सेल्फ़ी युग के किंग की ये तस्वीरें रोमांच और धोख़े का मिश्रण हैं

गाजियाबाद मसूरी के रहने वाले 8 साल के जुनैद ने कुछ युवकों को देखा कि वो तमंचे पर डिस्को वाले गाने पर डांस कर रहे हैं. सभी की नज़रों से बचकर वो भी तमंचे के साथ सेल्फी लेने लगा. और तभी गोली चल गई. अब जुनैदजीटीबी अस्पताल में भर्ती है  उसके घर में मातम पसरा है. जुनैद की सेहत के लिए दुआएं मांगी जा रही हैं. सेल्फी लेने का ये बढ़ता हुआ क्रेज इस कदर छा जाएगा किसी ने सोचा नहीं था. बीते दो सालों में सेल्फी लेने के चक्कर में 127 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वक्त के साथ मौत का ये खेल ना केवल बढ़ता जा रहा है बल्कि देश में दिन ब दिन खतरनाक होता जा रहा है. डॉन डॉट कॉम पर एक स्टडी के मुताबिक सेल्फी के चक्कर में जान गंवाने वालों की संख्या के लिहाज से दुनिया में भारत अव्वल देश है. भारत में स्टडी ये भी बताती है कि सोशल मीडिया पर ज्यादा लाइक्स और कमेंट्स की चाहत में लोग रिस्क से भरी सेल्फी लेने में भी परहेज नहीं करते.

अपने वेद-पुराणों में हमने कई युगों का नाम सुना है. जैसे- त्रेता युग, द्वापर युग आदि आदि. जिस युग में हम जी रहे हैं उसे कलयुग कहा जाता है. लेकिन अगर मैं इसे सेल्फी युग का नाम देना चाहती हूं. एक ऐसी युग जिसमें खुद पर मुग्‍ध होने वाले सारी सीमाएं तोड़ देना चाहते हैं. अपने चेहरे को दुनिया में सबसे रोचक और चर्चित बनाने के लिए वे कुछ भी कर जाने को तैयार हैं. जी हां, कुछ भी.

READ  30 करोड़ की चोरी के लिए सुरंग खोदने पर खर्च किये तक़रीबन 13 लाख

सेल्‍फी की सनक ने बुद्ध‍ि हर ली है. कोई श्मशान घाट से सेल्फी डाल रहा है तो कोई बीच समंदर में सेल्‍फी लेने के चक्कर में अपनी जान गवां रहा है. इस सेल्फी रोग का एक शिकार एक बोइंग विमान का पायलट भी है. और जाहिर है उसके पास सेल्‍फी लेने के लिए दुनिया का सबसे शानदार बैकग्राउंड भी है. लेकिन, उसने जमीन से हजारों फीट ऊपर विमान उड़ाते हुए अपनी सेल्फी ली और उसे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट ‘Pilotganso’ पर विमान से खींची अपनी कई सेल्फी पोस्ट की है. इंस्टाग्राम पर Pilotganso के 43,000 फॉलोअर हैं.

Selfie, pilot

दुबई के पाम द्वीप की सेल्फी!

दुबई से उड़ान भरते समय विमान के कॉकपिट की खिड़की से झुककर इसने ये फोटो ली और इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअरों के साथ शेयर किया. इस फोटो के साथ उन्होंने कैप्शन डाला- ‘ये मेरा दूसरा घर बन गया है. #Dubai सेल्फी.’ सोशल मीडिया पर इस सेल्‍फी के सामने आते ही हंगामा मच गया. भौचक फॉलोअर्स यह जानने में लग गए कि यह फोटो असली है या नकली. इस पायलट ने तभी खुलासा किया कि वह पूर्व में कंप्‍यूटर के जरिए ट्रिक करता रहा है. और उसका यह नमूना भी फोटोशॉप का कमाल है.

Selfie, pilot

 

Selfie, pilot

फोटो में ही छुपे हैं इसके असली या फोटोशॉप सेल्‍फी होने के राज…

इस फोटो में पायलट के हाथ की परछाईं विमान पर पड़ रही है. लेकिन ध्यान से नीचे खड़ी बिल्डिंगों की परछाई को देखिए वो उल्टी दिशा में दिख रही हैं. साफ जाहिर होता है ये फोटोशॉप का कमाल है.

Selfie, pilot

पीला चश्मा पोल खोल गया!

READ  भूलकर भी कभी न छुएं अंजान व्यक्ति के पैर, हो सकता है खतरनाक

इस फोटो को अगर ज़ूम करके देखेंगे तो पायलट के चश्में में आपको जमीन की तस्वीर दिखाई देगी. जो हवा में उड़ते समय फोटो खिंचने के बाद संभव नहीं है. तो फोटोशॉप का एक कमाल ये भी. हालांकि इस फोटो में खुद उन्होंने भी लिख दिया है कि ये फोटो फेक है. तो शक की कोई गुंजाइश बचती नहीं है.

खैर बात चाहे जो भी हो लेकिन सेल्फी क्रेज को नया आयाम देने का काम इन पायलट साहब ने जरुर किया है. लोग जितना इनके फोटो से हैरान नहीं हो रहे उससे ज्यादा उन्हें हैरानी इस बात की है कि कोई पायलट विमान में बैठे यात्रियों की जान को कैसे खतरे में डाल सकता है! मतलब साफ है हम फेक और असल का फर्क करने में चूक रहे हैं और टेक्नोलॉजी के चक्कर में दिमाग को भी जंग लगा रहे हैं.

फोटोशॉप के जरिए बनाई गई इस पायलट की सेल्‍फी को जितने लोगों ने देखा है, उतना तो लोगों ने उस सेल्‍फी को भी नहीं देखा जो लोगों ने अपनी जान देने से ठीक पहले खींची थी.

तो होशियारी किसमें है ?

credit ichowk.in

@sharma.rimmi