बस 2 बूँद सुबह शाम lagao aur 50 की उम्र में भी दिखो 20 साल की तरह जवान

चमकदार त्वचा पाना हर लड़की की प्राथमिकता होती है। हालांकि बाजार में कई कॉस्मेटिक उत्पाद हैं जो आपकी त्वचा को बेदाग और उज्ज्वल करने की गारंटी देते हैं, प्राकृतिक तरीके से निर्दोष, उज्ज्वल और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए कई लोग नींबू का इस्तेमाल करते है, नींबू यह न केवल त्वचा को उज्ज्वल करने में मदद करता है, बल्कि अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं का भी इलाज करता है।

नींबू का रस और हल्दी पाउडर 

  • नींबू की प्रकृति अम्लीय होती है, जो त्वचा से अतिरिक्त तेल को समाप्त करने में मदद करता है। नींबू का रस त्वचा को सुंदर बनाने का काम करता है और त्वचा पर मौजूद निशानो को हल्का करने में मदद करता है।

आवश्यक सामग्री:

  1. आधा चम्मच हल्दी पाउडर
  2. आधा चम्मच नींबू का रस

बनाने की विधि और उपयोग का तरीका

  • एक कटोरी में हल्दी पाउडर और नींबू का रस लें और पानी के इस्तेमाल से एक पेस्ट तैयार करें। फिर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और लगभग 10-15 मिनट तक छोड़ दें। फिर पानी की सहायता से अपनी त्वचा को धों लें।

इससे होने वाले फायदे

  • आपकी त्वचा को गोरा और नरम बनाए। दाग धब्बे और ब्लैक हेड्स को भी दूर करता है। अगर आप के डार्क स्पॉट्स दूर नहीं होते तो इस विधि को इस्तेमाल करने से आप के डार्क स्पॉट्स हमेशा के लिए दूर हो जाएंगे। यह आपकी त्वचा को जवान बनाता है और आपको 40 की उम्र में भी 20 का दिखाता है

चेहरे की झुर्रियों को मिटाने और त्वचा को कसने का उपाय

  • अनार के छिलको के इस्तेमाल से झुर्रियों की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है, ये आपकी स्किन टोन के pH लेवल का संतुलन बनाये रखने में आपकी मदद करते है और इनको चेहरे पर लगाने से झुर्रियां दूर होती है।

आवश्यक सामग्री :

    1. अनार के छिलके
    2. निम्बू रस
    3. शहद

बनाने और प्रयोग की विधि :

  • अगर आपके चेहरे पर पिम्पल्स की समस्या है तो इसे दूर करने के लिए अनार के छिलको को धूप में रखकर सुखा लें. सूख जाने पर इन्हे मिक्सी में डालकर पीस ले, अब इस पाउडर में नींबू रस और शहद मिलाएं. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. और जब ये सूख जाये तो इसे बाद गुनगुने पानी से धो दें. इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे से पिम्पल्स की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। इससे चेहरा गोरा होगा और झुर्रियो धीरे धीरे समाप्त हो जाती है।
READ  एक्टिवेटिड चारकोल से बनाइये अपने दांतों को सफ़ेद !! Activated charcoal for Teeth

ज़िद्दी से ज़िद्दी दाग़-धब्बे हट जाएँगे, त्वचा 20 साल जवाँ, चमकदार, ख़ूबसूरत और झुर्रियों से मुक्त हो जाएगी

हर किसी को अपनी रंगत गोरी चाहिये। बाजार में इतने ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट उपलब्‍ध हैं जो दावा करते हैं कि वह आपको 7 दिनों या महीने भर में गोरा बना देगें। पर क्‍या आप उन पर आंख बंद कर के विशवास कर लेती हैं। कुछ लोग इन बाजारू चीजों पर अपनी पॉकेट खाली करना पसंद नहीं करते और उसकी जगह पर घरेलू चीजे़ अपनाते हैं। घरेलू उपचार करने के लिये आपको कोई भी मंहगी चीज नहीं खरीदनी पडे़गी। इसके लिये आपको अपने चेहरे का ख्‍याल रखना पडे़गा।

