कई देशों की सर्वे – कैंसर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से बचा सकती है बीयर !!

आपने कई लोगों को ये कहते हुए सुना होगा कि शराब पीना सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है. लेकिन अमूमन बीयर को लेकर ऐसी बातें नहीं की जाती. अगर बीयर को लिमिटेड पीया जाए तो इसके नुकसान की बजाए फायदेमंद साबित हो सकता है. ( benefits of beer )

दुनिया के पहले इंडियन न्यूट्रीशन ट्रैकर हेल्दीफायमी कैलोरी काउंटर ( HealthifyMe Calorie Counter ) के अनुसार किस तरह की बियर में कितनी कैलोरी होती है, आइए जानते हैं: ( benefits of beer ) 

  • लाइट बीयर: 1 कैन = 102.7 कैलोरी (1 कैन = 350 मिलीलीटर)
  • रेगुलर बियर: 1 कैन = 153.1 कैलोरी ((1 कैन = 350 मिलीलीटर)
  • फ्रूट बीयर: 1 बोतल = 130 कैलोरी (1 बोतल = 550 मिलीलीटर)
  • सपोरो बीयर: 1 बोतल = 257 कैलोरी ((1 बोतल = 550 मिलीलीटर)

कई देशों की सर्वे में भी ये बात साफ हो चुकी है कि अगर बीयर को सीमित मात्रा में पीया जाए तो इससे नुकसान नहीं होता है .( benefits of beer )

ब्लड फ्लो में सुधार – ( benefits of beer )

एक अध्ययन से पता चला है कि रोजाना एक गिलास बियर पीने से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक बियर पीने के एक घंटे के भीतर धमनियां अधिक लचीली हो जाती हैं और ब्लड फ्लो में सुधार होता है.

दिमाग को रखे चुस्त दुरुस्त – ( benefits of beer )

बियर आपके दिमाग के डोपामाइन को सक्रिय करती है, जिससे आप खुशी महसूस करते हैं. बीयर में पके हुए मांस में पाए जाने वाले कार्सिनोजन की संख्या को कम करने की भी क्षमता होती है.

कैंसर,  हार्ट अटैक और कॉलेस्ट्रॉल में बेहतर – ( benefits of beer )

बीयर नैचुरली प्रिजरवेटिव है, इसमें न तो मिलावट होती है और न ही कोई साइड इफेक्ट होता है. ये ब्रेड की तरह ही बनती है. लिमिटेड बीयर पीने से कैंसर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से बचा सकता है. अगर आपका बैड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो गुड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए आप बीयर पी सकते हैं. ( benefits of beer )

READ  बबूल (कीकर) घुटनों के दर्द और रिप्लेसमेंट का तोड़.

कैंसर का रिस्क कम होता है – ( benefits of beer )

पुर्तगाल में हुए एक शोध में यह पाया गया कि बीयर में मौजूद हेट्रोसाइकिलिक अमीन्स (एचसीए) शरीर में कार्सिनोजेन यानी कैंसर पैदा करने वाले हानिकारक तत्वों को दूर करने में मदद करता है। बीयर में मौजूद शक्कर एचसीए बनाने में मदद करती है। ( benefits of beer )

उम्र बढ़ाये – ( benefits of beer )

कई रिसर्च ये भी बताती हैं कि जो लोग बीयर पीते हैं वो लंबी उम्र तक जीते हैं. हालांकि ये भी कहा जाता है कि बीयर पीने से मोटापा भी बढ़ता है, लेकिन कई रिसर्च बताती हैं सीमित मात्रा में बीयर पीने से वजन नहीं बढ़ता. साथ ही इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है. ( benefits of beer )

मजबूत हड्डियां और पथरी का लिए – ( benefits of beer )

बीयर में सिलिकॉन का स्तर अच्छी मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत रखता है। 2009 में तुफ्त विश्वविद्यालय के एक शोध में यह पाया गया कि जो लोग कभी-कभी बीयर का सेवन करते हैं उनकी हड्डियां अपेक्षाकृत अधिक मजबूत होती हैं। हड्डियां मजबूत करनी हो या किडनी स्टोन के खतरे से बचना हो तो आप बीयर का सेवन कर सकते हैं, परंतु एक बात हमेशा याद रखें कि सेवन की मात्रा सीमित होनी चाहिए . ( benefits of beer )

Related Post