10 रुपए के नए नोट जारी, दिखेगी कोणार्क सूर्य मंदिर की झलक -First Look

50 और 500 रुपए के नोट में बदलाव के ऐलान के बाद अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 10 रुपए के नए नोट की पहली तस्वीर जारी कर दी है। महात्मा गांधी सीरीज का ये नोट चॉकलेट ब्राउन कलर का है। नोट के पिछले हिस्से पर कोणार्क स्थित सूर्य मंदिर छपा हुआ है। इस नोट पर आरबीआई गर्वनर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर हैं।

पुराने नोट से कैसे होगा अलग

बता दें कि इस वक्त जो दस रुपए के नोट चल रहे हैं उनका डिजाइन 2005 में बदला गया था। इन नोटों पर आगे महात्मा गांधी की तस्वीर है, वहीं पीछे हाथी, बाघ और गेंडे की मिली हुई एक तस्वीर है। वहीं नए नोट के आगे महात्मा गांधी की तस्वीर तो है लेकिन पिछले हिस्से में कोणार्क स्थित सूर्य मंदिर की छवि देखी जा सकती है। इसके अलावा स्वच्छ भारत अभिनयान का लोगो भी अंकित है। नए नोटों में भी नंबर बढ़ते हुए क्रम में हैं। नोट का आकार 65 एमएम बाई 132 एमएम होगा।

छप चुके हैं एक अरब नोट

यह भी कहा जा रहा है कि आरबीआई ने पहले ही एक अरब नोट छाप लिए हैं और वे जल्द ही चलन में भी आ जाएंगे। रिपोर्ट के मुताबिक नकली नोटों पर लगाम कसने और लेस-कैश इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने यह नया नोट लाने का फैसला लिया है।

50 और 500 के नोट के बाद 10 के नोट में बदलाव

इससे पहले 50 और 500 रुपये के नोट का मेकओवर किया गया था। हालांकि अभी 50 रुपए के नए नोट अभी एटीएम से निकलना शुरु नहीं हुए हैं। 50 और 500 के अलावा आरबीआई ने 200 रुपए के नए नोट भी जारी किए थे, जो अभी एटीएम से निकलना शुरू नहीं हुए हैं। बता दें कि 8 नवंबर 2016 को पीएम मोदी ने 1000 और 500 के नोट को चलन से बाहर करने के ऐलान किया था। इसके कुछ दिन बाद आरबीआई ने 1000 के नोट के स्थान पर 2000 और 500 के नए नोट जारी कर दिए थे।

READ  पोस्टमार्टम रूम के अन्दर की हकीकत जानकर उड़ जायेंगे आप के होश- बच्चे न पढ़े