क्रिस्टीन कीलर: कॉलगर्ल जिसके कारण देश के प्रधानमंत्री को कुर्सी तक गंवानी पड़ गई थी

क्रिस्टीन कीलर Christine Keeler– आप सभी ने ये खबर कहीं ना कहीं जरुर पढ़ी होगी कि एक कॉल गर्ल के कारण देश के प्रधानमंत्री को अपनी कुर्सी तक गंवानी पड़ गई थी.

आपको बता दें कि ये बात बिल्कुल सच है और काफी समय से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. इस खबर में एक अफवाह फैलाई जा रही है कि ये बात हमारे देश भारत की है लेकिन ऐसा नहीं है.

दोस्तों, दरअसल ये बात है क्रिस्टीन कीलर Christine Keeler नाम की एक कॉलगर्ल की जिसकी वजह से इंग्लैंड के प्रधानमंत्री को अपना पद छोड़ना पड़ा था. तो आइए जानते हैं कि कौन है ये क्रिस्टीन कीलर Christine Keeler और अखिर क्यों उनकी वजह से इंग्लैंड के प्रधानमंत्री को अपनी कुर्सी से हाथ धोना पड़ा था.
ये बात है साल 1963 की जब क्रिस्टीन किलर नाम की कॉल गर्ल के साथ संबंध बनाने के कारण तत्कालीन सरकार के मंत्री जॉन प्रोफुमो को अपनी कुर्सी गंवानी पड़ा थी. एक रिपोर्ट की मानें तो जब मंत्री साहब क्रिस्टीन से मिले थे तब उसकी उम्र मात्र 19 साल थी और जॉन प्रोफुमो से अपनी इस पहली मुलाकात में ही क्रिस्टीन उनके बेहद करीब आ गईं थीं. किस्‍टीन उनके मन के काफी करीब थीं और इस बीच दोनों के दरम्‍यान शारी‍रिक संबंध भी बन गए थे.

इनकी इस मुलाकात के बाद कुछ ही महीनों में जॉन और कीलर के अफेयर की खबरेअखबारों में छपने लगीं. जॉन प्रोफुमो के साथ क्रिस्टीन कीलर के अवैध संबंधों ने पूरी सरकार हिला डाली. कई लोगों का उस समय कहना था कि क्रिस्टीन एक हाइ सोसायटी की लड़की थी जिसके संबंध रूसी जासूसों के साथ भी थे.

READ  अब टीचर करेंगे खुले में शौच करने वालों की फोटोग्राफी |

क्रिस्टीन बेहद खूबसूरत और चालाक लड़की थी जिन्हें इंग्लैंड के बड़े-बड़े नेताओं और लोगों से संपर्क बनाने में ज्यादा दिककत नहीं होती थी. अपनी इसी खूबसूरती और अदाओं का फायदा उठाकर क्रिस्टीन ने इंग्लैंड के कई नेताओं को अपना दीवाना बनाया था और इंग्लैंड सरकार की कुर्सी हिला कर रख दी थी.

उसी साल 1963 में द सन नाम के एक अखबार ने क्रिस्टीन के बारे में लिखते हुए छापा था कि “19 साल की उम्र में क्रिस्टीन लंदन की मशहूर कैब्रे डांसर थी.
क्रिस्टीन एक बेहद ही खूबसूरत कैब्रे डांसर थी जिसने कई बडे-बडे नेताओं को पहले ही अपना दीवाना बना लिया था. इसी दौरान क्रिस्टीन की मुलाकात इंग्लैंड के प्रधानमंत्री जॉन प्रोफुमो से हुई और दोनों के बीच की नज़दीकियों को देख इंग्लैंड की राजनीति पूरी तरह से हिल गई थी.

रिपोर्ट्स की मानें तो क्रिस्टीन कीलर और जॉन प्रोफुमो, क्रिस्टीन के घर पर थे जहां क्रिस्टीन का एक्स बॉयफ्रेंड आ धमका और लड़ाई करने लगा. इसी बीच क्रिस्टीन के बॉयफ्रेंड से गोली चल गई जिसके बाद पुलिस और मीडिया पहुंची और जॉन-क्रिस्टीन के रिश्‍ते की पोल-पट्टी खुल गई.

क्रिस्टीन कीलर के एक्स बॉयफ्रेंड को क्रिस्टीन की हत्या की कोशिश में जेल जाना पड़ा और वहीं दूसरी ओर जॉन प्रोफुमो पर बवाल बढ़ने के कारण उन्हें लंदन के निचले सदन जाना पड़ा, जहां उन्होंने क्रिस्टीन के साथ अपने संबंधों से साफ इनकार कर दिया. लेकिन मीडिया के दबाव और खुलासे के बाद जॉन प्रोफुमो को अपने पद से इस्तीफा देना ही पड़ा.