बची हुई चायपत्ती करती है ये बेहतरीन 7 काम – न फेंके चायपत्ती

हम चाय बनाने के बाद चायपत्ती कड़ी हो जाती है। जिसे फेंक देते है। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते है तो हम आपको बता दें कि जिस चाय पत्ती को आप बेकार समझते है वह चाय बनने के बाद भी बड़े काम की चीज साबित हो सकती है। इतना ही नहीं यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकती है। जानिए चाय बनाने के अलावा इसका किस तरह इस्तेमाल कर सकते है।

  1. चायपत्ती से एक बार चाय बनाने के बाद आप इसे सुखाकर दोबारा भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। इसकी चाय भी स्वाद वाली बनेगी। लेकिन इस बात का ध्यान रख लें कि चायपत्ती को धूप में सुखाकर ही दोबारा यूज करें।
  2. आप चायपत्ती का इस्तेमाल छोले को टेस्टी बनाने में भी कर सकते है। इसके लिए चायपत्ती को पानी में डाल लें और उस पानी को उबाल कर उसकी थोड़ी-सी मात्रा काबुली चने में डाल दें। इससे रंग और टेस्ट दोनों आ जाएगा।
  3. चायपत्ती का इस्तेमाल खाद के रूप में किया जाता है। ऐसे में आप बची हुई चायपत्ती को साफ कर लें और गमले में डाल दें। इससे पौधे स्वस्थ रहेंगे।
  4. चायपत्ती में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। चोट या किसी जख्म पर चायपत्ती का लेप लगाने से खून बहना बंद हो जाता है।
  5. बची चाय की पत्ती में थोड़ा-सा विम पाउडर मिलाकर क्राकरी साफ करें। उसमें चमक आ जाएगी।
  6. दांत के दर्द से निजात करने के लिए चायपत्ती/ टी-बैग को गुनगुने पानी में निचोड़ लें। इसके बाद इस पानी का कुल्ला कर लें।
  7. बची चायपत्ती का इस्तेमाल बालों में चमक और दमक लाने के लिए कर सकते हैं, ये बहुत फायदेमंद होती है। चायपत्ती का पानी एक तरह से प्राकृतिक कंडिशनर का काम करता है। चाय बनाने के बाद बची हुई पति को धो लें, फिर उसे दुबारा से गरम पानी में उबाल लें। इसे छान लें और पानी को ठंडा करने के बाद बालों को साफ करें।
READ  एक्सरसाइज नहीं, अब दुनियाभर में मची है बीयर योगा की धूम