सिर्फ दो साल में विराट कोहली ने जड़े 6 दोहरे शतक, तोड़ डाले 10 अनोखे रिकॉर्ड

कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ रविवार को दोहरा शतक जमाने के साथ ही अपने टेस्ट करियर में 20वां शतक जड़ा है तो वहीं इस साल यानी 2017 में हर तरह के क्रिकेट प्रारूप में कोहली का यह 11वां शतक है।

भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन कप्तान विराट कोहली ने दोहरा शतक जमाकर कई सारे रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं। बतौर कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने के मामले में नंबर वन तो बने ही हैं, लेकिन इसके साथ ही उन्होंने 10 अनोखे रिकॉर्ड्स भी तोड़ डाले हैं। विराट कोहली ने दो साल के अंदर ही 6 दोहरे शतक लगाए हैं। मात्र सात दिनों के अंदर ही उन्होंने दो दोहरे शतक जड़े हैं, पहला दोहरा शतक श्रीलंका के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में कोलकाता में जड़ा था तो वहीं रविवार को उन्होंने दिल्ली में 243 रन बनाते हुए अपने टेस्ट करियर का छठा दोहरा शतक जड़ा है।

कप्तान कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ रविवार को दोहरा शतक जमाने के साथ ही अपने टेस्ट करियर में 20वां शतक जड़ा है तो वहीं इस साल यानी 2017 में हर तरह के क्रिकेट प्रारूप में कोहली का यह 11वां शतक है। इसके अलावा रविवार को कोहली ने 10 अनोखे रिकॉर्ड्स भी तोड़े हैं। यहां पढ़ें कि रविवार को श्रीलंका के खिलाफ 243 रन बनाने वाले कोहली ने कौन से 10 बेमिसाल रिकॉर्ड्स तोड़े हैं-

1. विराट कोहली लगातार दो टेस्ट मैचों में डबल सेंचुरी बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। पहले स्थान पर विनोद कांबली हैं।

READ  श्रीलंका के प्लेयर्स ने पहना मास्क, पॉल्यूशन की शिकायत की, घंटे में 4 बार रुका मैच

2. विराट कोहली तीन या तीन से ज्यादा मैचों की टेस्ट सीरीज में 500 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। पहले स्थान पर सुनील गावस्कर हैं।

3. कोहली एक साल में सबसे ज्यादा अर्धशतक या उससे ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ा है। द्रविड़ ने साल 2006 में 19 अर्धशतक जड़े थे।

4. श्रीलंका के खिलाफ 243 रनों की शानदार पारी खेलने के साथ ही विराट कोहली लगातार दो सालों के अंदर (2016 और 2017) तीन दोहरे शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

5. विराट कोहली लगातार कैलेंडर वर्षों में टेस्ट मैचों में 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं।

6. अपने करियर के बेस्ट स्कोर को सबसे ज्यादा बार (14 बार) बढ़ाने वाले क्रिकेटर बन गए हैं कप्तान कोहली।

7. 1-1-2016 के बाद से अतंरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले क्रिकेटर बन गे हैं विराट कोहली। उन्होंने 1-1-2016 के बाद से अब तक 18 शतक जड़े हैं। उनके बाद डेविड वार्नर का नंबर आता है।

8. 1-1-2016 के बाद से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर बन गए हैं विराट कोहली। उन्होंने दो साल से भी कम के समय में 5363 रन बनाए हैं। वहीं इस लिस्ट में जॉय रूट 4491 रनों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

9. विराट कोहली तीन मैचों की सीरीज के हर टेस्ट मैच में टेस्ट सेंचुरी लगाने वाले पहले कप्तान बन गए हैं।

Related Post