बृहस्पति ग्रह की लाल और पीली धारियों के रहस्य से उठा पर्दा, वैज्ञानिक भी हैं चकित !!

हमारी पृथ्वी सौरमंडल की सदस्य है. हमारा सौरमंडल, हमारे ब्रह्मांड का एक मामूली सा हिस्सा है, जो अपने पास अनंत रहस्यों को समेटे हुए है. नासा के जूनो मिशन से, बृहस्पति ग्रह से जुड़े कुछ डाटा मिले हैं, जिन्होंने वैज्ञानिकों को एक बार फिर से चकित कर दिया है. नासा के जूनो मिशन से मिले डाटा का विश्लेषण करने पर वैज्ञानिकों को पता चला है कि इस ग्रह पर दिखाई देने वाली लाल और पीली धारियां पूर्वानुमान से अधिक गहरी है. जूनो मिशन से मिले आंकड़ों के आधार पर वैज्ञानिकों में उम्मीद जगी है कि अब इस ग्रह से जुड़े सभी रहस्यों पर से जल्द पर्दा उठाया जा सकेगा.

क्यों दिखाई देती हैं धारियां ?
वैज्ञानिकों के मुताबिक यह धारियां पृथ्वी पर इस तरह की प्रक्रियाओं से लंबे समय से वहां मौजूद हैं. यह धारियां बृहस्पति ग्रह पर मौजूद गैसों के कारण दिखाई देती हैं.

बृहस्पति ग्रह को और नजदीक से जानने का मौका 
धारियों के बारे में मिली जानकारी पर वैज्ञानिकों का कहना है कि यह नई जानकारियां है, जो उनके लिए बृहस्पति ग्रह को जानने के लिए मददगार साबित होगी. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इससे वह बृहस्पति की आंतरिक संरचना, मूल द्रव्यमान और ग्रह के बारे बेहतक जानने में मदद मिलेगी.

दशकों से रहस्य बना है बृहस्पति ग्रह
बृहस्पति ग्रह के प्रसिद्ध क्षेत्रों और बेलट की जड़ों की गहराई दशकों से रहस्य बनी हुई हैं. जूनो जब मिशन के दौरान इस ग्रह के करीब से गुजरा तो उस वक्त गुरुत्वाकर्षण से जुड़ा डाटा एकत्र किया. उनका विश्लेषण कर वैज्ञानिक इसके बारे में बेहतर जानने के करीब पहुंचे हैं.

READ  1 दिन बचा है, 28 फरवरी तक कर लें ये काम, नहीं तो फंस जाएगा आपका पैसा !!!