तूफान लैन की आहट से जापान में मचा हाहाकार, सैंकड़ों उड़ानों को किया गया रद्द

Oct, 23 2017 12:17:40 (IST)

लैन तूफान के प्रभाव से चलीं तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश के कारण उड़ान सेवाएं रद्द करनी पड़ी और राजमार्गो को भी बंद कर दिया गया।
टोक्यो: अमरीका में हार्वे तूफान से हुई तबाही का नजारा दुनिया ने देखा था। अब ऐसा ही एक तूफान जापान पहुंच चुका है और पहले ही दिन इसकी वजह से जापान में कई उड़ानों को रद्द कर दिया है। सोमवार को तूफान लैन ने जापान में दस्तक दे दी है। एहतियात बरतते हुए जापान की सरकार ने वहां सैंकड़ों उड़ानों को रद्द कर दिया है और लोगों को घर में ही रहने को कहा है।

200 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली हवाएं
लैन तूफान के प्रभाव से चलीं तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश के कारण बड़ी संख्या में उड़ान सेवाएं रद्द करनी पड़ी और राजमार्गो को भी बंद कर दिया गया। न्यूज एजेंसी आईएनएस के मुताबिक, जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) के हवाले से बताया कि तूफान लैन 2017 में आया 21वां तूफान है। इसने स्थानीय समयानुसार सोमवार तड़के लगभग तीन बजे जापान के पूर्वी प्रांत शिजुओका में दस्तक दी। इस दौरान 200 किलोमीटर प्रतिघंटे तक की रफ्तार से हवाएं चलीं।

43,000 यात्रियों पर पड़ा असर
देश के दो बड़े एयरलाइंस – जापान एयरलाइंस (जेएएल) और ऑल निप्पन एयरवेज (एएनए) ने सोमवार को लगभग 170 घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को रद्द कर दिया। इससे लगभग 43,000 यात्री प्रभावित हुए। टोक्यो को देश के पश्चिमी हिस्से से जोड़ने वाली हाईस्पीड रेल सेवा टोकाइडो शिंकान्सेन लाइन भी बाधित रही और होंशू में राजमार्ग के कई हिस्सों को बंद कर दिया गया।

READ  बलात्कारी राम रहीम का ऐसा सब्जी भंडार जहाँ 5000 रुपये का एक पपीता और 1000 रुपये की एक मिर्च !

रविवार को हुई बारिश में 89 लोग हैं घायल
आपको बता दें कि तूफान लैन की वजह से रविवार को भारी बारिश हुई। यह बारिश मुख्य रूप से देश के पश्चिमी हिस्से में हुई। इस दौरान फुकुओका और यामागुची प्रांतों में दो लोगों की मौत हो गई। सार्वजनिक प्रसारक एनएचके के मुताबिक, भूस्खलन से एक घर ढहने के बाद वाकायामा में एक शख्स लापता है और 89 लोग घायल हैं।

होंशू द्वीप पर कई स्थानों पर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजने के आदेश दिए गए हैं और आसपास के 200 कस्बों के लोगों को नगरपालिका के आश्रयस्थलों में शरण लेने की सलाह दी गई है।