पार्टनर के कपड़ों की खुशबू सूंघने से इस चीज में मिलेगी राहत -अध्ययन !!!

पार्टनर के कपड़ों की खुशबू सूंघने से कम होता है तनाव: अध्ययन

टोरंटो: अगर आप तनाव में हैं तो अपने पार्टनर के टी शर्ट की खुशबू से सराबोर होने की कोशिश करें क्योंकि वैज्ञानिकों ने पाया है कि महिलाएं अपने पुरुष जोड़ीदार के परफ्यूम की महक से खुद को तनावमुक्त महसूस करती हैं. उन्होंने यह भी पाया कि किसी अजनबी के परफ्यूम की महक का उल्टा असर होता है और तनाव का स्तर बढ़ सकता है. कनाडा के यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया की स्नातक छात्रा एवं मुख्य शोधकर्ता मार्लिज होफर ने कहा, ‘‘हमारे अध्ययन में पाया गया कि पार्टनर की गैरमौजूदगी में भी उसके परफ्यूम की महक तनाव कम करने में मददगार होती है.’’ ‘जर्नल ऑफ पर्सनैलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी’ में प्रकाशित किए गए अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने 96 युगलों की मदद ली और उसमें पाए गए तथ्यों के आधार पर इस निष्कर्ष पर पहुंचे.

मिनटों में तनाव पर काबू पाने के 7 आसान टिप्स
नींद

नींद पूरी ना होना भी तनाव का एक कारण हो सकता है. एक वयस्क को सात से नौ घंटे की नींद की जरूरत पड़ती है. नींद में ही आपके दिमाग की सफाई भी होती है और प्राकृतिक रूप से तनाव कम होता है. इसलिए नींद पूरी ले अन्यथा अधूरी नींद की वजह से आपको तनाव हो सकता है. तनाव कम करने के लिए पूरी नींद लेना बेहद जरूरी होता है.

कसरत
जॉगिंग, कसरत और साइक्लिंग तनाव को दूर रखने में मददगार साबित होते हैं. कसरत करने से तंत्रिका तंत्र यानि नर्वस सिस्टम एंडॉर्फिन छोड़ता है, जो आपको खुशी और स्फूर्ति का एहसास कराता है. साथ ही स्ट्रेस हार्मोन में कमी आती है. लेकिन किसी के साथ मुकाबला ना करें क्योंकि इससे भी तनाव वाले हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है.

READ  Is This One Middle Finger Worth $100,000?

संगीत
तनाव कम करने के लिए अपनी पसंद का संगीत सुनना भी इच्छा उपाय है. पसंदीदा संगीत सुनने से आप तनाव से काफी हद तक मुक्ति पा सकते है. कई शोधों के जरिए यह साबित हो चुका है कि तनाव और अवसाद दूर करने में संगीत की अहम भूमिका होती है.