साड़ी पहनकर दुनिया की ये खास महिला रोबोट हुई IIT बॉम्बे में पेश, हिंदी में दी स्पीच

बॉम्बे: IIT बॉम्बे में इन दिनों एशिया का सबसे बड़ा प्रोद्योगिकी महोत्सव चल रहा है। शनिवार को टेकफेस्ट नाम से चल रहे इस महोत्सव का दूसरा दिन था और इसका दूसरा दिन बेहद ही खास रहा, क्योंकि टेकफेस्ट में शनिवार को सऊदी अरब की पहली महिला रोबोट सोफिया को सभी के सामने पेश किया गया। खास बात ये है कि सऊदी में बकायदा सोफिया को वहां की नागरिकता दी हुई है। लोगों के लिए चौंकाने वाली बात ये थी कि महिला रोबोट सोफिया को मंच पर पूरी तरह से भारतीय संस्कृति से लबरेज कर साड़ी पहनाकर लोगों के सामने पेश किया गया। सोफिया का स्वागत हॉल में मौजूद लोगों ने जोरदार तालियां बजाकर किया।

लोगों के लिए चौंकाने वाली बात ये थी कि महिला रोबोट सोफिया को मंच पर पूरी तरह से भारतीय संस्कृति से लबरेज कर साड़ी पहनाकर लोगों के सामने आईं

15 मिनट का भाषण हिंदी में था

लोगों ने सोफिया का गर्मजोशी से न सिर्फ स्वागत किया, बल्कि जब तक सोफिया मंच रही तबतक लोगों ने बीच-बीच तालियां बजाई। इसके अलावा सोफिया ने मंच पर करीब 15 मिनट तक भाषण दिया, जो कि पूरा भाषण हिंदी में था। महिला रोबोट सोफिया ने ‘नमस्ते इंडिया, मैं सोफिया’ कहकर लोगों का अभिवादन किया। इस पर हॉल में बैठे कुछ ने तालियों की गड़गड़ाहट से, तो कुछ ने खड़े होकर सोफिया का अभिवादन स्वीकार किया और हौसला अफजाई की।

3000 लोगों ने सुना सोफिया को

हॉल में सोफिया को सुनने के लिए करीब 3000 लोग मौजूद थे। इस दौरान सोफिया ने कई ह्यूमन इश्यूस पर लोगों से बात की। हालांकि कुछ समय के लिए किसी तकनीकी समस्या की वजह से सोफिया मंच पर चुप हो गई। हालांकि फिर आयोजकों ने समस्या को दूर किया और उसके बाद सोफिया ने फिर से बोलना शुरू किया। ऐसा नहीं है कि सिर्फ सोफिया की स्पीच के दौरान ही वो लोगों के बीच चर्चा का विषय थीं, बल्कि उनकी स्पीच के बाद भी सोफिया को लेकर खूब चर्चाएं हो रहीं थी।

READ  11 सऊदी प्रिंस कैद है इस सोने के पिंजरे में

दुनिया की पहली ऐसी रोबोट महिला जिसे मिली है नागरिकता

आपको बता दें कि रोबोट सोफिया दुनिया की पहली ऐसी महिला रोबोट हैं, जिन्हें किसी देश की नागरिकता दी गई है। इसके बाद से दुनियाभर के विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र के विद्यार्थियों में चर्चा का विषय बनी हुई है। नारंगी और सफेद रंग की साड़ी पहने सोफिया ने टेकफेस्ट के चर्चा सत्र में भारत के विभिन्न मुद्दों पर प्रकाश डाला। उसने कहा कि भारत की संस्कृति और विविधता ही इसकी पहचान है। यहां के शहर, इमारत और विभिन्न क्षेत्र की प्रगति उल्लेखनीय है। उसने कहा कि कौन किसकी तरह दिखता है, इस पर विचार करने की बजाय अपनी अलग पहचान बनानी चाहिए।

भारत यात्रा को लेकर सोफिया ने दिया ये जवाब

हॉल में मौजूद जब श्रोता ने सोफिया से उनकी भारत यात्रा को लेकर सवाल किया तो सोफिया ने जवाब दिया, “मैं हमेशा भारत की यात्रा करना चाहता हूं मैंने परंपरा और संस्कृति के इस जीवंत देश के बारे में बहुत कुछ सुना है। भारतीयों ने सिलिकॉन वैली के प्रति योगदान दिया है मैं हमेशा अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में भारत के निवेश के बारे में बहुत उत्साहित हूं। “

Related Post