अंडे से जुड़ी है ये पहेली, जवाब देकर Apple में मिलेगी 76 लाख की नौकरी !!

नौकरी में सबसे ज्यादा पैकेज देने के मामले में एप्पल का कोई तोड़ नहीं. लेकिन, एप्पल में नौकरी हासिल करना इतना आसान नहीं है. यहां का इंटरव्यू क्रैक करना ही अपने आप में बड़ी बात है. हालांकि, यहां नौकरी करने के लि‍ए पहला पैमाना तो आपकी क्‍वालि‍फकेशन है, लेकिन एप्पल सिर्फ डिग्री नहीं देखती बल्कि उन्हें ऐसा शख्स अपनी कंपनी में चाहिए जो किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम हो. इस बात पर कंपनी का कि‍तना जोर है इसका अंदाजा इंटरव्यू में पूछे गए इन सवालों से लग सकता है. यह सवाल कंपनी ने ऐसे उम्‍मीदवारों से पूछा, जि‍न्‍हें फोर्ब्‍स और बि‍जनेस इनसाइडर की रि‍पोर्ट्स के मुताबि‍क आमतौर पर सालाना 76 लाख से 91 लाख रुपए की सैलरी मि‍लती है. ऐसा ही एक सवाल अंडे से जुड़ा है, जिसमें सिर्फ इस सवाल का जवाब देकर एप्पल में नौकरी मिल सकती है वो सालाना 76 लाख रुपए के पैकेज पर.

आइये जानते हैं किस पद पर कितनी नौकरी हैं और उससे जुड़े सवाल क्या हैं…

पद: सॉफ्टवेयर इंजीनि‍यर
सैलरी: 76 लाख रुपए सालाना
सवाल: आपके पास दो अंडे हैं और आपको ये तय करना है कि‍ आप इन्हें ज्यादा से ज्यादा कि‍तनी ऊंची मंजि‍ल से अंडे को गि‍रा सकते हैं कि‍ वो टूटे नहीं. आप यह कैसे करेंगे और इसका सबसे वाजि‍ब समाधान क्‍या है?

पद: सॉफ्टवेयर इंजीनि‍यर
सैलरी: 76 लाख रुपए सालाना
सवाल: आपके पास 100 सि‍क्‍के हैं जो एक टेबल पर पड़े हैं. दस में हेड ऊपर है और 90 में टेल ऊपर है. आप न तो देख सकते हैं या महसूस कर सकते हैं कुल मि‍लाकर आपके पास ऐसा कोई जरि‍या नहीं है कि‍ आप ये जान सकें कि‍ कि‍स सि‍क्‍के की कौन सी साइड ऊपर है. सारे सि‍क्‍कों को दो हि‍स्‍सों में इस तरह बांटें कि‍ हर हि‍स्‍से में हेड ऊपर वाले बराबर सि‍क्‍के हों.

READ  ये हैं भारत के 7 सबसे महंगे स्कूल, फीस सुन कर होश उड़ जाएंगे !!

पद: सॉफ्टवेयर QA इंजीनि‍यर
सैलरी: 66 लाख सालाना
सवाल: तीन बॉक्‍स हैं, जिनमें से एक में केवल सेब, एक में केवल संतरे और एक में दोनों फल रखे हैं. बॉक्‍स पर लेबल लगाने वाले से गलती हो गई. उसने सारे लेबल गलत लगा दि‍ए हैं. आपने एक बॉक्‍स को खोला और बि‍ना उसमें झांके एक फल उठा लि‍या और अब उस फल को देखकर आप तुरंत कैसे सारे बॉक्‍स पर सही लेवल लगा सकते हैं.

पद: एट होम एडवाइजर
सैलरी: 23 लाख सालाना
सवाल: एक 8 साल के बच्‍चे को समझाएं कि‍ मॉडम या राउटर क्‍या होता है और क्‍या काम करता है.

पद: ग्‍लोबल सप्‍लाई मैनेजर
सैलरी: 83 लाख रुपए सालाना
सवाल: हर दि‍न कि‍तने बच्‍चे पैदा होते हैं ?

पद: गलोबल सप्‍लाई मैनेजर
सैलरी: 83 लाख रुपए सालाना
सवाल: इस पैन की कॉस्‍ट को कैसे कम करेंगे ?

पद: एट होम एडवाइजर
सैलरी: 23 लाख रुपए सालाना
सवाल: एक कस्‍टमर को आप यह कैसे दि‍खाएंगे कि‍ आप उसकी मदद करने को तैयार हैं. इसमें आपको केवल अपनी आवाज का इस्‍तेमाल करना है. हमें रोल करके दि‍खाएं ?

पद: सॉफ्टवेयर QA  इंजीनि‍यर
सैलरी: 66 लाख रुपए सालाना
सवाल: आप एक टोस्‍टर को कैसे टेस्‍ट करेंगे.

पद: सॉफ्टवेयर इंजीनि‍यर
सैलरी: 76 लाख रुपए सालाना
सवाल: आप एप्‍पल क्‍यूं ज्‍वाइन करना चाहते हैं और अगर एप्‍पल ने आपको हायर कर लि‍या तो इस वक्‍त जहां आप जॉब करते हैं उसके बारे में क्‍या मि‍स करेंगे ?

पद: इंजीनि‍यरिंग प्रोजेक्ट मैनेजर
सैलरी: 91 लाख रुपए सालाना
सवाल: बीते 4 सालों में कौन से दि‍न आपके बेस्‍ट दि‍न रहे और कौन से दि‍न सबसे खराब रहे?

READ  इस दशहरा में न राम और न ही रावण-हर साल आते हैं तक़रीबन 6 लाख लोग