6600 करोड़ की शाही शादी के आलावा इन शादियों में पानी की तरह बहा दिए गए अरबों-खरबों रुपए

विराट कोहली ने गर्लफ्रेंड और एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा से 11 दिसंबर को इटली में शादी की। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस ग्रैंड वेडिंग में 75 से 100 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। 45 से 50 करोड़ का खर्च तो सिर्फ मेहमानों को ठहराने में आया। इसी सिलसिले में आज हम आपको कुछ ऐसी शादियों के बारे में बता रहे हैं, जो महंगी शादियों के चलते चर्चा में रहीं।केरल में पिछले साल हुई थी ऐसी ही शाही शादी…


यह केरल के एनआरआई बिजनेसमैन बी रवि पिल्लई की बेटी डॉक्टर आरती की डॉ. आदित्य विष्णु की शाही शादी थी। इस शादी पर करीब 60 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। शादी का एयरकंडीशंड पंडाल 40,000 स्क्वेयर (8 एकड़) फीट में तैयार किया गया था। समारोह में 42 देशों से करीब 30,000 मेहमान शामिल हुए। इनमें बहरीन की रॉयल फैमिली के सदस्य शेख खलीफा बिन दायज अल खलीफा, कतर के शाही परिवार से शेख हमाद बिन खालिद, सऊदी रॉयल फैमिली से एसाम अब्दुल्ला भी मौजूद थे।

Gutseriev son of Oil Tycoon Mikhail Gutseriev gets married in Russia

कजाखस्तान के ऑयल टायकून और मल्टी बिलेनियर मिखाइल गुस्तेरीव ने बेटे की शादी में जमकर पैसा बहाया गया था। 28 साल के सईद गुस्तेरीव की पिछले साल मार्च महीने में 20 साल की खादिजा उजहाखोवा से शादी हुई थी। शादी में दुल्हन खादिजा ने 16 लाख रुपए का डायमंड एली साब गाउन पहना था। इसे पेरिस से खास तौर पर मंगवाया गया था। इसे दुनिया की पहली बिलियन डॉलर वेडिंग बताया जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें 6600 करोड़ रुपए खर्च किए गए।

READ  गिनीज बुक में दर्ज दुनिया के अजीबोगरीब रिकॉर्ड

Prince Charles Lady Diana Wedding

ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स ने प्रिंसेज लेडी डायना से 29 जुलाई 1981 को शादी की थी। लेडी डायना की गाउन की कीमत ही लगभग 13,000 डॉलर थी। इनकी शादी में लगभग 110 मिलियन डॉलर (करीब 746 करोड़ रुपए) का खर्च किया गया था।

Princess Ssalma and Sheikh Al Maktoum

संयुक्त अरब अमीरात के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की शादी 1981 में प्रिंसेज सलमा के साथ हुई थी। इनकी शादी में 100 मीलियन डॉलर (करीब 670 करोड़ रुपए) का खर्च आया था। शादी में दुनिया भर से करीब 20 हजार से अधिक मेहमान शामिल हुए थे।

Sushanto-Roy-with-Richa-and-Seemanto-with-Chandni

सहारा ग्रुप के मालिक सुब्रत रॉय सहारा ने अपने दोनों बेटों (सीमांतो और सुशांतो) की शादी पर 550 करोड़ रुपए खर्च किए थे। शादी का वेन्यू लखनऊ में सेट किया गया था।

Lakshmi Mittal Daughter Wedding

स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल की बेटी वनिशा मित्तल ने इन्वेस्टमेंट बैंकर अमित भाटिया शादी की। दोनों की शादी में करीब 514 करोड़ रुपए का खर्च हुआ था। साल 2004 में पेरिस में हुई इस शादी की चर्चा दुनियाभर में हुई।