मिनी महल से कम नहीं था नीरव मोदी का फॉर्म हाउस, CBI ने किया सील

अरब सागर से चंद कदमों की दूरी पर स्थित इस फार्महाउस को नीरव मोदी ने 2004 में 32 करोड़ रुपये में खरीदा था

नई दिल्लीः केन्द्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने आज (22 फरवरी) हीरा कारोबारी नीरव मोदी के मुंबई के पास अलीबाग स्थित एक फार्महाउस को सील कर दिया है. नीरव मोदी के फॉर्म हाउस को सील करने के बाद अधिकारियों ने बताया कि अरब सागर से चंद कदमों की दूरी पर स्थित इस फार्महाउस को नीरव मोदी ने 2004 में 32 करोड़ रुपये में खरीदा था. यहां पर वह अपने ग्राहकों के लिए विशेष पार्टियां रखता था जहां वह अपना महंगा आभूषण संग्रह उन्हें दिखाता था.

किसी महल से कम नहीं है फॉर्म हाउस

उन्होंने बताया कि इस फार्म हाउस में पांच कमरों का एक बंगला, एक बड़ा स्विमिंग पूल, एक सिनेमा घर और एक लाइब्रेरी है. यह बंगला 12,000 वर्गफुट में फैला है. यह फार्महाउस मुंबई से करीब 100 किलोमीटर दूर रायगढ़ जिले में स्थित है. सीबीआई को इस बंगले के बारे में मोदी से जुड़े दस्तावेजों की जांच के बाद पता चला था. बता दें कि बुधवार देर रात सीबीआई ने नीरव मोदी के ठिकानों पर छापेमारी करनी शुरू की थी. सीबीआई ने इस फार्महाउस को अगले आदेश तक के लिए सील कर दिया है.

विपुल अंबानी और पांच अन्य पांच मार्च तक सीबीआई हिरासत में

मुंबई की एक विशेष अदालत ने पंजाब नेशनल बैंक में 11,400 करोड़ रुपये के कथित फर्जीवाड़े के सिलसिले में नीरव मोदी की फायर स्टार डायमंड कंपनी के अध्यक्ष (वित्त) विपुल अंबानी और पांच अन्य को पांच मार्च तक सीबीआई हिरासत में भेज दिया. मोदी और उसके रिश्तेदार एवं गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चोकसी की संलिप्तता वाले मामले में सीबीआई द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकियों के आधार पर इन सभी छह लोगों को 20 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था. विशेष अदालत के न्यायाधीश एसआर तंबोली ने विपुल अंबानी सहित छह लोगों को पांच मार्च तक के लिए सीबीआई की हिरासत में भेज दिया.

READ  1993 मुंबई धमाके: 24 साल बाद मिली दोषियों को सजा 2 को फांसी,3 को उम्र कैद |

नीरव मोदी ने पीएनबी पर फोड़ा ठींकरा

पीएनबी बैंक घोटाले के प्रमुख आरोपी नीरव मोदी ने हाल ही में अपना सारा गुनाह बैंक पर ही डाल दिया. दो दिन पहले नीरव ने बैंक को चिट्ठी लिखकर कहा, ‘बैंक ने जल्दबाजी की, जिसकी वजह से उसका कारोबार और ब्रांड का नाम खराब हुआ. अब पैसा नहीं दूंगा.’ उधर, भारतीय जांच एजेंसियां कर्ज वसूलने के लिए लगातार छापेमारी कर रहे हैं और सपंत्ति व जेवरात जब्त किए जा रहे हैं.

अब तक 105 बैंक अकाउंट सीज

आयकर विभाग ने अब तक नीरव के 105 बैंक अकाउंट तो 29 संपत्तियों को सील किया है. मेहुल चौकसी की कंपनी गीतांजलि जेम्स के 9 बैंक अकाउंट और 7 संपत्ति सील किए जा चुके हैं, लेकिन जो हैरान करने वाली बात है यह है कि ज्यादातर बैंक अकाउंट में सिर्फ मिनिमम बैलेंस ही बचा है.