ऐसा क्या है ? इस कटोरी में की कीमत 200 करोड़ से भी ज्यादा देकर खरीद लिया |

हांगकांग: एक कटोरी कितनी महंगी हो सकती है? कटोरी अगर सोने और हीरों से जड़ी हो तो भी उसकी कीमत कुछ करोड़ से ज्यादा नहीं हो सकती. लेकिन हांगकांग में एक साधारण सी दिखने वाली चीनी मिट्टी की कटोरी 200 करोड़ रुपये से भी ज्यादा में बिकी है. इस कटोरी को किसने खरीदा है फिलहाल ये जानकारी सामने नहीं आ सकी है. कमाल की बात तो ये है कि ये कटोरी नीलामी में रखी गई थी और महज 20 मिनट में ही ये बिक भी गई.

ये है कटोरी की खासियत
ये साधारण सी कटोरी चीन के सांग राजवंश के दौर की यानि करीब एक हजार साल पुरानी है. इसका रंग नीला और हरा है. कटोरी का आकार 13 सेंटीमीटर है. खरीददार ने इसके लिए तकरीबन 38 मिलियन डॉलर यानि भारतीय मुद्रा में करीब 248 करोड़ रुपये की बोली लगाई.

जानकारी के अनुसार, ऑक्शन हाउस सोथबे में की गई इस नीलामी में कटोरी की बोली ही 10.2 मिलियन डॉलर से शुरू हुई. कुछ लोगों ने फोन पर बोली लगाई और कुछ ऑक्शन रूम में ही मौजूद थे. सिर्फ 20 मिनट में इस कटोरी की कीमत 200 करोड़ पार पहुंच गई और 248 करोड़ रुपये में इसका फाइनल सौदा हो गया. चीनी मिट्टी की इस कटोरी को खरीदने वाले ने अपनी पहचान उजागर नहीं की है.

गौरतलब है कि इससे पहले 2014 में चीन के ही मिंग राजवंश के दौर का एक शराब का प्याला 36 मिलियन डॉलर में बिका था. जिसे चीन के एक रईस बिजनेसमैन ली यिकियान ने खरीदा था. बताया जाता है कि ली यिकियान सफल आदमी बनने से पहले टैक्सी चलाने का काम करते थे.

READ  500 मिलियन डॉलर का है सऊदी अरब का ये सपनों का शहर |

इतनी महंगी कीमत पर शराब का प्याला खरीदने वाले ली यिकियान को ही चीनी कटोरी खरीदने वाला खरीददार माना जा रहा है. हालांकि, इस बात की पुष्टि शायद ही हो सके, क्योंकि ऑक्शन में खरीददार के पास पहचान जारी नहीं करने का ऑप्शन था और कटोरी के बायर ने भी इसे ही चुना था.