहीं कर पा रहे थे। पिता के जाने के बाद भगवती पूरी तरह देश को आजाद कराने में लग गए।

– दुर्गा भाभी इतनी बहादुर थी कि क्रांतिकारियों के लिए राजस्थान से हथियार लेकर आती थी। सुभाष चंद्र बोस उनसे ही हथियार मंगवाते थे।

उनके काम के बारे में सुन नेहरू गए थे मिलने

– यह बात उस वक्त की हैंं जब दुर्गादेवी क्रांतिकारियों के शहीद होने के बाद अकेली सी हो गईं थी। वह अपने बेटे के साथ गुमनामी का जीवन जीने लगी। वह अपने बेटे को पालनपोषण में लग गई।

– इस दौरान वो देश के कई हिस्सों में रही। देश केे लिए कुछ करने का जज्बा था। उन्होंने मद्रास से मांटेसरी सिस्टम की ट्रेनिंग ली। इसके बाद लखनऊ में एक मांटेसरी स्कूल की नींव रखी।

 – 1956 में उनके काम को देखते हुए एक बार जवाहरलाल नेहरू इनसे मिलने भी आए थे। दुर्गा ने अपनी जिंदगी का आखिरी समय अकेलेपन में गुजारा था। उनकी मृत्यु 92 साल की उम्र में 15 अक्टूबर 1999 हो गई थी।