वजन घटाने का डाइट चार्ट-कितना वेट घट सकता है?

आधी दुनिया इस समय मोटापे से जंग लड़ रही है। वजन कम करने की मुहिम में हम आपकी मदद कर सकते हैं। आज हम आपको वजन घटाने के लिए एक डाइट चार्ट बनाकर दे रहे हैं। इसे आप बेधड़क आजमा सकती हैं। डाइट चार्ट में इस बात का ख्याल रखा गया है कि आपको जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स मिलते रहें। वैसे जरूरी नहीं कि हर शख्स पर यह पूरी तरह से लागू होगा मगर हां आप इसमें थोड़ा फेरबदल कर अपना सकती हैं।

एक खास बात आपको ये ध्यान रखनी होगी कि जब आप वजन घटाना शुरू करती हैं तो सबसे पहली कोशिश कुछ हद तक कामयाब हो जाती है। शुरू में आमतौर पर सभी लोगों का वजन दो चार किलो कम हो जाता है, मगर बाद में फैट कम नहीं होता। इसलिए हर बार आपको अपना डाइट चार्ट पहले के मुकाबले ज्यादा हार्ड बनाना होता है। यह डाइट चार्ट न तो बहुत हार्ड है और न ही बहुत शुरुआती।
इसके साथ आपको और तमाम नुस्खे अपनाने होंगे जिनसे वजन कम होता है, ताकि फैट लॉस और तेज हो जाए। उन नुस्खों की लिस्ट भी हम आपको यहीं देंगे। हमने इस डाइट चार्ट को बनाते वक्त कोशिश की है कि आपको कहीं भी खुद से जबदरस्ती न करनी पड़े।

वजन घटाने का डाइट चार्ट

सुबह उठते ही – पानी पिएं, हो सके तो कम से कम दो गिलास और ज्यादा से ज्यादा एक लीटर। पानी हल्का गुनगुना होगा तो अच्छी बात है वरना जैसा आपको ठीक लगे।

अगर कर सकती हैं तो कुंज्जल करें। यह एक यौगिग क्रिया है जिसे वमन धौती भी कहा जाता है। इसमें तकरीबन दो लीटर हल्का गर्म पानी पीकर उल्टी की जाती है। अगर बीपी की प्रॉबलम नहीं है तो पानी में हल्का नमक भी मिला लें। यह वैसे तो बहुत आसान है मगर बेहतर होगा शुरू में आप किसी जानकार के सामने यह करें उसके बाद आप खुद कर सकती हैं।

READ  Video:- इस तरीके से सर्वाइकल का दर्द सिर्फ 10 मिनट में ठीक हो जायेगा.. जरूर शेयर करें

नाश्ता – ओट्स बनायें मगर ये इंस्टेंट ओट्स न हों। सादे ओट्स का पैकेट लाएं और उसमें प्याज, लहसुन, दालचीनी, जरा सी मंगरैल उर्फ कलौंजी (onion seed) डालें, बाकी नमक वगैरा तो डालना ही है। इसमें मौसम के हिसाब से सब्जियां डाल सकती हैं। हो सके तो ब्रोकली जरूर डालें।
या
कॉर्नफ्लेक्स और डबल टोंड दूध।
या
कभी कभी आप नाश्ते में दही के साथ उबला आलू भी ले सकती हैं। इसमें हरा धनिया भी डाल लिया करें।

ब्रंच – पांच से दस बादाम, साथ में कॉफी या ग्रीन टी या अदरक, तुलसी, दालचीनी, इलाइची वगैरा की चाय बस इसमें चीनी की बजाए शुगर फ्री हो।

लंच – एक कटोरी ब्राउन राइस, सलाद, दाल, मल्टी ग्रेन आंटे की एक या दो रोटी।

शाम की चाय-शाय – कोई वेज सूप या भुने चने के साथ चाय (जैसी ऊपर बताई है), या कॉफी या ग्रीन टी। चाहें तो स्प्राउट भी ले सकती हैं।

