थाईलैंड में फिल्माई गई हैं बॉलीवुड की ये सुपरहिट फिल्में

फिल्मों में हमारी कल्पनाओं को जीवंत कर देने की अद्भुत क्षमता होती है। और जब इनको शानदार स्थानों पर फिल्माया जाता है तो यह अधिक आकर्षक व वास्तविक लगने लगती हैं। मैंने भी सुदंर लोकेशनों पर फिल्माए गए बॉलीवुड गानों पर फिदा होकर, उनको अपनी यात्रा की लिस्ट में डाला है। थाईलैंड, पिछले कुछ दशकों से, बॉलीवु़ड के लिए एक पसंदीदा जगह बन चुकी है।

थाईलैंड में वह सारी खूबियां हैं जो किसी फिल्मी कीड़े को शानदार नज़ारें दिखा सके, और फिल्म के साधारण से सीन में जान डाल दें। सफेद रेत से भरे बीच, शानदार पहाड़ियां, चूनेपत्थर की चट्टानें, पहाड़ों पर किसी गलीचे की तरह बिछे हुए हरे भरे जंगल और चमचमाता नीला समुद्र – ऐसा लगता है कि थाईलैंड को प्राकृतिक सुंदरता का वरदान प्राप्त हो। थाईलैंड फिल्म बनाने वालों की पसंदीदा जगह बन गई है, इसमें कोई शक नहीं है!

अगर आप भी मेरी तरह फिल्मों के सीन से रोमांचित होकर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो पेश है मेरी पसंदीदा बॉलीवुड फिल्मों की लिस्ट जिसमें थाईलैंड की खूबसूरती और भव्यता को दर्शाया गया है।

कहो ना… प्यार है

कहो ना प्यार है के टाइटल सोंग ने भारतीय युवाओं को प्यार करने का अलग ही अंदाज़ सिखाया था। इस द्वीप की अद्भुत सुंदरता और प्रेम को कैमरा सभी एंगल से कैद करता है। धरती पर फैली सफेद रेत, शांत पानी और सुंदर नज़ारों वाले इस द्वीप से आपको पहली नज़र में प्यार हो जाएगा। बचपन में, जब मैंने पहली बार इस फिल्म को देखा, तो मेरा भी मन किया कि किसी जहाज दुर्घटना के बाद मैं भी ऐसे सुंदर द्वीप पर पहुंच जाऊं! लेकिन उम्र के साथ मेरी अकल कुछ ठिकाने आ गई, और मैंने थाईलैंड के इस फ्रा नांग बीच पर यात्रा करने के लिए पैसे जुटा लिए। जितना फिल्म में दिखाया गया है, यह बीच उतना ही शानदार है। इस द्वीप की अद्भुत सुंदरता ही इसके मशहूर होने का कारण है। इसलिए शायद यहां हमेशा लोगों की भीड़ लगी रहती है। लेकिन मुझे वह भीड़ इतनी भी बुरी नहीं लगी क्योंकि मैं इतनी सुंदरता से घिरी हुई थी।

READ  जिया खान की मौत की गुत्थी में बुरी तरह उलझ गए सूरज पंचोली

रेडी

केवल थाईलैंड के खुबसूरत बीच ही फिल्म निर्माताओं को आकर्षित नहीं करते। बैंकॉक की ऊंची इमारतें व ऐतिहासिक भवन भी कई फिल्मों में कैद हो चुके हैं। सलमान खान और आसिन की फिल्म रेडी को थाईलैंड की अलग-अलग लोकेशनों पर फिल्माया गया था। ढिंका चिका का वह गाना बैंकॉक में डान म्यूआंग अंर्तराष्ट्रीय हवाई अड्डे और रामा अष्टम पुल पर फिल्माया गया था। वहीं, ‘हमको प्यार हुआ’ गाना, प्राचीन शहर के शानदार भवनों में से एक में फिल्माया गया था। और क्या आप जानते थे कि मैरिज रजिस्ट्रार का वह ऑफिस वास्तव में पटाया एक्जीबिशन एंड कन्वेंशन हॉल था!

