Easy स्टेप्स से आधार से लिंक करें अपना मोबाइल नंबर, जानें कैसे

अब सरकार के निर्देशानुसार आधार से मोबाइल फोन नंबर को जोड़ना अनिवार्य हो गया है। यह काम अब आप घर बैठे बड़ी आसानी से कर सकते हैं। IVR प्रोसेस के आने के बाद यह प्रक्रिया अब बेहद आसान हो गई है। आपको बस किसी भी मोबाइल फोन से 14546 पर कॉल करना होगा और आपके मोबाइल से आधार नंबर लिंक हो जाएगा। डिजिटल इंडिया ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस बारे में जानकारी दी है। आइए, आपको बताते हैं इस प्रक्रिया के बारे में…


14546 पर कॉल करने से पहले यह सुनिश्चित कर लीजिए कि आपके पास अपना आधार कार्ड और OTP जेनरेट करने के लिए मोबाइल नंबर हो। IVR सर्विस को Airtel, Idea और Vodafone जहां पहले ही ऐक्टिवेट कर चुके हैं, वहीं Jio और BSNL भी इस सर्विस को जल्द ही ऐक्टिवेट कर देंगे। आइए, आपको बताते हैं IVR प्रोसेस के तहत आधार री-वेरिफिकेाशन के लिए आपको क्या करना होगा।

​इन आसान स्टेप्स में मोबाइल नंबर को आधार से करें लिंक:

  • सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर से 14546 पर कॉल करें।
  • इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप भारतीय नागरिक हैं या NRI हैं। अपना ऑप्शन चुन लें। उसके बाद आधार कार्ड को आपसे मोबाइल नंबर को लिंक करने की सहमति के बारे में पूछा जाएगा। 1 को प्रेस करने के बाद आपकी सहमति मान ली जाएगी।
  • इस प्रक्रिया के बाद आपको 12 अंकों वाला आधार नंबर देना होगा और फिर से 1 दबाना होगा। अगर आपने गलत आधार नंबर डाल दिया है तो आपको दूसरा विकल्प भी मिलेगा। इसके बाद एक OTP यानी वन टाइम पासवर्ड जेनरेट होगा जो कि आपके मोबाइल पर आ जाएगा।
  • इसके बाद IVR प्रोसेस के तहत आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। इसके बाद आपको अपने मोबाइल ऑपरेटर को नाम, फोटो, जन्म तिथि आदि जानकारियां देनी होंगी।
  • इसके बाद IVR आपके मोबाइल नंबर के आखिरी चार अंकों को पढ़ेगा और आपसे ये नंबर दोबारा कन्फर्म करने को कहेगा।
  • आपकी कन्फर्मेशन मिलने के बाद आप SMS के जरिए आए हुए OTP के एंटर करेंगे।
  • OTP डालने के बाद आपको 1 दबाना होगा। इसके बाद यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा।
  • IVR आपको जानकारी देगा कि आधार बेस्ड मोबाइल नंबर का री—वेरिफिकेशन सफलतापूर्वक संपन्न हो गया है। प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद आपके पास मेसेज आ जाएगा।
READ  भारत में Nokia 6 का नया वेरिएंट हुआ लॉन्च, जानिए इसमें क्या है खास

Related Post