चेहरे की रंगत गोरी करने के लिये आपको दिन में कई बार चेहरा धोना, चेहरे पर फेस पैक लगाना या फिर नींबू, दही और पपीते से चेहरे की हर दिन मालिश करना आदि करना पड़ता है, आज हम आपको ऐसा उपाय बताएँगे जो इन सब से निजात दिला सकता है और झुर्रिदार, लटकती त्वचा को कसावदार ख़ूबशूरत बना देगा।

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप 7 रातों में अपने चेहरे के पुराने से पुराने दाग धब्बों को दूर कर सकते है और प्रकृतिक निखार ला सकते है। यह उपाय महँगी क्रीमों से भी कई गुना ज़्यादा असरदार है। इससे आपके चहरे की त्वचा 20 साल जवाँ हो जाएगी जिससे चेहरा भी खिल उठेगा। तो आइए जानते है इसके बारे में।
आवश्यक सामग्री :

  1. एक चम्मच ऐलोवेरा
  2. एक चम्मच चुकंदर का जेल
  3. आधा चम्मच ज़ैतून का तेल
  4. एक चौथाई चम्मच हल्दी
  5. कुछ बूँदे निम्बू रस
  6. कुछ बूँदे शहद
  7. गुलाब जल

पेस्ट बनाने विधि और लगाने का तरीक़ा :

  • सबसे पहले हमें चाहिए एक चम्मच एलोवेरा और चकुंदर का जेल क्योंकि यह खूबसूरती को बढ़ाने में बहुत ही कारगर है। यह जेल आपको किसी भी दुकान से मिल जाएगा। एक कटोरा लीजिए और उसमें एक चम्मच एलोवेरा और चुकंदर का जेल डालें। फिर इसमें आधा चम्मच जैतून का तेल डालें।
  • जैतून का तेल बहुत ही अच्छा तेल है जो आपकी त्वचा को निखारता है और आप के दाग-धब्बों को कम करता है।इसमें दो चुटकी हल्दी का पाउडर डालें। हल्दी का पाउडर आपकी त्वचा के लिए एक एंटीसेप्टिक का काम करता है। यह त्वचा पर एक्ने मुहांसों को दूर करता है।
  • अब इसमें दो से तीन बूँद नींबू का रस मिलाइए। नींबू में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। नींबू आप के डार्क स्पॉट को हल्का करता है। आखिर मैं इसमें तीन से चार बूंद शहद डालिए। अब इन सारी चीजों को अच्छी तरह से मिला दीजिए और अब आप की क्रीम बनकर तैयार हैं।
  • इस क्रीम को लगाने से पहले आप अपने चेहरे को गुलाब जल से अच्छी तरह से धो लीजिए और कॉटन रुई से साफ़ करे। इस क्रीम को आप अपनी गर्दन पर भी लगा सकते हैं। इस क्रीम को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से 2 मिनट तक मालिश कीजिए।
  • क्रीम लगाने के बाद आप इसे रात भर के लिए छोड़ दीजिए और सुबह उठकर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लीजिए। इस प्रक्रिया को आप 7 दिन तक करें और आपको दाग-धब्बों और झुर्रियों से पूरी तरह से छुटकारा मिल जाएगा। आपकी त्वचा जवाँ, चमकदार, और खुबसूरत बन जाएगी।
READ  गरम पानी में बस चुटकी भर मिलाकर पिए जो होगा यकीन नहीं करेंगे

सिर्फ 5 मिनट में नाक के ब्लैकहैडस हटाने का सबसे आसान घरेलू उपाय

  • चेहरे पर ब्लैक हेड्स होना एक आम समस्या है। दरअसल युवाअवस्था में ब्लैक हेड्स होने की एक वजह हार्मोनल डिसऑर्डर भी होता है। हारमोंस का बैलेंस बिगडऩे से ऑयल ग्लैंड्स ज्यादा ऑयल रिलीज करने लगते है, जिसकी वजह से पोर डिवेलप हो जाते हैं। यही ब्लैक हेड्स होने की वजह बनते हैं।
  • आज कल बहुत से लोग नाक के काले धब्बे से परेशान है, नाक के ब्लैकहैडस होने से चेहरे की संदरता में बहुत नुक्सान पहुचता है, ज्यादातर ये दिक्कत रहन सहन, खान पान और अलग अलग तरीके के क्रीम चेहरे में लगाने से होती है, तो आज हम आपको बताने जा रहे है आसान उपाए जिससे नाक के ब्लैकहैडस तुरंत हटाने में बहुत सहायता मिलेगी।

