चिट्ठी में लिखे जाने वाला Pin Code के बारे में विशेष जानकारी |

पुराने जमाने में चिट्ठी लिखी जाने से लेकर आज कोरियर या स्पीड पोस्ट करने तक में पते के साथ सबसे ज्यादा जरूरी होता है Pin Code. बिना पिन कोड के हम किसी को भी किसी भी तरह का खत, गिफ्ट, कोई जरूरी कागज या कोई अन्य सामान नहीं भेज सकते हैं. Pin Code हमें किसी भी पते से संबंधित बहुत सी जानकारियां दे सकता है.

6 अंकों का पिनकोड

पिन को़ड (Pin Code) का वास्तविक या पूरा नाम पोस्टल इंडेक्स नंबर होता है. पिन कोड का इस्तेमाल भारतीय डाक विभाग द्वारा किया जाता है. यह पिन कोड किसी भी क्षेत्र के लिए 6 अंकों का होता है.
पिनकोड की शुरुआत

भारतीय डाक विभाग के द्वारा किसी भी पते के लिए पोस्टल इंडेक्स नंबर की शुरुआत 15 अगस्त साल 1972 को हुई थी.
भारतीय डाक विभाग ने देश को कुल 9 पिन कोड क्षेत्रों में विभाजित किया है जिसमें से 8 पिन क्षेत्र देश के विभिन्न राज्यों के लिए जबकि 9वें पिन कोड क्षेत्र का प्रयोग भारतीय सैन्यकर्मियों के द्वारा डाक सेवाओं के लिए किया जाता है.

6 अंकों वाले इस पिन कोड का पहला अंक भारत के भौगोलिक क्षेत्रों में से किसी एक को प्रदर्शित करता है. इसका दूसरा अंक किसी उप क्षेत्र या किसी राज्य के डाक सर्किल को बताता है और तीसरा अंक किसी निश्चित जिले को प्रदर्शित करता है. पिन कोड के अंतिम तीन अंक जिले के अंदर मौजूद विभिन्न डाकघरों को प्रदर्शित करते हैं.
भारत में डाकघर

पूरी दुनिया में डाकघरों का सबसे बड़ा नेटवर्क भारत में ही माना जाता है. 31 मार्च साल 2014 तक भारत में लगभग 1 लाख 54 हजार 882 से अधिक डाकघर थे जिसका लगभग 89 प्रतिशत भाग ग्रामीण क्षेत्रों में था जिनकी संख्या लगभग 1 लाख 89 हजार 190 डाकघरों के आसपास आंकी गई थी.
आजादी के समय स्थिति

READ  दुनिया की पहली कार कब और किसने बनाई ,और भारत में पहली कार कब आयी ?

भारत में आजादी के समय डाकघरों की कुल संख्या लगभग 23 हजार के आसपास ही थी जिसमें से अधिकांश डाकघर शहरी क्षेत्रों में ही पाए जाते थे.
एक अनुमान के अनुसार वर्तमान में भारत में 21 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में लगभघ 9000 लोगों के बीच एक डाकघर है.
किसी पिन को पूरी तरह समझने का तरीका

जैसे अगर किसी क्षेत्र का पिन कोड 500072 हो तो फिर इस पिन कोड की जानकारी हम निम्न तरीके से प्राप्त कर सकते हैं
5 नंबर दक्षिण भारत को दर्शाएगा
0 अंक तेलंगाना राज्य को दर्शाता है.
0 तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले को दर्शाएगा
पिनकोड के अंतिम तीन अंक 072 इस जिले के KPHB कालोनी में स्थित डाकघर को प्रदर्शित करेंगे