रात का खाना – एक कटोरा वेज सूप, एक कटोरा सलाद, या एक बड़ा कटोरा पपीता या एक कटोरा भरकर सब्जियां इसमें लहसुन, प्याज जरूर हो।

रात को सोने से पहले – एक बड़ा कप गर्म पानी में कलौंजी (इसे मंगरैल व ओनियन सीड भी बोलते हैं) के दाने पीसकर चौथाई चम्मच से जरा सा कम मात्रा में मिला लें। इसे चाय की तरह सिप करके पीना है। पानी खूब गर्म होना चाहिए। अगर आप ये बीज नहीं इस्तेमाल करना चाहतीं तो सादा पानी पियें मगर पियें जरूर। मंगरैल फैट कम करने का सबसे सस्ता जादूई जुगाड़ है।

वजन घटाने के नुस्खे

  1. हम जानते हैं कि इस डाइट चार्ट को लोग सौ फीसदी फॉलो नहीं करते। मगर जितना हो सके फॉलो करें।
    इसके साथ जो भी तरीके आप वेट कम करने के जानती हैं उन्हें भी फॉलो करें।
  2. सुबह उठने के आधे घंटे के भीतर नाश्ता जरूर कर लें। और सूरज ढलने के बाद कार्बोहाइड्रेट बिल्कुल न लें या बेहद कम लें।
    बादाम में उम्दा फैट होता है उसे जरूर लें। सलाद पर अगर थोड़ा एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल डाल लेंगी तो बहुत अच्छा रहेगा। ध्यान रखें आपको उम्दा किस्म का फैट जरूर लेना है।
  3. चाहें तो फिश ऑयल की कैप्सूल इस्तेमाल करें। अगर इस डाइट चार्ट के साथ आप कोई फैट बर्नर कैप्सूल इस्तेमाल करना चाहती हैं तो इसमें कोई हर्ज नहीं। हमें विज्ञान को साथ लेकर चलना चाहिए। अगर एक मल्टीविटामिन की कैप्सूल भी ले सकती हैं तो जरूर इस्तेमाल करें।
  4. दिन में आपको 10 से 12 गिलास पानी जरूर पीना है। खाना खाने के तुरंत बाद कतई पानी नहीं पीना है।
    बीच में कभी कभी आप छाछ या मट्ठा भी पी सकती हैं।
  5. नींबू आपका सबसे बड़ा दोस्त है। जब भी मौका लगे नींबू पानी पियें इसकी कोई सीमा नहीं है, दांत खट्टे होंगे मगर इतना तो झेलना ही होगा।
  6. अगर जिम जा सकती हैं तो जरूर जाएं नहीं तो कम से कम एक घंटा जरूर टहलें।
  7. सेब का सिरका, नींबू, मंगरैल, मौसमी, चिकन ब्रेस्ट, सूप, ब्रोकली, बादाम, मछली जैसे फूड फैट कम करने में मदद करते हैं।
  8. बार बार अपना वजन न करें। वजन कम करने में साइकोलॉजी बहुत बड़ा काम करती है। हर दिन वजन चेक करने की जरूरत नहीं,
  9. इस डाइट चार्ट से वजन कम होगा यह तय है और जब वजन घटेगा तो लोग आपको खुद टोक देंगे। वैसे आपको वजन करना ही है तो पहली बार 20 दिन के बाद और उसके बाद हर 10 दिन बाद वेट चेक करें।
READ  Gout गठिया का अंत करेगी पपीते की पत्तियों की चाय Papaya Leaf Tea

कितना वेट घट सकता है
इस डाइट चार्ट की बदौलत आप शुरुआती एक महीने में चार किलो के आसपास वजन कम कर सकती हैं। इसके बाद वजन अटकेगा, लेकिन आप अगर डाइट के साथ बाकी नुस्खों को फॉलो करती रहीं तो दूसरे महीने के आखिरी सप्ताह से तेजी से वजन गिरने लगेगा।

Related Post