धरती पर 64 जगह सुनी गईं जोरदार रहस्यमय धमाकों की आवाज, नासा हुआ हैरान

Published 21 November 2017

नई दिल्ली: दुनिया के कई हिस्सों में रहस्यमय धमाकों से दहशत फैली हुई है. लगभग 64 जगह हुए इन धमाकों से अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा भी हैरान है. ये धमाके इस साल मध्य पूर्व से लेकर पूर्वी मिडलैंड्स और आस्ट्रेलिया में कई जगह दर्ज किए गए. इनमें से ज्यादातर की आवाज अमेरिका के पूर्वी तट पर भी सुनी गई.

हाल ही में सोमवार को रात 9 बजे अमेरिका के अलाबाम्बा में एक जोरदार धमाका सुना गया.धमाका इतना तेज था कि इसने कई घरों को हिला कर रख दिया . इस आवाज की पुष्टि यहां की स्थानीय पुलिस ने की है, लेकिन फिलहाल पुलिस और विशेषज्ञों को इन धमाकों के कारणों का पता नहीं चल पाया है.

बीते 10 अक्टूबर को भी इसी तरह के एक धमाके की आवाज सुनी गई थी, जिससे यहां रहने वाले लोग परेशान हो गए थे. कई लोगों का कहना था कि यह आवाज एफए18 हार्नेट विमान की उड़ान के वजह से उत्पन्न हुई थी. इसके दो हफ्ते बाद ऐसी ही आवाज दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के ऐरे प्रायद्वीप में सुनी गई थी. उसी समय आकाश में उल्का पिंड देखा गया था.

बर्मिंघम अलाबाम्बा राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा कि यह आवाज किसी विमान या उल्का पिंड गिरने की हो सकती है. विभाग ने ट्वीट कर कहा- तेज आवाज सुनी गई. हमें रडार या उपग्रह पर कहीं किसी बड़ी आग या धुएं के संकेत नहीं मिले हैं. यूएसजीएस पर भी भूकंप के संकेत नहीं मिले हैं.

लेकिन 64 बार जगह जगह हो चुके इन धमाकों की स्पष्ट वजह सामने न आने से नासा की नींद उड़ी हुई है. नासा के बिल कूक का मानना है ये आवाज किसी बोलाइड, बड़े सुपरसोनिक विमान या जमीनी विस्फोट की है.

READ  ब्रिटेन में सुबह-सुबह मस्जिद में लगाई आग, कुछ मिनटों बाद गुरुद्वारे का दरवाजा फूंका