स्टूडेंट ऑफ द इयर

बड़े बॉलीवुड बैनरों को शानदार लोकेशनों पर शूटिंग करने के लिए जाना जाता है। जैसे यश राज को स्विट्जरलैंड के लिए, वैसे ही थाईलैंड को नए फिल्म निर्माताओं के लिए। करण जौहर की स्टाइलिश युवाओं की फिल्म स्टूडेंट ऑफ द इयर पूरी तरह से बैंकॉक, कोह सामुई और खाओ याई में शूट हुई थी। फिल्म के शादी के सीन, और थिरकने पर मजबूर करने वाला गाना – राधा, बैनयन ट्री होटल, कोह समुई में फिल्माए गए थे। क्लासी गैलरियों और लग्ज़री विलाओं के साथ ग्रैंड होटल से दिखती लमाई की खाड़ी ने युवा स्टूडेंटों के नाच-गाने व प्यार में डूब जाने के लिए एक खुबसूरत जगह प्रदान करी। सुना है, इस फिल्म की रिलीज़ के दौरान, होटल ने वहां फैंस को फिल्म के किरदारों की रहने का मौका दिया था। यह रिज़ार्ट पहाड़ियों के मध्य, एक पर्सनल पहाड़ी पर स्थित है, और यहां लमाई बे से समुद्र दिखाई देता है। होटल में विश्वस्तरीय लग्ज़री और अच्छी सेवाओं की शानदार व्यवस्था है।

READ  देशी दारु vs King Fisher, funny dubbing sunny deol, amrish puri full comedy

आवारापन

फिल्म का मशहूर गाना तेरा मेरा रिश्ता पुराना बैंकॉक के निकट प्राचीन शहर मुआंग बोरान में फिल्माया गया था। मुआंग बोरान शहर थाईलैंड के नक्शे की आकृति का है, और यहां राजसी शामियानों और भव्य इमारतों के शानदार थाई वास्तुकला के रेप्लिका मौजूद हैं। गाने के तीन अलग वर्जनों को मुआंग बोरान के आस-पास की जगहों में फिल्माया गया था। प्राकृतिक सौंदर्य से भरे मुआंग बोरान के बाग गाने को फिल्माने के लिए एक अद्भुत दुनिया का नज़ारा पेश करते हैं। घायल इमरान हाशमी को बुद्ध की मनमोहक मूर्ति के सामने गेरूआ पहने हुए साधुओं के मध्य शांति पाते दिखाया गया है। शांत वातावरण और गंभीर इमारतें हमारे हीरो के दर्द के साक्षी बनते है। इस सीन के लिए इससे उपयुक्त और कोई जगह नहीं होती। थाईलैंड के छुपे खज़ानों में से एक, द एनशियेंट सिटी अद्वितीय है।

हाउसफुल 2

हाल ही में आई इस फिल्म के ग्लैमर से भरे सीन को थाईलैंड के एक आलीशान होटल में फिल्माया गया था। इस फिल्म के डू यू नो गाने को ‘शेरेटन क्राबी बीच एंड होटल’ में फिल्माया गया था। फिल्म की दोनों हिरोइनें नीले पानी और सफ़ेद रेत के एक खूबसूरत आइलैंड पर फंस जाती हैं । हमारे माचो हीरो क्राबी वाइल्डलाइफ रिज़र्व पार्क के रहस्यमयी वीराने में झरनों के बीच मार-धाड़ करते हैं। उनके दोस्त क्लासी रिज़ार्ट में कॉकटेल्स और स्विम सूट में सुंदर लड़कियों के बीच आराम फरमाते हैं। देखकर ऐसे ही लाइफ स्टाइल की चाहत होती है – है ना? पते की बात यह है कि यह सपनों की जिंदगी आपकी पहुंच से दूर नहीं है। द शेरेटन क्राबी बीच रिज़ार्ट में झूले पर आराम फरमाने या स्विमिंग पर जाने के लिए एक प्राइवेट बीच है। यह फाइव स्टार होटल की सभी आलीशान सुविधाओं के साथ शानदार भोजन और रीजूविनेशन सेंटर भी देता है। आम-तौर पर बीच में होने वाले शोरगुल और भीड़ से परे, यह स्थान छुट्टियों को शांति से बिताने के लिए आदर्श है। क्राबी ऐसे कई शानदार अनुभव प्रदान करता है।​​

READ  बॉलीवुड की 10 बदनाम अभिनेत्रियां !!

विदेशी लोकेशनों के साथ बॉलीवुड का लगाव नया नहीं है। जहां कहानी में कुछ कमी रहती है, वहीं कुछ सुंदर स्थान मूड बना देते है। लेकिन हमें इससे शिकायत कब थी?

Courtesy www.makemytrip.com