सावधान, मंगलवार को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये काम

हनुमान जी शिवजी का 11वां अवतार

पौराणिक कथाओं में हनुमान जी को शिवजी का 11वां अवतार बताया गया है। पवनपुत्र हनुमान जी को कलयुग का देवता कहा जाता है। यही कारण है कि जब किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि, मंगल, राहु और केतु जैसे पापी ग्रहों के दुष्प्रभाव होते हैं तो उसे मंगलवार को हनुमान जी पूजा करने की सलाह दी जाती है। कहा जाता है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से कई ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव कम होते हैं। आज हम आपके लिए हैं कुछ ऐसे काम जिन्हें मंगलवार को भूलकर भी नहीं करना चाहिए। अगर मंगलवार को इन कामों को किया जाता है तो इसे बहुत अशुभ माना जाता है और आपको अनचाहे संकटों का सामना करना पड़ता है।

मंगलवार के दिन जो लोग व्रत रखते हैं, उन्हें भूलकर भी नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन मिठाई का दान करना भी शुभ माना जाता है। लेकिन जो लोग मिठाई का दान करते हैं उन्हें स्वंय मीठा नहीं खाना चाहिए।

click here for more detail 

हनुमान जी को खुश करने के लिए उनके भक्त पूजा-पाठऔर हवन करते हैं लेकिन ध्यान रहे, मंगलवार को हवन नहीं करवाना चाहिए। इस दिन बाल और नाखूनों को काटना भी अशुभ माना जाता है। इस दिन लोहे का समान खरीदना भी अशुभ माना जाता है। इस दिन किसी भी प्रकार का लोहे का समान नहीं खरीदना चाहिए। साथ ही इस दिन स्टील के बर्तन भी नहीं खरीदने चाहिए।

मंगलवार को खाना बनाते समय ध्यान रहे कि खाना जले नहीं। अगर ऐसा होता है तो इसे अशुभ माना जाता है। मंगलवार के दिन दूध से बनी मिठाइयां नहीं खरीदनी चाहिए, जैसे कि बर्फी, रबड़ी, कलाकंद आदि।

READ  "शमी वृक्ष" भगवान् शिव से शनी तक सबको प्रिय है, घर में लगाने से रहती है शान्ति !!

अगर आप हनुमान जी को खुश करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन गुड़ का भोग लगाकर गाय को खिला दें। साथ ही मंगलवार के दिन जेब में लाल रंग का रूमाल रखना भी काफी शुभ माना जाता है। हनुमान जी के फोटो के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाना काफी शुभ माना जाता है।

Related Post