दाल से बने इस मिश्रण के स्किन पर अनोखे फायदे , दाल स्क्रब

आज कल इस दिखावे के दौर में लोग अपने बाहरी पहरावे पर ज्यदा ध्यान देते है | और सुंदर दिखने के लिए महंगे महंगे कपड़े पहनते है और स्किन के लिए महंगे महंगे प्रोडक्ट्स Costly products की खरीद करते है और उन chemicals से भरपूर skin productsके नुक्सान जाने बिना ही अपने चेहरे पर अप्लाई कर लेते है |

अगर आप स्थायी सुन्दरता (Permanent beauty) चाहते हो तो इन बाजारू उत्पादों का इस्तेमाल बंद कर दीजिये और प्रकृति की गोद में सुन्दरता की तलाश शुरू कर दीजिये | आज हम आपको सुंदर त्वचा पाने के कुछ ऐसे नुस्खे बताएगे जिसकी मुख्य औषधि के बारे में जान कर आप हैरान रह जाओगे |

यह घरेलू नुस्खें आपके फेस (face skin) के साथ साथ आपके बॉडी स्किन(Body skin) पर भी अच्छे नतीजे दिखाएँगे | आज जो skin care नुस्खे हम आपको बताने जा रहे है वे घरेलू दाल से तयार होंगे |तो आये जानते है इन नुस्खो का सही तरीका |

दाल तो हर किसी के घर में रहती है। आप इसे खाने के साथ साथ चेहरे और शरीर के लिये स्‍क्रब भी बना सकती हैं। स्‍क्रब बनाने के लिये दाल को पानी में कुछ देर के लिये चाहे तो भिगो कर रखें या फिर उसे हल्‍का सा उबाल लें।

दाल का स्‍क्रब (Dal ka scrub) लगाने से पिगमेंटेशन और डेड स्‍किन साफ हो जाएगी। इस पोस्‍ट में हम आपको दाल के स्‍क्रब बनाना सिखाएंगे जो कि आपके लिये काफी असरदार हो सकते हैं।

# बेसन और दाल का स्क्रब :- बेसन और किसी भी उबली दाल को मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं और बॉडी पर स्‍क्रब करें। इससे आपको डेड स्‍किन से छुटकारा मिलेगा और चमकती हुई त्‍वचा सामने आएगी।

READ  त्वचा में निखार की कमी है ? यह नुस्खा करेगा त्वचा को गोरा

# घी और दाल का स्क्रब :- पकी हुई दाल और घी का पेस्‍ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। इससे डेड स्‍किन निकलेगी और और घी की मदद से चेहरे को फैट मिलेगा जिससे त्‍वचा मुलायम बनेगी।

# दाल और हल्दी का फेस स्क्रब :- दाल का पेस्‍ट बना कर उसमें आधा चम्‍मच हल्‍दी मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इससे आपका चेहरा चमक उठेगा।

# दूध और दाल का बॉडी स्क्रब :- दाल को हल्‍का सा पका लें और उसमें दूध मिक्‍स करें। यह पेस्‍ट थोड़ा गाढा ही होना चाहिये। इसको अपनी बॉडी पर लगाएं और चमकदार त्‍वचा पाएं।

# दाल और एलो वीर का जैल :- एलोवेरा जैल और दाल का पेस्‍ट बना कर अपनी बॉडी तथा चेहरे पर लगाएं और साफ रंगत पाएं।

Related Post