विराट कोहली बने देश के सबसे महंगे सेलिब्रिटी ब्रांड, किंग खान को भी पीछे छोड़ा

#Virat kohli #India’s Biggest celebrity Brand

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ परिणय सूत्र में बंधने वाले विराट कोहली भारत के सबसे महंगे ब्रांड बन गए हैं। विराट ने इस मामले में बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख़ खान को भी पीछे छोड़ दिया है।

सेलिब्रिटी की ब्रांड वैल्यू से जुड़ी रिपोर्ट ‘राइज ऑफ मिलेनियल्स: इंडियाज मोस्ट वैल्यूएबल सेलिब्रिटी ब्रांड’ से ये नतीजे निकले हैं। ग्लोबल फाइनेंस एडवाइजर और सेलिब्रिटी वैल्यूएशन फर्म डफ एंड फेल्प्स ने ये रिपोर्ट तैयार की है।

इस सूची में सबसे टॉप पर विराट कोहली हैं, जो कि 2016 में आई रिपोर्ट में दुसरे स्थान पर थे। पहली रिपोर्ट में कोहली चौथे नंबर पर थे, दूसरी रिपोर्ट में दूसरे नंबर पर और इस बार विराट टॉप पर काबिज हुए।

डफ एंड फेल्प्स पिछले तीन साल से इस तरह की रिपोर्ट तैयार कर रहा है। पिछली दोनों रिपोर्ट में शाहरुख खान ही पहले नंबर पर रहे थे।

आपको बता दें कि विराट की ब्रांड वैल्यू जो आंकी गई है उसके मुताबिक, उनकी ब्रांड वैल्यू 922 करोड़ रुपए हो गई है। ये शाहरुख की ब्रांड वैल्यू (679 करोड़ रुपए) से 243 करोड़ रुपए ज्यादा है। कोहली की ब्रांड वैल्यू में पिछले साल के मुकाबले इस साल 56 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

वहीं, अभिनेत्री दीपिका पादुकोण 9.3 करोड़ डॉलर की ब्रांड वेल्यू के साथ पिछले साल की तरह इस साल भी 3 नंबर पर बरकरार हैं। डफ एंड फेल्पस कंपनी ने 15 सेलिब्रिटीज की जो सूची जारी की है, उसमें खेल जगत से कोहली के अलावा पूर्व क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी व बैडमिंटन सनसनी पीवी सिंधू भी शामिल हैं।

READ  दिल्ली NCR समेत उत्तर भारत में भूकंप के हल्के झटके, हिंदूकुश था केंद्र

पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी एकमात्र खिलाड़ी हैं जो शीर्ष 15 की सूची में शामिल हैं और 13वें स्थान पर हैं।

उधर, कोहली ने जहां अक्टूबर 2017 तक 20 ब्रैंड्स के प्रचार-प्रसार के लिये अनुबंध किया है वहीं शाहरुख तथा दीपिका ने क्रमश: 21 तथा 23 ब्रांडों के लिये अनुबंध किये हैं।
इस बार की रिपोर्ट में दीपिका पादुकोण (595 करोड़ रुपए) तीसरे नंबर पर, अक्षय कुमार (300 करोड़ रुपए) चौथे पर और रणवीर सिंह (269 करोड़ रुपए) पांचवें नंबर पर हैं।
अभिनेता अक्षय कुमार ने अपने पोर्टफोलियो में सात नये उत्पाद ब्रांड को जोड़ा और उनका ब्रैंड मूल्य 2017 में करीब 97 प्रतिशत बढ़कर 4.7 करोड़ डालर पहुंचा है।

Related Post