ये चीज सिर्फ 2 कप पी लीजिये, पेट की चर्बी मोम के जैसे पिघल जाएगी

जो लोग मोटापे से परेशान हैं और मोटापे को दूर करने के लिए अनेक तरह के प्रयोग और पैसे बर्बाद कर के थक चुके हैं तो हम बता दें के ये प्रयोग मोटापे के लिए काल साबित होगा। बिलकुल साधारण सा दिखने वाला ये प्रयोग सिर्फ थोड़े से दिनों में अपना रिजल्ट आपको दिखा जायेगा।

यदि आप भी अपने पेट के बढ़ते हुए चर्बी से काफी परेशान हैं तो आज का यह पोस्ट अंत तक पढ़ लीजिये और बताये गए टिप्स को फॉलो कीजिये। मैं आपको गारंटी देता हूँ आपके पेट की चर्बी एक महीने के अंदर काफी कम हो जाएगी। इसके लिए आपको कुछ सामान की जरूरत पड़ेगी और फिर उसका जूस बनाना पड़ेगा। इस जूस को आपको रोज सुबह खाली पेट कम से कम 2 गिलास जरूर पीना है। आइये जाने इसके बारे में…

आवश्यक सामग्री :

  • अदरक
  • निम्बू
  • शहद

तैयार करने की विधि :

इसको बनाने के लिए आपको इन तीन चीजों की जरूरत पड़ेगी जो कि आपको आसानी से कहीं भी मिल जाएगी। तो आइये जानते हैं कैसे इसको तैयार करना है। सबसे पहले 2 कप पानी ले कर उसे गैस पर गर्म कर लें और फिर अदरक को चाकू की सहायता से खूब अच्छे से छोटे छोटे टुकड़े बना लें फिर इस अदरक को उस गर्म पानी में डाल कर तब तक गर्म करें जब तक कि अदरक खूब अच्छे से पानी मे न मिल जाये। इसके बाद अदरक मिले हुए पानी को छान लें और फिर इसमें निम्बू का रस और शहद मिला लें। इस तरह से आपका जूस तैयार है।

READ  मुहं की बदबू और दांतों को सफेद करने का देसी नुस्खा

कैसे सेवन करें :
जूस तैयार करने के बाद आप इसे रोज सुबह खाली पेट पीएं और साथ मे एक्सरसाइज भी करें। ऐसा कुछ ही दिनों तक करने से आपको काफी फर्क महसूस होगा।

कृपया ध्यान रखें :
इस प्रयोग के करते समय आप नाश्ता ना करें। नहीं तो मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलेगा। सुबह ये पीने के बाद सीधे दोपहर का खाना खाएं। और खाने के पहले एक प्लेट सलद खाएं। और भोजन में हरी सब्जियों का प्रयोग करें। और रात को भी सोने से 2-3 घंटे पहले भोजन कर लें। दोपहर और रात के भोजन के तुरंत बाद एक गिलास गर्म पानी चाय की तरह आधा नीम्बू निचोड़ कर पीयें। भोजन के साथ ठंडा पानी बिलकुल नहीं पीना।

क्या करे और किसका परहेज़ करे :

  1. मैदे से बानी हुयी वस्तुओ से परहेज करें। मीठा और चीनी मोटापे में ज़हर के समान हैं। अनाज भी चोकर वाला (आटे को छानने से जो कचरा निकालते हैं वो चोकर होता है उसको मत निकाले) इस्तेमाल करें। फलों का जूस पीने की बजाय फल खाने चाहिए, इससे फाइबर भी मिल जाता है और जल्दी भूख नहीं लगती।
  2. शीघ्र रिजल्ट पाने वाले व्यक्तियों को इसके साथ साथ में कुछ व्यायाम ज़रूर करना चाहिये। विशेषकर पश्चिमोत्तनासन, कपाल भाति और हो सके तो रनिंग या जॉगिंग ज़रूर करें।
  3. आपको एक महीने में ही रिजल्ट मिल जायेगा।
  4. इस उपाय का यदि आपने ईमानदारी से पालन किया तो आपका पेट अंदर हो जाएगा और आपकी वजन भी काफी हद तक घट जाएगी।

पेट को अंदर करने के सभी उपाय हो चुके है फैल तो अब ये आख़री उपाय आज़मा ले, यह उपाय सब उपायों पर भारी है

READ  सिर्फ़ 15 दिनों में एक बार करना है ये उपाय, जिससे पेट खुल कर साफ़ होगा, लिवर की समस्या दूर होगी, मोटापा घटेगा और त्वचा संबंधी रोग नही होगे

अगर आप अपने पेट की समस्या से परेशान हैं तो हम आपके लिए कुछ बेहतर योगासन लेकर आये हैं जिससे आपका पेट कम हो सकता हैं।

1. त्रिकोणासन :

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पैरों को फैला लें, जिसमें सीधा पैर बाहर निकाल लें। अब अपने हाथों को बाहर की ओर खोल लें और सीधे हाथ को धीरे-धीरे नीचे की तरफ सीधे पैर की ओर ले जाएं। सीधी कमर के साथ नीचे की ओर देखें। अपनी सीधी हथेली को जमीन पर रखें और अपने उल्टे हाथ को ऊपर की ओर ले जाएं। इसी प्रक्रिया को दूसरी साइड से भी दोहराएं। यह हाथों और जांघों की चर्बी कम करता है।

2. वीर भद्रासन :

अपने एक पैर को पीछे की ओर खींचकर, दूसरे पैर को आगे कूदने की मुद्रा में लें, जिसमें घुटने 90 डिग्री मुद्रा में हों और हाथों को जोडक़र सिर के ऊपर तक ले जाएं। पेट और कमर के लिए उत्तम आसन।

3. सूर्य नमस्कार :

सूर्य नमस्कार एक बेहतर तरीका है, क्योंकि यह शरीर के लगभग हर संभव अंग की कसरत करता है। यह कंकाल प्रणाली की सहनशक्ति बढ़ाने, तनाव, वजन और चिंताओं को दूर करने में भी सहायक है।

4. ब्रिज मुद्रा :

इस योग में आप पीठ के बल लेट जाएं और हाथ बगल में फैला लें। अब घुटनों को मोडक़र, उन्हें बाहर की तरफ फैला लें। पेट वाले हिस्से से शरीर को ऊपर की ओर उठाएं, अपने हाथों से सहारा देकर, मुद्रा को कुछ देर तक बनाएं रखें। यह मुद्रा आपके हिप्स, जांघ, पेट और पीठ पर काम करेगी।

READ  एक पत्ता आपकी लीवर, किडनी और हार्ट को 70 साल तक बीमार नहीं होने देगा

Related Post