2 मिनट में जानिए कैसे बिजी लाइफ में यह फूड बढ़ाएगा आपकी याददाश्त !!

पिछले कुछ सालों में जमाना तेजी से बदला है. पहले काम सुकून से किया जाता था, लेकिन अब काम में जल्दबाजी है. हर शख्स एक को पीछे छोड़कर खुद आगे निकलना चाहता है. भाग-दौड़ की जिंदगी में जितना वक्त लोगों के पास अपने काम के लिए उसका आधा भी वक्त अपनी सेहत के लिए नहीं है. खाने-पीने पर ध्यान ना देने के कारण एक वक्त ऐसा आता है जब हम हमारी याद रखने की क्षमता कम हो जाती है. जाहिर सी बात है कि जब बॉडी को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फाइबर वाला खाना नहीं मिलेगा तो दिमाग कैसे तेज दौड़ेगा.

बिजी लाइफ में अक्सर लोग बहाना बनाते हैं कि सेहतमंद खाना खाने के लिए पर्याप्त वक्त की जरूरत होती है, जो कि उनके पास नहीं है. अगर आप भी ऐसा ही कोई बहाना किसी से बना रहे हैं तो आप खुद को ही धोखा दे रहे हैं. सेहतमंद खाना खाने के लिए आपको रोजाना की लाइफ में थोड़ा सा बदलाव करने की जरूरत है ताकि आप सही खाना खाए और आपका दिमाग तेजी से दौड़े. वह भी बिना ज्यादा परहेज और परेशानी के.

 

यह खाने से दिमाग होता है तेज

  • रोजाना सुबह खाली पेट एक सेब खाने से याददाश्त तेज होती है. खाली पेट सेब खाने से दिमाग की कोशिशकाएं चार्ज हो जाती हैं, जिससे दिमाग की सोचने और समझने की शक्ति बढ़ती है. खाली पेट सेब खाने से लड़कियों के चेहरे पर निखार आता है. साथ ही पेट की सारी समस्याएं खत्म हो जाती है.
  • सोयाबीन की सब्जी या फिर सोयाबीन के आटे से बने पकवान खाने से याददाश्त बढ़ती है. सोयाबीन में फायटोस्ट्रोजेन नामक प्लांट हार्मोन और विटामिन B पाया जाता है, जो दिमाग को शांत और तेज रखने में मदद करता है.
  • बादाम, अखरोट यह वह फूड हैं जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है. विटामिन ई वाले फूड खाने से आपकी याददाश्त शक्ति बढती है. इसलिए रोजाना की लाइफ में एक इंसान को कम से कम 5 बादाम और 1 अखरोट तो खाना चाहिए.
  • रात को बादाम पानी में भिगो कर छोड़ दे और सुबह उठने के बाद छिलके उतारकर इसका पेस्ट बना ले, अब एक गिलास दूध में 2 चम्मच शहद और यह पेस्ट बनाकर पी ले. याद रखें इस ड्रिंक को पीने के बाद कम से कम 2 घंटे तक कुछ ना खाएं. कई दिनों तक यह दूध पीने के बाद आपकी याददश्त शक्ति बढ़ेगी.
  • अक्सर लोग पालक जैसी सब्जियां खाने से कतराते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पालक में मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि याददाश्त को बढ़ाने में मजज करता है. इसके अलावा पालक में विटामिन बी 6, ई और फोलेट भी काफी मात्रा में होती है. जो आपके दिमागी विकास के लिए फायदेमंद होती है.
READ  मेडिटेशन ( ध्यान ) स्वास्थ्य प्राप्त करने की एक प्राचीन और अत्यंत सफल विधि !

Related Post