Camera और Photography से जुड़े ये Interesting Facts जानिये

Camera, Photography का शौक तो बहुत से लोगों को होता है, लेकिन हर कोई शानदार Photography नहीं कर पाता है. हम आपको यहां Camera और Photography से कुछ रोचक तथ्य बतायेंगे लेकिन उससे पहले हम आपको एक Trick बता रहे हैं.
आप Mobile Phone के Camera से ये पता लगा सकते है कि Remote ठीक है या खराब. किसी भी Remote को चेक करने के लिए पहले अपने Mobile Camera को On करे. उसके पास Remote के ऊपर लगी Light होती है उसे Camera के सामने ले आइए. अब Remote का कोई भी Button दबाएं. अगर उसकी Light जल रही है तो समझ लीजिए कि आपका Remote ठीक है.
तो अब आपको Camera और Photography के बारे में कुछ Interesting Facts बताते हैं…

Camera और Photography के बारे में 13 Facts

1. आपको जानकर हैरानी होगी कि आज हर 2 minute में इतने Photo Click किये जा रहे है जितने 1800 से 1900 के बीच सौ सालों में भी नही खींचे गए.
2. अगर आपने कोई पुरानी Photo देखी हो तो उसमें कोई आदमी हंसता हुआ नजर नहीं आता, ऐसा इसलिए है क्योंकि उस समय कैमरे के सामने 8 घंटे बैठना पड़ता था.
3. ये दुनिया का सबसे पुराना आखिरी ज्ञात फोटो है.

ये दुनिया की सबसे पुरानी Photo है जिसमें आपको इंसान दिख रहा है

4. दुनिया का पहला Digital Camera 1975 में ‘Kodak’ कंपनी ने बनाया था. इस Camera का वजन 3.6 किलो था. इस Camera में 0.01 Mega Pixel Lens का इस्तेमाल किया गया था और इससे केवल Black & White Photo ही खींची जा सकती थी. इस Camera से एक Photo Click करने में 23 सेकंड का समय लगता था.
5. दुनिया का पहला ‘DSLR Camera’ 1986 में Kodak ने Canon के साथ मिलकर बनाया था. इस Camera के 1.3 MP Lens को Kodak ने बनाया था, वहीं Canon ने इस Camera की Body बनाई थी.
6. Camera का सबसे बड़ा Museum मुंबई के ‘दिलिश पोरख’ के पास है. इस Museum में आपको साल 1907 से लेकर अब तक के Camera मिलेंगे. इस Museum में 4425 Camera रखे हुए हैं..

READ  डॉक्टर का शर्माना बनी एक महान आविष्कार की वजह!


7. अब तक का सबसे बड़ा SLR Lens ‘Corl Zeiss’ ने ‘Apo Sonar T’ Camera के लिए बनाया था. इस Lens का वजन 256 किलो और यह 67 Inch की दूरी पर भी Focus कर सकता था.
8. दुनिया का सबसे बड़ा Camera साल 1899 में बनाया गया इसीलिए इसका नाम ‘मैमथ’ रखा गया. यह Camera 635 किलो का था और इसे चलाने के लिए 15 आदमियों की जरूरत पड़ती थी. अब Camera इतना बड़ा था तो Photo भी उतनी ही बड़ी होती होगी.
9. यह Photo साल 1994 में Sudan में पड़े अकाल की है. आपको बता दें कि यह दुनिया की सबसे दुखी Photos में से एक है. ये South Africa के Photographer ‘Kevin Carter’ ने खींची थी. इस Photo में एक बच्चा भूख से तड़प रहा है और एक गिद्ध पक्षी उसके मरने का इंतजार कर रहा है ताकि उसे खा सके. इसके लिए Cameraman को ‘Pulitzer Prize’ भी मिला था. ये Photo Click करने के बाद ही Kevin इतने दुखी हो गए कि 33 साल की उम्र में उन्होनें आत्महत्या कर ली.
10. Mobile Phone के Camera से Photo Click करते समय जो आवाज आती है, Japan में इस आवाज को Mute करना Allowed नही है. कुछ Phone में तो इसे Mute करने का Option भी नहीं दिया गया है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि Japan में लड़कियां छोटी स्कर्ट बहुत ज्यादा पहनती है और अगर कोई उनका Click करे तो उनको पता चल जाए
11. आपको बता दें कि Security Cameras बहुत पुराने है. ये साल 1942 से ही बाजार में मौजूद है, लेकिन इन्हें पहली बार साल 1960 में Germany में इस्तेमाल किया गया.
12. Google, Google Maps में ‘Sea view’ Feature जोड़ने की तैयारी कर रहा है.इसकी मदद से पानी के अंदर की Photo 360° पर देखी जा सकेगी.
13. आपको बता दें कि जिस Camera ने चंद्रमा की सतह की पहली बार फोटो खींची थी वह चंद्रमा पर ही रह गया वापिस धरती पर नहीं आया. साल 1969 में Apollo 11 Mission में 12 Hasselblad Camera भी चांद पर गये थे. इन Cameras से चांद पर चलने की तस्वीर खीचने की योजना थी. Photos तो ले ली गईं लेकिन वापस आते हुए 25 किलो का पत्थर परीक्षण के लिए लाना था, जिसकी वजह से उस Camera को वहीं छोड़ना पड़ा.

READ  ये है ऐश्वर्या राय की हमशक्ल मॉडल - अच्छे अच्छे खा जाते हैं धोखा