महिला दिवस विशेष : ये हैं देश की पावरफुल महिलाएं, जिन्होंने दुनिया में बजाया डंका

आज 8 मार्च है और आज के दिन पूरी दुनिया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मना रही है. इस अवसर पर महिलाओं के लिए जगह-जगह कार्यक्रम का आयोजन किया गया है और उन्हें सम्मानित किया जा रहा है. बहुत सी महिलाएं अपनी मेहनत के बल पर सफलता के शिखर पर पहुंचीं हैं और आर्थिक रूप से भी बहुत मजबूत बन चुकी हैं. हम ऐसी ही कुछ महिलाओं के बारे में बता रहे हैं, जिसने खूब पैसा कमाया और अरबपति बन गईं.

पत्रिका फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची जारी की है, जिसमें आठ भारतीय महिलाओं के भी नाम हैं. पत्रिका ने दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में 256 महिलाओं को शामिल किया है, जिनमें आठ महिलाएं भारत की हैं. इन आठ भारतीय महिलाओं में सबसे ऊपर सावित्री जिंदल का नाम है और उसके बाद दूसरे नंबर पर किरण मजूमदार शॉ हैं.

सावित्री जिंदल
सावित्री जिंदल देश की सबसे धनी महिला हैं और उनकी संपत्ति 8.8 अरब डॉलर है. पत्रिका फोर्ब्स ने इस साल के सबसे अमीर लोगों की सूची में सावित्री जिंदल को 176 स्थान दिया है. वह ओपी जिंदल ग्रुप के फाउंडर ओम प्रकाश जिंदल की पत्नी हैं. ओपी जिंदल ग्रुप स्टील और बिजली उत्पादन के क्षेत्र से जुड़ा है, जिसकी स्थापना 1952 में हुई थी. कंपनी की मीटिंग के लिए सावित्री देश-विदेश में जाती हैं और अपने बेटों के साथ बिजनेस को संभालती हैं.

किरण मजूमदार शॉ
किरण मजूमदार शॉ बायोकॉन की मालकिन हैं और आज की तारीख में वह देश की दूसरी सबसे अमीर महिला हैं. पत्रिका फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में उन्हें 629वां स्थान दिया है. अभी उनकी संपत्ति 3.6 अरब डॉलर है और वह खुद के बल पर देश की सबसे अमीर बनने वाली महिला हैं. मात्र 10 हजार रुपए में उन्होंने बायोकॉन कंपनी की शुरुआत की थी और आज यह कारोबार अरबों का हो गया है.

READ  तस्वीरों में देखिए गृहयुद्ध और अमेरिका ने सीरिया को कैसे खंडहर बना दिया

अनन्या श्री
देश के अमीर लोगों के नामों में एक नाम कुमार मंगलम बिड़ला का है, लेकिन उनकी बेटी अनन्या श्री भी देश की अमीर महिलाओं में से एक हैं. वह पिता के साथ बिजनेस संभाल रही है.और अपने पिता के कई हजार करोड़ की कंपनी की पार्टनर हैं.

शोभना भरतिया
देश की अमीर महिलाओं में शोभना भरतिया का नाम भी शुमार है, वह देश के प्रसिद्द उद्योगपति कृष्णकुमार बिड़ला की बेटी हैं और हिन्दुस्तान टाइम्स की संपादकीय सलाहकार भी रह चुकी हैं. साल 2017 में फोर्ब्स ने उन्हें दुनिया की मोस्ट पावरफुल वूमेन में 92वां स्थान दिया था.

स्मिता कृष्णा गोदरेज
स्मिता कृष्णा गोदरेद की कुल संपत्ति 2.9 अरब डॉलर है और पत्रिका फोर्ब्स ने उन्हें अरबपतियों की सूची में 822वां स्थान दिया है.

चंदा कोचर
आइसीआइसीआइ बैंक की सीईओ चंदा कोचर भी देश के अमीर महिलाओं में से एक है. उन्होंने साल 2017 में बैंक के इंश्योरेंस बिजनेस का आइपीओ लांच करके इतिहास बनाया था. फोर्ब्स ने उन्हें साल 2017 में दुनिया की मोस्ट पावरफुल वूमेन में 32वां स्थान दिया था. साल 2016 में चंदा कोचर को वुडरो विल्सन अवॉर्ड मिला था और चंदा यह अवॉर्ड पाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं थी.

लीना तिवारी
लीना तिवारी की संपत्ति 2.4 अरब डॉलर है और फोर्ब्स की सूची में वह 1,020 वें पायदान पर हैं. लीना यूएसवी इंडिया की प्रमुख हैं और पहले भी दुनिया के अमीर लोगों की सूची में उनका नाम शामिल हो चुका है.

ईशा अंबानी
देश के सबसे बड़े अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की बेटी ईशा अंबानी भी देश की अमीर महिला है और अपने पिता के साथ बिजनेस संभाल रही हैं. ईशा अंबानी ने साल 2014 में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद बिजनेस एनालिस्ट के रूप में मैनेजमेंट कंसल्ट‍िंग फर्म मैककिनसे एंड कंपनी के साथ काम करना शुरू किया था. उसके बाद साल 2015 में फोर्ब्स ने 12 पावरफुल अपकमिंग बिजनेसवुमेन ऑफ एशिया की सूची में ईशा का नाम शामिल किया था.

READ  दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाला CEO बना ये भारतीय, मिलेंगे इतने अरब रुपए सालाना ..