iPhone X लगी हैं 2 बैटरी – 64 फीसदी तक मुनाफा कमा रहा ऐपल!

#iphone x #iphone feature

पैनल और दमदार फीचर्स से लैस आईफोन X मार्केट में आते ही छा गया। लोग रात-रात भर लाइन में खड़े रहे इस फोन को लेने के लिए। भारत में इस फोन के 64 जीबी वर्जन की कीमत 89,000 रुपए है, तो वहीं 256 जीबी वाला वर्जन आपको 1,02,000 रुपए में मिलेगा।

मगर क्या आपको पता है कि ऐपल इस एक फोन पर कितना मोटा मुनाफा कमा रहा है? रॉयटर्स के मुताबिक, आईफोन X के 64 जीबी वर्जन को बनाने में ऐपल की लागत सिर्फ 23,250 रुपए रही यानी एक यूनिट पर करीब 64 फीसदी का मुनाफा। टेक इनसाइट्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आईफोन X का सबसे महंगा पार्ट उसका 5.8 इंच का OLED डिस्प्ले है, जिसकी कीमत करीब 65.50 डॉलर यानी करीब 4200 रुपए है।
1 नहीं, iPhone X में लगी हैं 2 बैटरी, देखें विडियो

ऐपल के सबसे महंगे आईफोन X की बिक्री शुक्रवार से शुरू हो गई है। देशभर में इसे लेकर जबरदस्त उत्साह है। कोई ‘आई लव आईफोन’ का बैनर लिए, तो कोई घोड़ी पर सवार होकर आईफोन की खरीदारी करने पहुंच रहा है।

इस बीच आईफोन के इंटीरियर के जांच-पड़ताल का एक विडियो सामने आया है जिसमें आईफोन X से जुड़ी एक खास बात पता चली है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस फोन में एक नहीं, बल्कि दो बैटरी लगी हैं। इसका मतलब यह है कि ऐपल ने किसी दूसरे कॉम्पोनेंट के इस्तेमाल के बजाय इसमें दो बैटरी को शामिल किया है यानी पावर को दो अलग-अलग पैक्स में बांट दिया है। स्पेस बढ़ाने के लिए फोन में इन दोनों बैटरियों को L शेप में अरेंज किया गया है।

READ  iPhone X की बिक्री से सैमसंग को होगा 400 करोड़ डॉलर का फायदा,

यह विडियो चीन के किसी यूट्यूब यूजर ने बनाकर पोस्ट किया है। फोन को खोलने पर पता चला कि इसमें ड्यूल बैटरी के अलावा काफी छोटा मदरबोर्ड दिया गया है, जो एक चिपसेट की तरह नजर आ रहा है।

वहीं, इसके मेंटनंस की बात की जाए तो इसका खर्चा काफी ज्यादा है। हाल ही में एक रिपोर्ट भी सामने आई थी जिसमें कहा गया था कि आईफोन X की स्क्रीन बदलवाने का खर्च करीब  इतना है जितने में आप एक आईफोन 7 खरीद सकते हैं। बताते चलें कि भारत में आईफोन X के 64 जीबी वाले वेरियंट की कीमत 89,000 रुपये है। वहीं, 256 जीबी मॉडल की कीमत 1,02,000 रुपये रखी गई है।

RelatedPost