बिग बी को ‘केबीसी’ में अपनी कंप्यूटर स्क्रीन पर नजर आती हैं इतनी सारी बातें |

यूं तो टेलीविजन पर कई तरह के रियलिटी शो आते हैं। मगर उनमें ‘कौन बनेगा करोड़पति’ सबसे अलग है। ये शो जितना मजेदार है, उससे ज्यादा गजब इसके होस्ट यानी अमिताभ बच्चन हैं। ‘कौन बनेगा करोड़पति’ इतना पॉपुलर शो है कि अब तक इसके आठ सीजन आ चुके हैं। नौवां अभी भी जारी है। आप भी इस शो को लंबे समय से फॉलो कर रहे होंगे।

शो में मुख्य रूप से कंटेस्टेंट्स, अमिताभ बच्चन और दर्शक ही दिखाए जाते हैं। आपने यह भी देखा होगा कि शो में दो कंप्यूटर स्क्रीन होती है। इनमें से एक प्रतिभागी और दूसरी बिग बी के सामने होती है। आपने कभी सोचा है कि महानायक के सामने जो कंप्यूटर स्क्रीन होती है, उसमें वो क्या देखते हैं? आखिर वो भी हमारी कंप्यूटर स्क्रीन की तरह होती है या कुछ अलग?

तो इन तमाम बातों के जवाब हम आपके लिए लेकर आए हैं। दरअसल ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का हिस्सा रह चुके अभिनव पांडेय ने अमिताभ बच्चन के कंप्यूटर जी के बारे में कई बातें एक प्लेटफार्म पर बताई हैं। आप भी जान लीजिए।
सवालों के जवाब बताने से पहले हम आपको बता दें कि अभिनव पांडेय, जावरा (मध्यप्रदेश) से हैं। वो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ से 12.5 लाख रुपए जीत कर गए थे।

बिग बी की कंप्यूटर स्क्रीन

‘कंप्यूटर जी लॉक कर दीजिए’ शो पर होस्ट अमिताभ बच्चन अपनी कंप्यूटर स्क्रीन से कुछ इसी तरह बात करते नजर आते हैं।

आखिर इस स्क्रीन पर उन्हें क्या-क्या दिखाई देता है, यह हम आगे जानेंगे।

करते हैं ऑपरेट

READ  रागिनी MMS 2.2 की एक्ट्रेस करिश्मा शर्मा इन फोटो कलेक्शन- Photo Collection of Karishma Sharma

अभिनव के मुताबिक बिग बी का कंप्यूटर काम कर रहा होता है। वो सवाल स्किप करना जैसे कुछ ऑपरेशन्स भी कर सकते हैं। हालांकि सवाल तय करना और टाइमर लगाना जैसे काम तो कंप्यूटर पर बैठा व्यक्ति कर सकता है।

प्रतिभागी की स्क्रीन

यदि आपको शो के कंटेस्टेंट की स्क्रीन के बारे में भी जिज्ञासा है तो बता दें कि उसका कंप्यूटर रिस्पॉन्स नहीं करता है। वो सवालों को फ्लिप या स्किप नहीं कर सकता है।

स्क्रीन पर दिखती है यह जानकारी।

यह होता है स्क्रीन पर

आमतौर पर शो के होस्ट की कंप्यूटर स्क्रीन पर मौजूदा सवाल, उसके विकल्प, जीत की राशि और सभी लाइफलाइन्स दिखाई देती है।

भूल गए तो?

यदि बच्चन साहब प्रतिभागी का नाम, स्थान, जॉब, गांव या साथ आए लोगों की डिटेल आदि भूल गए तो वो भी उन्हें स्क्रीन पर दिख जाता है। साथ ही यह जानकारी हॉट सीट से कुछ दूरी पर लगी स्क्रीन में भी दिखती है।

लाइफलाइन के दौरान दिखता है यह।

फोन अ फ्रेंड

जब कोई प्रतिभागी ‘फोन अ फ्रेंड’ लाइफलाइन का चुनाव करता है तो बिग बी की कंप्यूटर स्क्रीन पर उसका नाम व अन्य जानकारी दिखाई देती है।

फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट

एक खास बात यह है कि ‘फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट’ राउंड के दौरान बिग बी और प्रतिभागी वाली स्क्रीन को ऑफ रखा जाता है।

ऐसे लेते हैं ब्रेक।

ब्रेक की बात

बिग बी, को कैसे पता चलता है कि अब ब्रेक लेना है? उनकी स्क्रीन में ब्रेक के लिए एक टाइमर लगा होता है। हालांकि वो इसे अपनी इच्छानुसार आगे भी बढ़ा सकते हैं।

READ  Fukrey Returns Quick Review: क्यों है फ़िल्म देखने लायक

लॉक कर दिया जाए?
अधिकतर लोगों को लगता है कि बच्चन सर को सवालों के सही जवाब पता होते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। जब वो जवाब लॉक कर लेते हैं, तब ही स्क्रीन पर सही-गलत जवाब और सही जवाब की डिटेल नजर आती है।