इस के एक चुटकी में बाल झड़ना, बंद और पाए मजबूत और लम्बे बाल आज ही 100 % Effective !!

झड़े हुए बाल उगेंगे, बचे हुए बाल मजबूत होंगे, सिर्फ एक चुटकी करना है इस्तेमाल, अपनाएँ और शेयर करे

 

दाल में तड़का लगाना हो या फिर आलू टमाटर की सब्जी का स्वाद बढ़ाना हो, दोनों ही सूरतों में जीरे का अहम रोल होता है. यानि की एक चुटकी जीरे की कमी खाने के स्वाद को बिगाड़ने का दम रखती हैं लेकिन यही जीरा न केवल खाने को लजीज बनाता है बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। बदलते मौसम में लोग अक्सर बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं ऐसे में चुटकी भर जीरा आपको इस समस्या से निजात दिला सकता है। सुंदर व आकर्षक बाल सभी की ख़ूबसूरती बढ़ा देते हैं, चाहे वह स्त्री हो या पुरुष। असमय बाल यदि पक गए या झड़ गए तो सौंदर्य में कुछ में अधूरा लगता है। ख़ासकर स्त्रियों के लिए तो बाल प्राण से भी प्यारे होते हैं। जितने घने, काले व लंबे बाल होंगे, उतना ही सौंदर्य में निखार आता है। इसलिए पुरुषों की अपेक्षा स्त्रियाँ बालों की देखभाल ज़्यादा अच्छे ढंग से करती हैं और वह स्वस्थ, मज़बूत व काले रहें, इसके लिए उपाय भी करती हैं।

प्राचीन समय में स्त्रियाँ अपने बालों की सुरक्षा के लिए अनेक प्रकार के घरेलू उपायों का प्रयोग करती थीं। आज हम उन्हीं उपायों में से एक काले जीरे के उपाय के बारे में आपसे चर्चा करेंगे।

बालों के लिए

  • जीरा आपके बालों के लिए कैसे फायदेमंद है। जीरा में अच्छी मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और बालों की ग्रोथ अच्छी करने वाला तैलीय तत्व पाया जाता है। अगर आपको बालों को लंबा एवं घना बनाने के लिए जीरा का प्रयोग करना है, तो इसके लिए आपको रसोई घर में इस्तेमाल होने वाला जीरा नहीं, बल्कि काला जीरा चाहिए होगा।
READ  कपूर के 7 कमाल के लाभ- Health Benefits of Camphor in Hindi

बालों के झड़ने की परेशानी 

  • यदि किसी को बालों के झड़ने की परेशानी है तो, बाल धोने के बाद काला जीरा वाला तेल उस हिस्से पर सीधा लगाएं जहां बालों की संख्या निरंतर कम हो रही हो। ऐसा रोज़ाना करेंगे, तो जल्दी असर दिखाई देगा। इसके अलावा आप रोज़ाना काला जीरा का दवा की तरह सुबह-शाम सेवन भी कर सकते हैं।

काला जीरा
जी हां… काला जीरा बालों को मजबूत एवं लंबा बनाने के लिए उपयोगी है। आप इसे विभिन्न प्रकार से प्रयोग में ला सकते हैं। आप बालों पर यदि ऑलिव ऑयल इस्तेमाल करते हैं तो उसमें काला जीरा मिलाकर लगा सकते हैं।

उपयोग करने का तरिका 

  • जीरे का इस्तेमाल गंजेपन से परेशान लोग भी कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको छोटा सा काम करना होगा।
  • एक छोटा चम्मच काले जीरे के तेल को एक बड़े चम्मच ऑलिव या फिर कोकोनेट तेल में मिला लें। इस तेल के मिश्रण से बालों की अच्छी तरह से मसाज करें। इस तेल को कम से कम बालों में आधे घंटे तक रखें। इसके बाद बालों को शैम्पू से धो ले। इस तेल के इस्तेमाल से बालों का झड़ना कम हो जाएगा साथ ही गंजेपन की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।

जीरे के अन्य फायदे :

  1. – अगर आपको सर्दी हुई है तो जीरे को अच्छी तरह से भून लें. इसे पोटली बनाकर समय-समय पर सूंघते रहें. ऐसा करने से छींक आना बंद हो जाएगी।
  2. – अगर आपको कब्ज या अपच की शिकायत है तो एक गिलास छाछ में काला नमक और भूना जीरा मिलाकर पी लें. ऐसा करने से कुछ देर बाद ही आराम मिल जाएगा।
  3. – आंवले के साथ जीरा, अजवाइन, और काला नमक मिलाकर खाने से भूख बढ़ती है. इससे दस्त में भी राहत मिलती है।
  4. – पानी में जीरा उबाल लें. इसे छान लें. इस पानी से चेहरा साफ करने से चेहरे पर चमक आती है।
  5. – जीरा और सेंधा नमक को महीन पीस लें. इस पाउडर से मसाज करने से दांतों के दर्द में तो फायदा होता ही है साथ ही मुंह की बदबू दूर हो जाती है।
  6. – मेथी, अजवाइन, जीरा और सौंफ को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लें. इस मिश्रण को एक चम्मच हर रोज खाने से शुगर, जोड़ों के दर्द और पेट के विकारों में आराम होगा. गैस की समस्या में भी इससे फायदा होगा।
  7. – डिलीवरी के बाद जीरे का पानी पीना अच्छा रहता है।
  8. – चर्म रोग में भी जीरे के पानी का इस्तेमाल किया जाता है. इससे खुजली दूर हो जाती है।
  9. – दही में भूना हुआ जीरा और काला नमक मिलाकर खाने से डायरिया में फायदा होता है।
  10. – जीरा आयरन का सबसे अच्छा स्त्रोत है, जिसे नियमित रूप से खाने से खून की कमी दूर होती है।
  11. – एसीडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए, एक चुटकी कच्चा जीरा खाने से फायदा मिलता है।
READ  अगर कैंसर आम बीमारी नहीं तो आयुर्वेद भी इसका बाप है - कैंसर का इलाज