आइये जाने Oxford University के बारे में कुछ रोचक बाते !

1. Oxford University में 23,000 स्टूडेंट्स हैं, जिनमें से 11,728 स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन कर रहे हैं और 10,941 स्टूडेंट्स पोस्ट ग्रेजुएशन.

Oxford University का नाम दुनिया में ज़्यादातर लोग जानते हैं. इसका Official नाम है University Of Oxford. कई Students का सपना होता है कि वो एक दिन यहीं पढ़ें. साल 2016-2017 Oxford University को Times Higher Education के रैंकिंग के मुताबिक, दुनिया की सर्वोच्च यूनिवर्सिटी बताया गया है.
चलिए जानते हैं Oxford University के बारे में कुछ दिलचस्प फैक्ट्स :

2. ऑक्सफ़ोर्ड में Admission लेने के लिए इतना Competition है कि 1 सीट के लिए 5 लोग अप्लाई करते हैं. साल 2015 में 18 हज़ार से भी ज़्यादा छात्रों ने 3 हज़ार सीट के लिए फॉर्म भरा था.

3. Oxford में 300 तरह की अलग-अलग ग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम उपलब्ध हैं. UK के ग्रेजुएट रिसर्च स्टूडेंट्स में से 5% स्टूडेंट्स यहीं पढ़ते हैं.
4. ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए 140 देशों और प्रांतों से Students आते हैं. यहां पढ़ने वाले 42 % स्टूडेंट्स दूसरे देशों से आते हैं.
5. साल 2014 में रिसर्च एक्सेलेंस फ्रेमवर्क के अनुसार, ऑक्सफ़ोर्ड में अब तक के सबसे ज़्यादा लीडिंग रिसर्च हुए हैं.
6. Oxford University, जिसमें कई कॉलेज और ऑक्सफ़ोर्ड प्रेस शामिल हैं, Oxfordshire का सबसे बड़ा एम्प्लायर है. सिर्फ यहीं से 17 हज़ार नौकरियां निकलती हैं जो क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था में £750 मिलियन यानी करीब 75 करोड़ डालता है.
7. साल 1884 तक यहां लड़कियों को भी परीक्षा देने की इजाज़त मिल गयी थी लेकिन उन्हें डेग्री नहीं दी जाती थी. साल 1920 में डिग्री मिलनी शुरू हुई और 1959 में जाकर महिलाओं को भी पूरी तरह से सभी हक़ मिल गए. ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी को Co-Education का दर्जा साल 1974 में मिला.
8. 16वीं शताब्दी में ब्लैक डेथ से बचने के लिए Christ Church College के डॉक्टर ने आलू के छिलके खाने की सलाह दी थी, जिसके बाद सुबह शाम रात सिर्फ यही खाने के बाद यहां के छात्रों ने इसका जमकर विरोध किया था

READ  Social Media के Star जिनकी बकलोली ने इंडिया वालों का खूब मनोरंजन किया

9. ऑक्सफ़ोर्ड का नाम यूं ही दुनिया भर में नहीं है. यहां से 28 नोबेल विजेता, 27 UK के प्राइम मिनिस्टर और कई Head of State पढ़कर निकले हैं.
10. Oxford University में दुनिया का सबसे पुराना यूनिवर्सिटी म्यूजियम और यूनिवर्सिटी प्रेस है. यहां ब्रिटेन का सबसे बड़ा Academic Library सिस्टम है.