ब्लैकहैडस तुरंत हटाने के घरेलू उपाय 

  1. चावल और जौ : चावल का आंटा,जौ का आंटा दरदरा पीस कर दूध में भिंगोकर हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करे, इसके अलावा पानी का भाप चेहरे पर लें आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा।
  2. नींबू रस और मूंगफली का तेल : एक भाग नींबू का रस एवं एक भाग मूंगफली का तेल मिलाकर प्रभावित हिस्से में लगायें, ब्लैक हेड्स को ठीक करने के लिए यह अचूक नुस्खा है।
  3. दूध और नींबू  : केवल उबले दूध में नींबू का रस मिलाकर भी चेहरे पर लगाने से ब्लैक हेड्स एव फटी हुई स्कीन में लाभ मिलता है।
  4. मूली के बीज का पेस्ट : मूली के बीज का पाउडर का पेस्ट बनाकर हल्के हाथों से चेहरे पर लगायें,इससे भी ब्लैक हेड्स निकल जाते हैं।
  5. आलू का पेस्ट : कच्चे आलू को ग्राईंड कर इस पेस्ट को पिप्म्पल्स,व्हाईट हेड्स या ब्लैक हेड्स पर लगाएं।
  6. अन्नानास का पेस्ट : अन्नानास के छिलके का पाउडर भुनकर पेस्ट बनाएं और नींबू के रस के साथ मिलाकर चेहरे पर लगायें आपको व्हाईट हेड्स से मुक्ति मिल जाएगी।
  7. सहजन का पेस्ट : सहजन की फली और पत्तियों का पेस्ट बनाकर आप यदि चेहरे पर लगाएं तो व्हाईट हेड्स, ब्लैक हेड्स एवं पिम्पल्स सभी में लाभ मिलता है।
  8. अंडा और शहद : अंडा नाक के काले धब्बे को हटाने ने बहुत सहायक होता है, सबसे पहले आप अंडे को फोड़ लें और उसमे 1 चम्मच शहद मिला लें और अच्छे से पेस्ट बना लें, कम से कम इस पेस्ट को 15 मिनट नाक के काले धब्बे में लगाएं और फिर गर्म पानी से धो लें, रोजाना इस उपाएँ को करने से कुछ ही दिनों में नाक के काले धब्बे हटना शुरू हो जाएँगे।
  9. रोज वाटर : रोज वाटर चेहरे में चमक लाने के लिए सबसे अच्छी चीज़ है, एक चम्मच नमक को एक कटोरी रोज वाटर में मिला लें और रोजाना नाक के ब्लैकहैडस में लगाएं, कुछ ही दिनों में ब्लैकहैडस हटना शुरू हो जाएंगे।
  10. टूथपेस्ट : टूथपेस्ट का उपयोग नाक के जिद्दी ब्लैकहैडस को हटाने के लिए सबसे अच्छा उपाए है, थोडा सा टूथपेस्ट लेके उसको नाक में लगाएं और धीरे धीरे ऊपर की तरफ मसाज़ करें, रोजाना इस उपाए को करने से ब्लैकहैडस भी चले जाएंगे और नाक की रूखी त्वचा भी साफ़ हो जाएगी।
  11. दही और बेसन : बेसन चेहरे में ग्लो लाने के लिए बहुत सहायक होता है और साथ साथ नाक के ब्लैकहैडस हटाने में भी बहुत कारगर है, इसके लिए एक कटोरी बेसन में 1 चम्मच नमक और 2 चम्मच दूध डालकर अच्छे से पेस्ट बना लें और ब्लैकहैडस में कम से कम 15 मिनट तक लगे रहने दे, फिर रगड़ कर साफ़ कर लें।
READ  खुजली और फोड़ा-फुंसी को जड़ से मिटाने के लिए मात्र एक ग्लास ही काफी है

Related Post